Friday, April 26, 2024
Latest:
BusinessHaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हल्की बरसात में ही स्मार्ट सिटी के अंडरपास में हुआ बड़ा हादसा , स्कूली बच्चों को रेस्क्यू कर बचाई जान

Spread the love

फरीदाबाद , 21 सितम्बर ( धमीजा ) : शहर में बुधवार दोपहर हुई हल्की बारिश से दिल को झकझोर देने वाली घटना पैदा कर दी। मामूली बारिश से ही एनएचपीसी अंडरपास पर बाढ़ का सा सीन बन गया ,वहाँ से निकल रही एक नामी स्कूल के 17 बच्चों की जान संकट में पड़ गयी , जिन्हे स्थानीय लोगों वा पुलिस ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला और उनके परिजनों के हवाले किया। इस घटना से शहरवासियों में भारी रोष व्याप्त है और प्रशासन की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं।

अंडरपास में स्कूली बस फंसकर बंद हो गई। बस के बंद होते ही अंडरपास का पानी बस में भरने लगा और बस में सवार बच्चे फंस गए। बच्चों की चीख पुकार सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे। तुर्रत फुर्रत में सरायख्वाजा पुलिस को सूचना दी गई । पुलिस मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से बच्चों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाला गया। परिजनों को सूचना देकर उन्हें मौके पर बुलाया और बच्चों को उनके हवाले कर दिया।  इस अंडरपास में अक्सर ऐसी समस्या पैदा होती है लेकिन कोई भी विभाग इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा है। मामला डिप्टी सीएम की ग्रीवांस कमेटी में भी उठ चुका है। लेकिन वर्षों से इस समस्या का आज तक समाधान नहीं किया जा सका।

 ऐसे फंसी एमआर इंटरनेशनल स्कूल की बस 

जानकारी के अनुसार मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल चार्मवुड विलेज की एक बस बुधवार दोपहर करीब एक बजे बच्चों को छोड़ते हुए ग्रीनफील्ड की ओर से अंडरपास होते हुए नेशनल हाईवे की ओर जा रही थी। उस दौरान बस में करीब 15 से 17 बच्चे सवार थे। उस वक्त हल्की बारिश हो रही थी। बारिश के कारण सीवर ओवरफ्लो होने से अंडरपास तालाब बन गया। ब चालक को इस बात का अंदाजा नहीं था। बताया जाता है कि बस निकालने के दौरान ही अंडरपास के बीच में ही बस बंद हो गई। इसके बाद गेट के जरिए अंडरपास का पानी बस में घुसने लगा। बस के अंडर पानी आते ही बच्चों में चीख पुकार मच गई।

लोगों ने पुलिस को दी सूचना और रेस्क्यू किए गए बच्चे

अंडरपास में बस के फंसने की सूचना मिलते ही आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया। बड़ी संख्या में लोग बचाने के लिए दौड़ पड़े। ग्रीनफील्ड कॉलोनी निवासी सन्नी खंडेलवाल और श्वेता शर्मा ने बताया कि वह अपने सहयोगियों के साथ मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई। इसके बाद एक एक करके बच्चों को बस से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। उक्त प्रत्यक्षदर्शियाें ने बताया कि बस में सवार सबसे छोटी बच्ची शिवान्या महज पांच साल की थी। वह घबराकर जोर जोर से रोने लगी थी। रेस्क्यू के दौरान दसवीं क्लास की एक छात्रा का पैर फिसल गया और वह पानी में डूबने लगी। उसे बड़ी मुश्किल बचाया जा सका।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बस में फंसे सभी बच्चों को बाहर सुरक्षित निकाल लिया गया। बस चालक और कंडक्टर भी बच्चों को निकालने में लगे रहे। परिजनों को बुलाकर बच्चों केा उनके हवाले कर दिया। तब जाकर लोगों की जान में जान आयी। लोगों ने बताया कि थोड़ी भी देर हुई होती तो यहां बड़ा हादसा हो सकता था।

 नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास निगम एक दूसरे पर टालते हैं ज़िम्मेवारी 

एनएचपीसी रेलवे अंडरपास का मामला डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के ग्रीवांस कमेटी में भी उठ चुका है। यह समस्या कई वर्षों से चली आ रही है। मुख्यमंत्री तक मामला पहुंच चुका है लेकिन नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण आज तक इसका हल नहीं निकाल पाया। दोनों विभाग एक दूसरे की जिम्मेदारी बताकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल देते हैं। एचएसवीपी प्रशासक गरिमा मित्तल का कहना है कि इस अंडरपास का उनके विभाग का कोई रोल नहीं है। इसकी जिम्मेदारी नगर निगम की है।