Friday, April 19, 2024
Latest:
BusinessFEATUREDGadgetsHealthLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

इंडियन स्टॉक मार्किट के पिल्लर राकेश झुनझुनवाला का निधन , जानें उनकी जीवन यात्रा , कौन संभालेगा उनका साम्राज्य

Spread the love

मुंबई , 14 अगस्त ( धमीजा ) : इंडियन शेयर मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह निधन हो गया। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर अंतिम सांस ली। वे 62 साल के थे। 7 अगस्त को वो ‘अकासा एयर’ की लॉन्चिंग के दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर व्हील चेयर पर नजर आए थे। इस एयरलाइन में उनकी बड़ी हिस्सेदारी है।

राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में 5 हजार रुपए से कारोबार की शुरुआत की थी। अगले 37 साल यानी 2022 तक उनका एम्पायर 5.8 अरब डॉलर (करीब 46.18 हजार करोड़ रुपए) पर पहुंच गया। पिछले हफ्ते ही उन्होंने ‘अकासा’ एयरलाइन के साथ एविएशन सेक्टर में एंट्री ली थी। झुनझुनवाला एक समय में स्टॉक मार्केट में बियर थे यानी मंदड़िए। उन्होंनें 1992 में हर्षद मेहता घोटाले का खुलासा होने पर शॉर्ट सेलिंग से बड़ा मुनाफा कमाया था।

Ace investor Rakesh Jhunjhunwala, 62, passes away - Rediff.com Business

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया- राकेश झुनझुनवाला जिंदादिल, मजाकिया और दूरदृष्टि वाले इंसान थे। वे भारत की प्रगति को लेकर बेहद उत्साहित रहते थे। उनका जाना बेहद दुखद है। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। वहीं, गौतम अडाणी ने लिखा- झुनझुनवाला ने लोगों का निवेश में विश्वास बढ़ाया था। पूरा देश उन्हें याद करेगा, लेकिन कोई उन्हें भूल नहीं पाएगा।

अकासा एयरलाइन में किया 278 करोड़ निवेश 
अकासा एयरलाइन में राकेश झुनझुनवाला ने 35 मिलियन डॉलर यानी करीब 278 करोड़ रुपए का निवेश किया है। उनकी इस एयरलाइन में करीब 40% हिस्सेदारी है। वो एयरलाइन के बिजनेस में ऐसे समय में उतरे जब फ्यूल प्राइस काफी हाई है और कई कंपनियां परेशानियों से जूझ रही है।

हालांकि, अकासा एयर के लॉन्चिंग पर उन्‍होंने कहा था, ‘बहुत से लोगों के मन में सवाल है। मैंने एक एयरलाइन क्‍यों शुरू की। उनके सवाल का जवाब देने के बजाय मैं सिर्फ कहूंगा कि मैं फेल होने के लिए तैयार हूं। कोशिश नहीं करने के बजाय प्रयास करने के बाद नाकाम होना बेहतर है।’

Rakesh Jhunjhunwala passes away at 62

जानें राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजार की यात्रा 
राकेश झुनझुनवाला को भारत के वॉरेन बफे के रूप में जाना जाता है। वो देश के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं। राकेश ने 1985 में 5000 रुपए के साथ निवेश करना शुरू किया। उस समय BSE इंडेक्स 150 पर था। उन्होंने 2003 में पत्नी रेखा के कहने पर अपनी खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज की स्थापना की थी। इसके नाम में उन्होंने अपनी और अपनी पत्नी रेखा के नाम के पहले दो अक्षरों पर रखा है।

उन्होंने राकेश से ‘Ra’; रेखा से ‘Re’ को शामिल किया था। राकेश सही निर्णय, संभावित मल्टीबैगर में निवेश और जरूरत के अनुसार पोर्टफोलियो में बदलाव करते रहे जिसने उन्हें शेयर मार्केट का बिग बुल बना दिया। एक्सचेंजों पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार जून क्वार्टर में राकेश झुनझुनवाला के पास 32 कंपनियों शेयर हैं। इन 32 कंपनियों में अनंत राज, टाटा मोटर्स, टाइटन, फेडरल बैंक, नजारा, स्टार हेल्थ जैसी कंपनियां शामिल है।

झुनझुनवाला एक समय में स्टॉक मार्केट में बियर थे यानी मंदड़िए। उन्होंनें 1992 में हर्षद मेहता घोटाले का खुलासा होने पर शॉर्ट सेलिंग के जरिए बड़ा मुनाफा कमाया था। 1990 के दशक में भारतीय स्टॉक मार्केट में कई प्रतिष्ठित कार्टेल थे।

कौन कौन है उनके परिवार में , कौन संभालेगा साम्राज्य ?
राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे एक बड़ा साम्राज्य छोड़ गए हैं। उनके परिवार में पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटे आर्यमान और आर्यवीर झुनझुनवाला हैं। राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ करीब 46 हजार करोड़ रुपए है।

13 मंजिला घर बना रहे थे झुनझुनवाला
2013 में, झुनझुनवाला ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से मालाबार हिल में रिजवे अपार्टमेंट की 12 यूनिट में से 6 को 176 करोड़ रुपए में खरीदा था। बाद में 2017 में, उन्होंने HSBC बैंक से 195 करोड़ रुपए में इमारत में अन्य 6 अपार्टमेंट खरीदे। उन्होंने 2021 में पुरानी बिल्डिंग को गिराकर अपने नए 70000 वर्ग फुट में 13 मंजिला घर का निर्माण शुरू किया था।