प्रधानमंत्री मोदी ने एशिया के सबसे बड़े प्राईवेट अस्पताल का किया लोकार्पण , 2600 बैड वाले आधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल में उत्तर भारत के लोगों को मिलेगी सुविधा

Spread the love
फरीदाबाद, 24 अगस्त ( धमीजा) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ग्रेटर फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े निजी अस्पताल का लोकार्पण कर जनसभा को सम्बोधित करते हुए माँ अमृता आनंदमयी का स्वागत करते हुए खुली प्रशंसा की । करीबन 130 एकड़ भूखण्ड पर निर्मित 2600 बेड का यह आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त एशिया का सबसे बड़ा प्राईवेट अस्पताल है। अपने सम्बोधन में  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं का परस्पर सहयोग मिल रहा है व भारत एक ऐसे देश के रूप में पहचान बना रहा है, जहां स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने को सेवा के रूप में देखा जाता है। अमृता अस्पताल के उद्घाटन अवसर पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अस्पताल की संस्थापक  माँ अमृता आनन्दमयी का शॉल ओढ़ाकर व फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया।  वहीं मठ के उपाध्यक्ष अमृत स्वरूपानंद महाराज ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, हरियाणा के राज्यपाल बंड़ारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहरलाल, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर  भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, गृह मंत्री अनिल विज, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बिजली मंत्री रणजीत सिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांढा, स्थानीय विधायक राजेश नागर, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक नयनपाल रावत, विधायक मोहन लाल बड़ौली, राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, अमृता अस्पताल के निदेशक डा. संजीव सिंह सहित कई राजदूत भी विशेष रूप से मौजूद थे।
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मौजूद डाक्टरों, समाजसेवियों, अध्यात्म गुरूओं तथा विदेशों से आए लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि  भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इस काल में अमृता हॉस्पीटल का उद्घाटन होना देश में स्वास्थ्य सेवाओं में धार्मिक संस्थाओं के शामिल होने से एक उत्साह का संचार करेगा। भारत की विशेषता शुरू से यह भी रही है कि यहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं को अध्यात्म व आर्युविज्ञान के साथ जोडक़र देखा जाता रहा है तथा आरोग्य के अध्यात्म के साथ जोड़े जाने से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलती है। महर्षि चरक, महर्षि वागवट के अलावा अन्य कई आयुर्वेद के ज्ञाता महर्षि इसका जीता-जागता उदाहरण है। जहां तक बात मां अमृता आनंदमयी की है, तो मां का सम्पूर्ण जीवन सेवा, कल्याण की प्रेरणा देता है। अम्मा को प्रेम, करूणा, सेवा व त्याग की प्रति मूर्ति के रूप में देखा जाता है और वह भारत के अध्यात्म की वाहक के रूप में सेवाएं प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में जब सम्पूर्ण विश्व महामारी की चपेट में था उस वक्त में भी भारत ने कोरोना वैक्सीन बनाकर आम जन मानस को वैक्सीन उपलब्ध करवाने का काम किया किन्तु यह अलग बात रही कि कुछ लोगों ने वैक्सीन के संदर्भ में भ्रामक प्रचार किया परन्तु हमारे अध्यात्म गुरूओं ने इस भ्रामक प्रचार से लोगों को बचने का संदेश दिया।
उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए मां अमृता आनन्दमयी देवी ने कहा कि उनकी संस्था विश्व कल्याण के लिए हमेशा समर्पित रहती है और इस सोच पर काम करती है कि सभी को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें मिलती रही। उन्होंने कहा कि सभी को ईश्वर की शक्ति को कभी भूलना नहीं चाहिए और ईश्वरीय ज्ञान को अपने जीवन में उतार लेना चाहिए तभी सुख-शांति की अनुभूति हो सकेगी। ईश्वर सब कुछ सुनता है और देखता भी है तभी प्रत्येक मनुष्य ईश्वर की शक्ति से जुड़ पाता है। हमें प्रत्येक कार्य करने की शक्ति ईश्वर से ही प्राप्त होती है।
उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में आज देश आगे बढ़ रहा है। गरीबों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है तथा देशवासियों का जीवन स्तर और ऊंचा उठ सके इसके लिए नई-नई योजनाएं बनाई जा रही है। इन्ही सब बातों का परिणाम है कि आज देशवासियों का विश्वास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में नित दिन बढ़ता जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2014 तक प्रदेश में कुल 7 मेडिकल कालेज थे, जबकि उनकी सरकार के  कार्यकाल में छह और नए मेडिकल कालेज बनाए गए है। अब प्रदेश में मेडिकल कालेजों की संख्या 13 है तथा आगामी वर्षों में 9 और मेडिकल कालेज बन जाएगें, मेडिकल कालेजों की संख्या 22 हो जाएगी तथा मेडिकल सीटों की संख्या भी बढक़र 2800 हो जाएगी।
मोदी ने मुख्यमंत्री खट्टर की प्रशंसा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा सरकार के कामकाज की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। फरीदाबाद में अमृता अस्पताल के उद्घाटन मौके पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने हरियाणा सरकार के कामकाज की प्रशंसा करते हुए कहा कि हरियाणा आज देश के उन अग्रणी राज्यों में है, जहां घर-घर पाइप से पानी की सुविधा से जुड़ चुका है। इसी तरह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ में भी हरियाणा के लोगों ने बेहतरीन काम किया है।
खेल के क्षेत्र में हरियाणा के खिलाडिय़ों की उपलब्धियों का बखान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि फिटनेस और खेल जैसे विषय हरियाणा की रगों, मिट्टी और संस्कारों में हैं। यहां के युवा खेल के मैदान में तिरंगे की शान बढ़ा रहे हैं। इसी तरह दूसरे राज्यों को भी हरियाणा से प्रेरणा लेनी चाहिए और कम समय में ऐसे परिणाम हासिल करने चाहिए।