Thursday, April 25, 2024
Latest:
crimeHaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

सूरजकुंड में अमित शाह की अध्यक्षता में देश भर के गृह मंत्रियों व पुलिस प्रमुखों के चिंतन शिविर में साइबर क्राइम व अन्य अपराधों पर रोक लगाने पर किया गया विचार विमर्श

Spread the love

फरीदाबाद, 28 अक्टूबर ( धमीजा) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि साइबर माध्यम से सप्ताहांत या सार्वजनिक अवकाश के दौरान होने वाले आर्थिक अपराधों की शिकायत मिलने पर पीडि़तों के बैंक खातों को त्वरित ब्लॉक करने के लिए केंद्र सरकार बैंकों को निर्देश जारी करें। ऐसे अपराधों पर रोक लगाने के लिए बैंकों का सिस्टम 24 घण्टे सातों दिन एक्टिव रहना चाहिए। वर्तमान समय में अवकाश के दौरान समय पर सूचना मिलने के बावजूद बैंक खाते ब्लॉक नहीं होने पर पीडि़तों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने केंद्र से यह मांग सूरजकुण्ड में चल रहे दो दिवसीय चिंतन शिविर के दूसरे दिन के पहले सत्र में साइबर अपराध विषय पर आयोजित चर्चा के दौरान अपने संबोधन में व्यक्त की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो कांफ्रें स के जरिए संबोधन से चिंतन शिविर के दूसरे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में देश के विभिन्न राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, गृह मंत्री, पुलिस महानिदेशक व अन्य डेलिगेट्स दो दिवसीय चिंतन शिविर में देश की कानून व्यवस्था व आंतरिक सुरक्षा पर महत्वपूर्ण चर्चा में शामिल हुए। प्रधानमंत्री के संबोधन के उपरांत दो दिवसीय चिंतन शिविर के पहले सत्र में साइबर अपराध विषय पर चर्चा हुई।

प्रथम सत्र में सम्बोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि साइबर अपराध आज देश और दुनिया के सामने बहुत बड़ा खतरा है और इसके खिलाफ लड़ाई में गृह मंत्रालय कमर कस कर तैयार है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रजम्मू-कश्मीर और नॉर्थ ईस्टजो पहले कभी हिंसा और अशांति के हॉट स्पॉट होते थेवो अब विकास के हॉट स्पॉट बन रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 8 सालों में नॉर्थ ईस्ट में सुरक्षा की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और 2014 के बाद से उग्रवाद की घटनाओं में 74%सुरक्षा बलों के हताहतों की संख्या में 60% और नागरिकों की मृत्यु में लगभग 90 प्रतिशत की कमी आई है। इसके अलावा NLFT, बोडोब्रूकारबी आंगलोंग समझौते करके क्षेत्र में चिरस्थायी शांति स्थापित करने के प्रयास किए गए हैं जिनके अंतर्गत 9 हजार से अधिक उग्रवादियों ने सरेंडर किया है। श्री शाह ने कहा कि नारकोटिक्स के खिलाफ मोदी सरकार की ज़ीरो टॉलरेंस की नीति के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं और पिछले 8 वर्षों में 3 हजार केस दर्ज किए गए हैं जबकि लगभग 20 हजार करोड़ रूपए से अधिक मूल्य की ड्रग्स जब्त की गई है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में सूचना प्रौद्योगिकी के दौर में साइबर अपराधों के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। हरियाणा सरकार ने इस विषय में आगे बढ़ते हुए राज्य के हर पुलिस थाना में साइबर डेस्क स्थापित किए, 29 नए साइबर पुलिस थाना खोले तथा हेल्पलाइन नंबर 1930 व साइबर क्राइम डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल के माध्यम से भी लोगों को साइबर अपराधों के प्रति निरंतर जागरूक किया जा रहा है। राज्य में साइबर अपराध से संबंधित करीब 46000 शिकायतें प्राप्त हुई है जिनमें 22000 मामलों को सुलझा कर अपराधियों के खिलाफ  कार्रवाई करते हुए पीडि़तों को न्याय दिलाया गया। उन्होंने आईटी एक्ट की धारा 70 में संशोधन कर साइबर अपराधों में शिकायतों की जांच के दायरे को विस्तार देने की मांग भी रखी।
उन्होंने बताया कि नशा तस्करी पर रोक लगाने के लिए राज्य में सुरक्षा एजेंसी ठोस कार्य कर रही है। महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए राज्य में 33 नए पुलिस थाने व सब डिविजन स्तर पर 239 हेल्प डेस्क स्थापित किए गए है।