Friday, March 29, 2024
Latest:
BusinessHaryanaHealthLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा गोल्ड मेडलिस्ट बनेगा डॉ , पीछे बैठने वाला होगा मंत्री , निकाय मंत्री ने मांगी ऐसी गुरु दक्षिणा कि सभी हुए सन्न

Spread the love

हिसार , 28 जनवरी ( धमीजा ) : आज हरियाणा के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में प्रदेश के निकाय मंत्री काल गुप्ता ने छात्र छात्राओं से ऎसी गुरु दीक्षा मांगी कि सभी पशोपेश में पड़ गए।  समारोह में मौजूद केंद्रीय कृषी मंत्री संजीव बालयान ने बात को हंसी में टाल छात्र छात्राओं का साथ दिया। इस अवसर पर हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय लाला लाजपत राय पशु विज्ञानं यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे । दीक्षांत समारोह में अलग- अलग क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले डिग्रीधारकों को अवार्ड दिया गया।

 निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने मांगी गुरु दक्षिणा 

निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि आज लाजपत राय का जन्मदिन है। 1982 में मैंने एमएस की डिग्री एमडीयू से ली थी। सब लोगों के बीच भारतीय वेशभूषा में कुर्ता धोती में डिग्री ली थी। उन्होंने कहा कि आज डिग्रीधारकर इस बात का संकल्प ले सकते हैं कि वह कभी शराब का सेवन नहीं करेंगे, कभी तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे। यह गुरु दक्षिणा है। मंच पर बैठे कई लोग हंसते हुए बोले कि ये कैसी बातें कर रहे हैं। निकाय मंत्री के संबोधन पर केंद्रीय पशुपालन मंत्री संजीव बालयान भी जोर-जोर से हंसने लगे। केंद्रीय कृषि मंत्री ने हंसते हुए कहा कि कमल गुप्ता ने इन्हें धर्म संकट में डाल दिया। ये भी टेड़ी पूंछ हैं। संकल्प नहीं लेंगे।

 कमल गुप्ता ने की ज्ञान की बातें- जेपी दलाल 
इसके बाद कृषि मंत्री जेपी दलाल आए और बोले कि मेरे पास ज्यादा बोलने को कुछ है नहीं। क्योंकि कमल गुप्ता जी ने कुछ छोड़ा नहीं है। मैं ज्यादा ज्ञान की बातें नहीं करूंगा। क्योंकि मेरे से पहले कमल गुप्ता ज्ञान की बातें काफी कर गए हैं। इस पर सभी फिर से हंसने लग गए।

कमल गुप्ता ने धर्म संकट में डाल दिया
वहीं केंद्रीय मंत्री संजीव बालयान ने डिग्रीधारकों से कहा कि आज आप लोग फंस गए थे। डॉ. कमल गुप्ता आपको शपथ दिला रहे थे। सभी जोर से हंसे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज मैं हिसार कृषि विश्वविद्यालय ( HAU ) में घूमने निकल गया। चार नंबर गेट की ओर गया। इससे वापस आते वक्त हम होम साइंस की ओर से मुड़ गए, लेकिन कोई नहीं मिला। इस पर युवा हंसने लगे।

उन्होंने कहा कि निकाय मंत्री ने डिग्रीधारकों को धर्म संकट में डाल दिया, लेकिन ये भी टेड़ी पूंछ है। मंत्री ने कहा कि गुप्ता की बात में सच है कि जो भी सिखाया एचएयू ने सिखाया। अगर मैं यहां न आता तो मंत्री न होता। विश्वविद्यालय ने मुझे दोस्ती सिखाई, राजनीतिक यहीं से सीखी। राष्ट्र प्रेम की बातें भी एचएयू से ही सीखी।

हरियाणा के कृषि मंत्री सबसे बड़े सब्जी उत्पादक
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल हरियाणा के सबसे बड़ी सब्जी उत्पादक किसान हैं। ये बात आपको पता नहीं होगी, लेकिन जब भी मीटिंग होती है तो चर्चा होती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कमल गुप्ता जी मैं पहले आपका वोटर रहा हूं। राजनीति में आने से पहले मैने हिसार से अपना वोट कटवा लिया तह ,लेकिन आज भी हिसार की गलियों को मैं जानता हूं। किसी भी मोहल्ले का आप नाम ले दोगे तो मैं आपको बता दूंगा कि उस गली में उसका घर है। इस पर भी वहाँ मौजूद लोगों ने खूब ठहाके लगाए।

नौकरी करोगे तो डॉ बनोगे नहीं तो मंत्री बनोगे -केंद्रीय कृषि मंत्री 
केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि मुझे खेद है कि मैं ज्यादा पढ़ नहीं पाया। आज सबके चेहरे खिले हैं कि डिग्री ले ली, बहुत खुश होंगे। संजीव ने कृषि मंत्री से कहा कि दलाल साहब एक समस्या बड़ी है। जब भी कोई बैच निकलता है तो आप नौकरियां निकालते हो। बच्चे मेरे पास दिल्ली आते हैं और मैं कहता हूं कि इतनी जल्दी नौकरी करके करोगे क्या। थोड़ी बेरोजगारी को देख लो। हमने तो कैंटीन के नीचे ही 15 साल गुजार दिए। जल्दी नौकरी करोगे तो वेटरेनरी सर्जन ( वीएस ) बनोगे , नहीं तो मंत्री बनोंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिन्हें गोल्ड मेडल मिले, उन्हें बहुत शुभकामनाएं। जिन्हें नहीं मिले, जो पीछे बैठे हैं , वे मंत्री भी बन सकते हैं। हम भी पीछे वाली लाइन में बैठते रहे हैं। प्राइवेट सेक्टर वाले सरकारी नौकरी वालों से ज्यादा तनख्वाह ले रहे हैं।

राजयपाल ने इन्हें किया सम्मानित
हरियाणा के महामहिम ने डॉ. वीपी दीक्षित गोल्ड मेडल अवार्ड डॉ प्रीति को दिया। इसके साथ बेस्ट टीचर का अवार्ड सोनिया सिंधु और डीएस दलाल को मिला। वहीं नरेश जिंदल को बेस्ट रिसर्चर, डॉ. आशा रानी, संत लाल, गौरव रेवड़ी, सुल्तान सिंह को बेस्ट वर्कर अवार्ड दिया गया।