Thursday, April 25, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा बजट सत्र में कांग्रेस विधायक दल द्वारा सरकार को घेरने की तैयारी , हुड्डा अस्पताल में भर्ती , आफताब अहमद की अध्यक्षता में हुई बैठक

Spread the love

फरीदाबाद , 14 फरवरी ( धमीजा ) : हरियाणा विधानसभा में 20 फरवरी से शुरू होने जा रहे बजट सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की। कांग्रेस विधायक  दल के उपनेता आफताब अहमद की अध्यक्षता में कांग्रेस के 25 विधायकों की उपस्थिति में सदन में उठाने वाले मुद्दे तय किये गए।

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा की अचानक तबीयत बिगड़ गई है और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है , जिसकी वजह से आफताब अहमद की अध्यक्षता में मीटिंग की गई । सोमवार देर शाम हुड्डा को चक्कर आया था , जाँच के बाद पता चला कि उनका ब्लड प्रेशर (BP) बढ़ गया। डॉक्टरों ने उन्हें एमआरआई MRI कराने की सलाह दी । वैसे दिल्ली के अस्पताल में हुई प्राथमिक जांच के उपरांत उनकी हालत ठीक बताई जा रही है।

आज विधायक दल की बैठक में हुई चर्चा में सत्र में परिवार पहचान पत्र, अवैध खनन, बेरोजगारी, पुरानी पेंशन स्कीम, बढ़ते नशे, शिक्षा के निजीकरण, मंत्री पर लगे छेड़छाड़ के आरोपों, एनजीटी के मामलों, गौशालाओं की दुर्दशा, पानी के रेट में बढ़ोतरी, बिजली की किल्लत, सड़कों की जर्जर हालत, सफाई कर्मियों को पक्का करने की मांग, सीएजी की रिपोर्ट, बुढ़ापा पेंशन काटे जाने, सरसों और गेंहू का मुआवजा नहीं मिलनी, पंचायतों पर ई-टेंडरिंग थोपने, राइट टू रिकॉल लागू करने, बिगड़ती कानून व्यवस्था, खेलों की वर्तमान स्थिति और रिहायशी इलाकों में चौथी मंजिल की मंजूरी देने जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा के लिए कांग्रेस विधायक प्रस्ताव देंगे।

मीटिंग के बाद आफताब अहमद ने बताया कि बजट सत्र के दौरान हरियाणा कांग्रेस 24 से ज्यादा अलग-अलग प्रस्ताव लाएगी। इसमें अल्पअवधि, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, काम रोको प्रस्ताव शामिल होंगे। इसके अलावा संरपंचों ने जो ई-टेंडरिंग को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है उसको लेकर स्थगन प्रस्ताव लाएगी। इसके साथ ही राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर भी सदन में कांग्रेस स्थगन प्रस्ताव लेकर आएगी।

 ओल्ड पेंशन स्कीम मुद्दे को भी उठाएगी कांग्रेस 
हरियाणा कांग्रेस , भाजपा व जजपा गठबंधन सरकार को घेरने के लिए बजट सत्र के दौरान ओल्ड पेंशन स्कीम को भी मुद्दा बनाएगी। हरियाणा कांग्रेस के विधायक आफताब अहमद ने बताया कि सत्र के दौरान कर्मचारियों से सभी जुड़े मुद्दे कांग्रेसी विधायक उठाएंगे। इसके अलावा किसानों की समस्याओं को लेकर भी सदन में स्थगन प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों को अभी तक हुए नुकसान का मुआवजा नहीं दिया गया है। किसान सड़कों पर आ गए हैं। इसके बाद भी सरकार चुप्पी साधे बैठी हुई है।

मंत्री संदीप सिंह की बर्खास्तगी का मामला गर्माएगा 
हरियाणा कांग्रेस की विधायक दल की मीटिंग में संदीप सिंह को लेकर भी चर्चा की गई। विधायक आफताब अहमद ने बताया कि हरियाणा के पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह पर जूनियर महिला कोच ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं, लेकिन इसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री ने उन्हें बर्खास्त नहीं किया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा कांग्रेसी विधायक बजट सत्र के दौरान सदन में संदीप सिंह की बर्खास्तगी का मुद्दा जोर शोर से उठाएगी।

19 को फिर होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक 
हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की बैठक अब एक बार फिर होगी। सदन में उप नेता आफताब अहमद ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री और सदन में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा की तबियत बिगड़ जाने के कारण वह उपस्थित नहीं हो सके। हालांकि सत्र से एक दिन पहले 19 फरवरी को फिर से चंडीगढ़ में विधायक दल की मीटिंग बुलाई गई है, जिसमें कई मुद्दों पर फिर से चर्चा की जाएगी।

मंत्री संदीप सिंह मामले में अभय भी रहेंगे हमलावर

इनेलो विधायक अभय सिंह ने भी बजट सत्र के दौरान सरकार काे घेरने की पूरी तैयारी की है। वह पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह और जूनियर महिला कोच को लेकर सरकार को घेरने का प्रयास करेंगे। जूनियर महिला कोच ने उन्हीं के कार्यालय में संदीप सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे। इसके बाद से लगातार वह संदीप सिंह की बर्खास्तगी को लेकर सरकार को घेर रहे हैं।