Friday, April 19, 2024
Latest:
BusinesscrimeHaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा विधानसभा सत्र : अभय व दुष्यंत चौटाला में ज़बरदस्त बहस , नीरज शर्मा ने उठाये फरीदाबाद के मुद्दे

Spread the love

चंडीगढ़ , 21 फरवरी ( धमीजा ) : विधानसभा सत्र का दूसरे दिन भी सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप को सिलसिला चला। इस कार्यवाही में विधायक अभय चौटाला ने अपने भतीजे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला पर हिसार एयरपोर्ट को लेकर आरोप लगाए, हालांकि दुष्यंत चौटाला ने सारे आरोप नकार दिए, उलटा अभय चौटाला पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया।

अभय चौटाला ने आरोप लगाते हुए कहा कि हिसार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बात की गईथी ,लेकिन लोकसभा में उसकी पोल खुल गई है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम पर हिसार जिले में भू-माफिया खड़ा किया गया है। अभय ने कहा कि इस बात का शपथ पत्र दूंगा, स्पीकर बोले, मामले की जांच कराएंगे।

अभय ने लगाए ज़मीन खरीदने के आरोप ,दुष्यंत बोले प्रिविलेज मोशन लाया जाए

अभय चौटाला ने कहा कि दुष्यंत चौटाला सबसे बड़ा चोर है और इसी की कंपनी ने एयरपोर्ट के नजदीक जमीन खरीदी है। जिसके बाद दुष्यंत चौटाला ने कहा एयरपोर्ट के रनवे के दोनों तरफ जो जमीन है, उसकी जांच करवाएं और अगर अभय चौटाला का आरोप गलत है तो प्रिविलेज मोशन लाया जाए। वहीं उप मुख्यमंत्री के जवाब पर अभय चौटाला ने ऐतराज जताया तो सदन में दुष्यंत चौटाला और अभय चौटाला के बीच तीखी बहस शुरू हो गई।

अभय ने ज़मीन खरीददारी की जांच की मांग की 
एयरपोर्ट को लेकर तलवड़ी राणा के लोगों के धरने को लेकर चर्चा हुई तो अभय चौटाला ने कहा कि बरवाला के विधायक भी धरने में बैठे लोगों को लेकर सिविल एविएशन मंत्री से मिले थे। इसी के साथ अभय ने सीएम से मांग की कि जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी उसकी जांच होनी चाहिए। क्योंकि रास्ता 10-12 किलोमीटर का था उसकी दूरी इस एयरपोर्ट के नाम पर 30 किलोमीटर की हो गई हैं। जिस पर चौटाला ने कहा प्रोजेक्ट का काम पूरा करने के लिए रास्ता बंद किया है।


कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने उठाई फरीदाबाद की समस्याएं 
फरीदाबाद नगर निगम के बैंकों में 645 करोड़ रुपये जमा हैं, फिर भी शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने एनआइटी विधानसभा क्षेत्र में नाली, सड़क, नाले व सीवरेज के निर्माण संबंधी तीन विकास कार्यों के प्रस्ताव धनाभाव बताकर खारिज कर दिए। इस मुद्दे पर एनआइटी क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों से लेकर सीधे सरकार के सबका साथ, सबका विकास के नारे पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि नगर निगम की आर्थिक दशा की असलियत सामने लाने के लिए उन्होंने जहां तीन सवालों में सरकार से नाली, सड़क, नाले के निर्माण संबंधी विवरण पूछा वहीं एक सवाल में यह जानकारी भी ले ली कि नगर निगम के बैंक खातों में कितनी राशि जमा है। बैंक खातों में 645 करोड़ रुपये जमा हैं। इसके बावजूद शहरी स्थानीय निकास विभाग की तरफ से उनके तीन सवालों पर यह उत्तर मिला कि धनाभाव के कारण उनके यहां कार्य नहीं करवाए जा सकते।

नीरज शर्मा ने कहा कि सरकार समयबद्ध तरीके से प्याली हार्डवेयर रोड को पूरा कराए। यह रोड दो साल से अधूरी पड़ा है। फरीदाबाद में सड़कों के गड्ढों में बच्चे शहीद हो रहे हैं।

पाली में कूड़ा डंपिंग केंद्र का विरोध 
विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि उन्हें उनके क्षेत्र के गांव पाली में कूड़ा निस्तारण या डंपिंग केंद्र नहीं चाहिए क्योंकि सरकार क्षेत्र के विकास पर तो राशि खर्च कर नहीं है बल्कि बंधवाड़ी की तरह आबोहवा को और खराब करने पर तुली है।

तहसील की मांग
विधायक ने कहा कि एनआइटी क्षेत्र में एक भी तहसील नहीं है। प्रदेश में 178 तहसील हैं। इसलिए एनआइटी-86 विधानसभा क्षेत्र में एक तहसील अवश्य बनाई जानी चाहिए। इसके लिए उन्होंने सदन में मौजूद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का ध्यानाकर्षण भी किया।

अडानी से 2.94 रु यूनिट का समझौता , सरकार खरीद रही 12 रु में
विधायक नीरज शर्मा ने सरकार पर आरोप लगाया कि मौजूदा सरकार ने पिछली भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार में अदाणी कंपनी से बिजली खरीद के लिए हुए समझौते से अलग पूरक समझौता कर लिया है। हुड्डा सरकार में 2.94 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से खरीद तय हुइ थी। बाद में पूरक समझौते के चलते अब राज्य में व्यस्त समय में 12 रुपये प्रति यूनिट बिजली खरीदी जा रही है। इसे राज्य की जनता महंगी बिजली खरीदकर भुगत रही है।

कांग्रेस एमएलए आफताब ने उठाया मेडिकल कॉलेज का मुद्दा , सीएम ने दिया जवाब

 हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरे दिन सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक आफ़ताब अहमद ने हसन खान मेडिकल कॉलेज में स्टाफ़ को मिल रहा विशेष वित्तीय लाभ औऱ रेडियोलॉजिस्ट की कमी का मुद्दा उठाया, वहीं इसके साथ ही प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों की संख्या और पदों की स्थिति की भी जानकारी मांगी। जिस पर कैबिनेट मंत्री डॉ बनवारी लाल ने जवाब देते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया चल रही है जल्द कमी को पूरा किया जाएगा।

इस पर सीएम मनोहरलाल ने कहा कि डॉक्टर्स की कमी सभी जगह है और एक कॉमन कॉडर बना रहे है ताकि डॉक्टर्स की कमी को पूरा किया जा सके। जिसके बाद आफ़ताब अहमद ने कहा हसन खान कॉलेज के डॉक्टर्स को विशेष भत्ता मिल रहा है वो बंद कर दिया है। जिस पर सीएम मनोहर लाल ने कहा मेवात के लिए या किसी जगह के लिए प्राथमिकता देना सरकार का फैसला है। वहीं सीएम ने कहा मेवात में कोई डॉक्टर्स जाना नही चाहता इसलिए विशेष भत्ता देने का फैसला लिया है।
 सीएम ने कौशल रोज़गार और राशन कार्ड की दी जानकारी 
कौशल रोजगार के सवाल पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कर्मचारियों को शोषण से बचाने के लिए यह निगम सरकार ने इसे बनाया है। यह नौकरी अस्थायी है और सिर्फ एक साल के लिए ही नौकरी पर रखा जाता है। इसमें नौकरी पर रखे जाने के लिए पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। वहीं विधायक कुलदीप वत्स ने पीपीपी का मुद्दा उठाया तो मुख्यमंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि 2 साल पहले सरकार ने यह व्यवस्था शुरू की थी। कुछ गलतियां हुई हैं उन्हें सुधारा जा रहा है। 72 लाख परिवारों का डाटा सरकार ने जुटाया है।
पीपीपी के जरिए ऐसे परिवार भी चिह्नित किए गए हैं जिनकी आय 1.80 लाख से ज्यादा थी। इसके बाद उनके राशन कार्ड काटे गए और पात्र लोगों को जोड़ा गया।