Friday, March 29, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

फरीदाबाद पहुंचने पर राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा का ज़ोरदार स्वागत , लोगों में दिखा उत्साह , ग्रामीणों व शहरवासियों का हुजूम उमड़ा

Spread the love
फरीदाबाद,  23 दिसम्बर ( धमीजा ) : कन्याकुमारी से कश्मीर तक राहुल गांधी द्वारा की जा रही भारत जोड़ो यात्रा आज 107वें दिन 3000 किलोमीटर का सफर तय कर औद्योगिक फरीदाबाद पहुंची। जगह जगह यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। राहुल को देखने व यात्रा के स्वागत के लिए भारी जनसमूह उमड़ पड़ा। फरीदाबाद में प्रवेश करने पर एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नीरज शर्मा ने अपने हजारों समर्थकों के साथ यात्रा का भव्य स्वागत किया। यात्रा में राहुल गांधी के साथ राष्ट्रीय मीडिय़ा कोर्डिनेटर जयराम रमेश, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, राज्यसभा सांसद दीपेन्द्र हुड्डा व यात्रा के जिला कोर्डिनेटर विजय प्रताप सिंह विशेष रूप से मौजूद थे। विजय प्रताप द्वारा यात्रा के स्वागत के लिए पियूष महेंद्रा मॉल पर तैयारी की गई थी।  वहीँ पार्टी की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा के समर्थकों ने बीके चौक पर अपना पंडाल लगाया जहां योगेश ढींगरा व राजन ओझा सहित उनके समर्थक भारी तादाद में एकत्रित थे। नीलम चौक पर पूर्व विधायिका शारदा राठौर के समर्थकों का हुजूम झंडे लेकर यात्रा का स्वागत कर  रहा था।  शहर के हर चौराहे , हर मोड़ पर जहां से यात्रा निकलनी थी , कांग्रेस के झंडे ,बोर्ड , बैनर , होर्डिंग व कटआउट लगे थे। शहर कांग्रेस के रंग में रंगा नज़र आ रहा था। हर जगह लोगों व कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह देखने को मिला।
 तय कार्यक्रम के अनुसार  यात्रा आज सुबह छह बजे गुरूग्राम जिले के लाला खेड़ली गांव से फरीदाबाद जिले की सीमा में प्रवेश कर गई। सिरोही स्थित पंडि़त फार्म हाऊस पर यात्रा के पहुंचने पर एनआईटी के विधायक पं. नीरज शर्मा ने स्वागत किया तथा यात्रा को गांव पाखल स्थित पंडित फार्म हाऊस हाऊस पर लेकर आए। यात्रा को लेकर क्षेत्र के लोगों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा था। सुबह धुंध के बावजूद ग्रामीण राहुल गांधी की एक झलक पाने को उत्साहित दिख रहे थे। ग्रामीणों क्षेत्रों में भी यात्रा के स्वागत के लिए जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए हुए थे तथा यात्रा मार्ग को समर्थकों ने होर्डिंग्स से पाट रखा था। पाखल स्थित पंडित फार्म हाऊस पर जलपान ग्रहण करने व विश्राम करने के पश्चात तीन बजे यात्रा बडखल विधानसभा क्षेत्र की ओर रवाना हुई। इसके बीच में गांव पाली में यात्रा का अभूतपूर्व स्वागत किया गया। इसके बाद यात्रा बडखल विधानसभा में प्रवेश कर गई तथा एन.एच. तीन पुलिया पर हरियाणा सरकार में मंत्री रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता चौ. महेन्द्र प्रताप सिंह ने यात्रा का स्वागत किया। इसके बाद यात्रा ऐतिहासिक दशहरा ग्राउण्ड के सामने स्थित पीयूष महेन्द्रा मॉल पहुंची यहां पर  यात्रा के जिला कोॢडनेटर विजय प्रताप सिंह, प्रदेश प्रवक्ता तरूण तेवतिया, पूर्व विधायक रघुबीर तेवतिया के नेतृत्व हजारों की संख्या में कांग्रेस जनों ने राहुल गांधी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। फरीदाबाद जिले में यात्रा को मिले अभूतपूर्व समर्थन को लेकर राहुल गांधी खासे खुश नजर आ रहे थे और राष्ट्रीय मीडिय़ा कोॢडनेटर जयराम रमेश ने सहर्ष स्वीकार भी किया की जिस तरह का इंतजाम फरीदाबाद जिले में किया गया है वह अपने आप में बहुत ही उच्च स्तर का है। चाहे मीडिया सैन्टर का मामला रहा हो या स्वागत के लिए की गई तैयारियों का सभी लाजवाब रहे। इसके बाद बीके चौक पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता योगेश ढींगड़ा, गौरव ढींगड़ा, सतबीर डागर व नीलम चौक पर पूर्व विधायक शारदा राठौर, अजरोंदा चौक पर पूर्व विधायक आनन्द कौशिक व प्रदेश महासचिव बलजीत कौशिक, मैट्रो रेलवे स्टेशन पर मनोज अग्रवाल, मास्टर ऋषिपाल, मैगपाई पर प्रदेश प्रवक्ता सुमित गौड़, योगेश गौड़, ओल्ड फरीदाबाद में पूर्व विधायक ललित नागर, प्रदेश पूर्व सचिव राजन ओझा द्वारा यात्रा का स्वागत किया गया। स्वागतों का लम्बा दौर चलने के बाद यात्रा राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित गोपाल गार्डन पर पहुंची यहां पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता लखन कुमार सिंगला, युवा अध्यक्ष नितिन सिंगला ने स्वागत किया।
 
फरीदाबाद में प्रेस वार्ता में कन्हैया कुमार भाजपा पर भड़के 
इससे पूर्व कांग्रेस के फायर ब्रांड नेता कन्हैया कुमार ने यात्रा के फरीदाबाद पहुँचने पर  प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि  कि राहुल गांधी द्वारा कन्या कुमारी से कश्मीर तक की जा रही भारत जोड़ो यात्रा किसी इलेक्शन को लेकर नहीं बल्कि किसान, मजदूर, महिला, छोटे व्यापारियों के हितों की रक्षा के लिए की जा रही है तथा इस यात्रा की सफलता से केन्द्र की भाजपा सरकार में घबराहट पैदा हो गई है।
कन्हैया कुमार ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा जैसे-जैसे दिल्ली के नजदीक पहुंच रही है वैसे-वैसे ही केन्द्र सरकार में घबराहट बढ़ती जा रही है। घबराहट में सरकार अपने खास लोगों से यात्रा के खिलाफ उल्टे सीधे काम करवाने में जुट गई है। यात्रा के निकलने के बाद खाली सडक़ों को प्रदर्षित किया जा रहा है तथा भवनों की छतों पर अपने समर्थकों को चढ़ाकर नारेबाजी करवाई जा रही है लेकिन अब यह यात्रा दल विशेष की न रहकर समूचे देश की यात्रा बन चुकी है। अब कांग्रेस का प्रत्येक जन देशवासियों को उसके अधिकारों को दिलवाने के लिए सडक़ पर उतर चुका है। कोरोना गाईड लाईन के संदर्भ में राहुल गांधी को पत्र जारी करने को लेकर भाजपा पर प्रहार करते हुए कन्हैया कुमार ने कहा कि कोरोना सिर्फ कांग्रेस और इस यात्रा के लिए ही है जबकि भाजपा के साथ कोरोना का विशेष रिश्ता है। प्रधानमंत्री जब बंद कमरे में अकेले बैठ कर कोई दिशा-निर्देश जारी करते है तो मॉस्क लगा लेते हैं और जब सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाते है तो मॉस्क हटा लेते हैं।
पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि पिछले आठ साल में भाजपा सरकार ने प्रदेश का बेड़ागर्क करके रख दिया है। प्रदेश विकास की दृष्टि से पिछड़ चुका है तथा भ्रष्टाचार का बोल बाला है। उन्होंने अपने कार्यकाल में हरियाणा के सबसे बड़े इस फरीदाबाद जिले को विकास की पटरी पर ला दिया था और आज फरीदाबाद का विकास पटरी से उतर चुका है।