समाजसेवा के इंतज़ार में समाजसेवी , नगर निगम चुनाव के लिए मतदाता सूची प्रकाशित

Spread the love

फरीदाबाद , 20 जून ( धमीजा ) : फरीदाबाद नगर निगम चुनावों का इंतज़ार कर रहे लोगों व नेताओं को चुनाव की किरण नज़र आने लगी गई। फरीदाबाद नगर निगम सदन का कार्यकाल फरवरी में समाप्त हो चुका है और निगम सदन भंग हो चुका है लेकिन यहां अभी तक चुनावों की घोषणा नहीं हुई है। पार्षद चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे नेता व् समाजसेवी इंतज़ार में हैं कि कब से सेवा कार्य आरम्भ किया जाए। चूँकि इन समाजसेवियों का भी अपना अपना बजट है ,चुनावों की देरी के चलते इनका बजट गड़बड़ा चूका है और अब वह चुनावों की घोषणा के इंतज़ार में हैं। चुनाव तिथि की चोषणा होते ही समाजसेवी पुनः सक्रिय हो जायेगे और लोगों को बिजली ,पानी ,सीवर व अन्य सुविधाओं के लिए घर पर ही सुविधा मिलने लगेगी।

  आज जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी जितेंद्र यादव ने सोमवार को नगर निगम चुनाव के लिए मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन कर दिया है।लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मौजूदगी में फाइनल प्रकाशन की घोषणा की। इस बार नगर निगम के चुनाव में 13.55 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर शहर की सरकार चुनेंगे। इनकी संख्या बढ़ भी सकती है। क्योंकि अभी मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम जारी है। लेकिन अब किसी प्रकार के संशोधनों पर रोक लगा दी गई है। डीसी ने बताया कि शहर की सरकार चुनने में 5.85 लाख से अधिक महिलाएं अपना योगदान देंगी।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर 11 मई को एमसीएफ की इलेक्ट्रोल का फाइनल प्रकाशन किया गया था। दावे और आपत्तियाें का निपटारा 26 मई तक पूरा कर लिया गया था। उन्होंने बताया कि एमसीएफ के 45 वार्डों के लिए अलग- अलग एचसीएस रैंक के अधिकारियों को पुनरीक्षण के तौर पर नियुक्त किया गया था। चुनाव के लिए वार्ड बंदी में मतदाताओं के वोटों के बूथों की वोटर लिस्ट तैयार की गई है उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार एससीएफ की मतदाता सूची जिला प्रशासन की वेबसाइट पर भी अपलोड की गई है। कोई भी शहरवासी वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकता है। बैठक में बीजेपी के जिला संयोजक प्रह्लाद शर्मा, जिला सह संयोजक तेज सिंह साहनी, सीपीएम के वीरेंद्र सिंह, सीपीआई के मिथलेश कुमार, शिव प्रसाद, बीएसपी से जिला संयोजक वाकर सिंह, एनपी सिंह, विजय कुमार, जेजेपी से परविन्दर सिंह, गगन अरोड़ा आदि शामिल थे।