अमृता अस्पताल के उद्घाटन के बाद से ग्रेटर फरीदाबाद की प्रॉपर्टी में तेज़ी , एनसीआर में अलग नज़र आएगी यहां की तस्वीर

Spread the love

फरीदाबाद , 26 अगस्त ( धमीजा ) : ग्रेटर फरीदाबाद में एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल खुलने के बाद प्रॉपर्टी में तेज़ी आने की संभावनाएं बढ़ गयी हैं।  खासतौर से अस्पताल के नज़दीक लगने वाले सेक्टरों में।  प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस अस्पताल के उद्घाटन के बाद इस क्षेत्र के प्रॉपर्टी बाजार में हलचल तेज़ हो गयी है। सेक्टर -88 में खुला अमृता अस्पताल ना केवल देश का बल्कि एशिया का सबसे बड़ा प्राइवेट अस्पताल होगा।  2600 बेड वाले इस अस्पताल में आधुनिक यंत्रो के अलावा देश विदेश के बेहतरीन डॉक्टरों की टीम होगी। विश्वस्तरीय अस्पताल के खुलने से जहां लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी वहीँ अनेक लोगों को रोज़गार भी मिलेगा। इसका सीधा असर आसपास के क्षेत्र की प्रॉपर्टी पर भी पड़ेगा , जो कि अभी से दिखना आरम्भ हो गया है।  

ग्रेटर फरीदाबाद की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी के महाप्रबंधक आशीष माटा ने बताया कि पिछले 3-4 दिनों से यहां प्रॉपर्टी के खरीददारों की एन्क्वारीयज़ एकाएक तेज़ हो गयी हैं। निवेशकों से लेकर एंड यूजर तक यानी असल खरीददार तेज़ी से आने लगे हैं। वह भी अचानक आयी इस मांग से हैरान हैं।  खरीददारों में ख़ुशी और उत्साह नज़र आ रहा है।  लोगों को दिखाई देने लगा है कि इस अस्पताल के आने से जब सारे देश से मरीज़ आएंगे तो उनके रिश्तेदारों नातेदारों को रुकने के लिए जगह चाहिए होगी।  ऐसे में पीजी , होटल , गेस्ट हाउस , रेस्तराँ , मेडिकल स्टोर व अन्य अनेक मांगे बढ़ जाएंगी। ग्रेटर फरीदाबाद  भविष्य उज्जवल नज़र आने  लगा है।  
ग्रेटर फरीदाबाद की अन्य प्रदेशों से होने वाली कनेक्टिविटी भी इस क्षेत्र के प्रॉपर्टी बाजार को उपजाऊ बना रही है। मुंबई एक्सप्रेस हाईवे , मुंबई रेलवे कॉरिडोर , मंझावली से ग्रेटर नोएडा से जुड़ने वाला फ्लाईओवर का काम तेज़ी से चल रहा है।  यहां से ग्रेटर नोएडा मात्र 20 मिनट की दूरी पर होगा। इसके अलावा पलवल -कुंडली ईस्टर्न हाईवे को भी यहां से जोड़ने का काम शुरू हो चुका है। प्रदेश एवं केंद्र सरकार ने भी इस क्षेत्र के विकास में फोकस कर दिया है। हरियाणा सरकार ने इस इलाके की सड़कें व सीवर व्यवस्था सुधारने के लिए बजट को मंज़ूरी दे दी है और नेशनल हाईवे ने भी कनेक्टिविटी का काम तेज़ करवा दिया है। आने वाले समय में यहां की तस्वीर अलग ही होगी। इन तमाम योजनाओं को देखते हुए बड़े बड़े स्कूल कॉलेज पहले ही यहां आ चुके हैं। वर्ल्ड स्ट्रीट पूरे एनसीआर में प्रसिद्धि पा रहा है। वर्ल्ड स्ट्रीट के आसपास अनेक कमर्शियल वेंचर्स , मॉल व होटल निर्माणाधीन अथवा प्लानिंग में हैं। यानि आने वाले समय में ग्रेटर फरीदाबाद का एनसीआर में विशेष स्थान होगा। यही कारण है कि यहां प्रॉपर्टी खरीदने वाले सबसे अधिक उत्सुक हैं। मंदी के दौर में भी यहां खरीददारों का सिलसिला जारी है।