Friday, March 29, 2024
Latest:
EntertainmentFEATUREDHealthLatestNationalNCRPoliticsStyleTOP STORIES

भारत की 100 करोड़वीं बच्ची की कहानी , उसी की ज़ुबानी – सरकार ने पैदा होते ही किये झूठे वायदे

Spread the love

दिल्ली , 11 जुलाई ( धमीजा ) : भारत में जब 100 करोड़वीं बच्ची हुई , सरे देश से लोगों , हस्तियों और सरकार ने नवजात बच्ची के परिवार वालों को ढेर सारी  बधाईयां दी। अस्पताल में एकाएक मीडिया का जमवाड़ा लगा कवरेज के लिए। सरकार ने बच्ची की पूरी पढ़ाई मुफ्त करवाने के साथ घोषणाएं की। लेकिन जैसे जैसे वो बड़ी हुई ,सच्चाई और परेशानियों  का सामना किया। जानें उसकी कहानी उसी की ज़ुबानी।

 बच्ची- आस्था अरोड़ा , उसकी कहानी उसी की ज़ुबानी

जब मैं पैदा हुई तो मां को पत्रकारों ने घेर लिया, हर कोई उनकी और मेरी फोटो खींच रहा था। मां को अचानक जनरल वार्ड से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। पापा पहुंचे तो वो भी घबरा गए कि आखिर ऐसा क्या हो गया है। नानी और दादी को मालूम चला कि अस्पताल में पत्रकार आए हैं तो डर गई कि कहीं बच्ची में कोई दिक्कत तो नहीं। जैसे ही खबर मिली कि मैं देश की 100 करोड़वीं बच्ची हूं, उसी पल से मैं सभी के लिए खास हो गई।

दिल्ली के नजफगढ़ के एक सामान्य परिवार में पैदा हुई आस्था अरोड़ा देश की ‘बिलियंथ बेबी’ हैं। आस्था कहती हैं कि मेरे जन्म लेते ही देश की जनसंख्या 100 करोड़ हो गई। आस्था का जन्म दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में 11 मई 2000 को सुबह 5:05 मिनट पर हुआ था। मेरे पैदा होते ही तत्कालीन महिला व बाल विकास मंत्री सुमित्रा महाजन मुझसे मिलने के लिए अस्पताल पहुंची थीं। वो पहुंची तो पूरे अस्पताल में हल्ला मच गया।

सरकारी वायदे हुए हवा हवाई , लोन लेकर पढ़ रही है आस्था 
मेरा दुनिया में आना नेशनल न्यूज बन गया था। परिवार के लोग भी काफी खुश थे कि उनकी बेटी सबसे खास है। अस्पताल में मुझे देखने के लिए कई बड़े-बड़े नेता आए।  केंद्रीय मंत्री सुमित्रा महाजन ने मुझे गोद में उठाया और आशीर्वाद दिया। मुझे मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया गया। वादे के मुताबिक मुझे जीवनभर मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं और मुफ्त यात्रा भी मिलनी थी। आज सारे वादे हवा में गुम हो गए हैं।

जब मैं बड़ी हुई तो पिताजी ने मंत्रालय के चक्कर लगाए। उनसे कहा गया कि आपके पास कोई भी लिखित कागजात नहीं है। इसलिए आपकी बेटी को कोई फायदा नहीं मिल सकता। मेरे पैदा होने पर जितने भी वादे किए गए थे वे सब जुबानी जमाखर्च की तरह निकले। मुझे किसी भी किस्म का कोई फायदा आज तक नहीं मिला है। पापा ने शुरू में 1-2 बार बात करने की कोशिश की फिर जब कुछ नहीं हुआ तो वो भी अपने काम में लग गए।

जब बड़ी हुई तो मेडिकल फील्ड में जाने का फैसला लिया। पढ़ाई के लिए ज्यादा पैसे नहीं थे इसलिए 5 लाख का एजुकेशन लोन लेकर मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया है। मैं ग्रेटर नोएडा की शारदा यूनिवर्सिटी में नर्सिंग बीएससी में ग्रेजुएशन कर रही हूं। ये मेरा फाइनल ईयर है, पढ़ाई पूरी कर जल्द से जल्द किसी अस्पताल में नौकरी कर अपना लोन चुकाना चाहती हूं।

यूएन फंड से मिले दो लाख रु आ रहे हैं काम 
बिलियंथ बेबी होने पर यूएन पॉपुलेशन फंड की तरफ से मेरे बैंक खाते में दो लाख रुपये का फिक्‍स डिपोजिट भी किया गया था। जिससे अब मैं अपनी हॉस्टल व अन्य फीस भर रही हूं। आस्था बताती हैं कि उनके पिता अशोक अरोड़ा इन दिनों नजफगढ़ में ही किराने की दुकान चलाते हैं। मां अंजना अरोड़ा ब्यूटी पार्लर चलाती हैं। आस्था बताती हैं कि मैंने 10वीं तक की पढ़ाई नजफगढ़ में ही एक प्राइवेट स्कूल में की। इसके बाद 12वीं तक की पढ़ाई दिल्ली के सरकारी स्कूल गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की।

India's billionth baby, Astha, is now 11

पिता की नौकरी चले जाने से पैदा हुई परेशानियां 
12वीं तक की पढ़ाई तो जैसे-तैसे पूरी हो गई, लेकिन जब कॉलेज जाने की बात आई तो घर में सभी परेशान हो गए। मुझे मेडिकल में जाना था। मैंने पहली बार नीट की परीक्षा बिना कोचिंग व तैयारी के दी लेकिन उसमें सफल नहीं हो सकी। ठीक उसी वक्त मेरे पिता की नौकरी भी चली गई। वो एक किराने की दुकान में काम करते थे। दुकान के मालिक को घाटा हुआ और पापा को घर बैठना पड़ा। घर का माहौल उस वक्त बहुत खराब हो गया था । उस वक्त मेरे पास फिक्स डिपॉजिट में 2 लाख रुपए थे। मैंने सोचा कि इन पैसों से पापा की मदद करूं, मगर वे इसके लिए तैयार नहीं हुए। दूसरा रास्ता था कि मैं एक साल और लगाकर मेडिकल परीक्षा की तैयारी करूं लेकिन उसका परिणाम क्या होगा ये किसी को भी नहीं पता था। अंत में मैंने प्राइवेट कॉलेज में पढ़ने का फैसला लिया।

खुशी की बात ये है कि मेरा बड़ा भाई इंजीनियर है और उसको उसी समय नौकरी मिल गई। बाद में भाई ने पापा को छोटी दुकान खोलने में मदद की। जिसे आज पापा संभालते है।

नाना नानी के घर मिलता है निराला प्यार 
हर बच्चे के लिए नाना-नानी और दादा-दादी का घर बहुत ही प्यारा होता है। जब भी मैं अपनी नानी के घर जाती तो मुझे बहुत प्यार मिलता है। यहां तक मेरी नानी के घर अगर कोई भी आता तो वो यही कहकर मिलवाती हैं कि ये भारत की 100 करोड़वीं बच्ची है।

पैदा होते ही मिले खूब सारे तोहफे 
आस्था कहती हैं कि मेरी मां बताती हैं कि मेरे पैदा होते ही मेरी मां की जिंदगी ही बदल गई थी। मेरे बिलियंथ बेबी होने पर मां को कई तरह के तोहफे मिलते। आए दिन कोई न कोई उनसे मिलने आता और बेबी केयर के सामान दे जाता। मां को कभी भी बचपन में मेरे लिए डायपर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ी।

प्रधानमंत्री से पूछा – कैसे कम होगी आबादी 
साल 2018 की बात है, मैं एक टीवी शो पर पहुंची। वहां हमने प्रधानमंत्री से कुछ सवाल पूछे। मैंने पूछा कि हमें जनसंख्या नियंत्रण के लिए क्या कदम उठाने चाहिए। हम कुछ ही सालों में 200 करोड़ की आबादी वाले देश बन जाएंगे जिससे हमारे देश के विकास की गति धीमी पड़ जाएगी। इस समस्या से निपटने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए?

मैं ये मानती हूं कि किसी भी देश की ज्यादा जनसंख्या उसके विकास में आड़े आती है। हमारी जनरेशन के लिए मेडिकल हेल्प, एजुकेशन और नौकरी हर चीज पाना मुश्किल हो जाता है। पॉपुलेशन बढ़ने से कॉम्पिटिशन बढ़ता है, सीटें बिकती हैं, इससे निपटने का सिर्फ एक ही तरीका है वो है जनसंख्या नियंत्रण।

मेरा सपना देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स में नौकरी करना हूं। वहां पहुंचने के लिए एम्स प्रवेश परीक्षा नॉर्सेट की तैयारी कर रही हूं। मेरा एक ही सपना है कि मैं अपने माता-पिता की हर ख्वाहिश को पूरा कर सकूं। मैं उन्हें पूरा देश घुमाना चाहती हूं।

फ्रेंड्स के बीच सेलिब्रिटी की तरह हूं, बचपन से देती आ रही इंटरव्यू
जब स्कूल गई तो वहां लोगों को पता था कि मैं 100 करोड़वीं बच्ची हूं, बचपन में मेरे फ्रेंड्स ये जानकर बड़े खुश होते थे। आज भी कॉलेज में मेरे कई साथियों को ये बात पता है। जिनको नहीं पता, जब मैं इंटरव्यू देती हूं तो उनको भी पता लग जाता है। आज सभी जानते हैं और मैं सेलिब्रिटी जैसा कुछ नहीं है। जब भी जनसंख्या नियंत्रण पर कोई कार्यक्रम होता है तो मैं उसमें शामिल होती हूं और अपने विचार रखती हूं।

देश में महि्ला सुरक्षा को लेकर कदम उठाए जाने की जरूरत है। अगर बेटियों को समाज में सम्मान दिलाना है तो उनके लिए बराबरी और सुरक्षा का माहौल बनाना होगा। हमको भरोसा होना चाहिए कि हम भी सिर उठाकर घूम सकती हैं। ऐसा हो सका तो हम बेटियां समाज में पूरी तरह से योगदान दे सकेंगी।