Thursday, April 25, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

विधानसभा सत्र में आज फिर हंगामा , अभय चौटाला और स्पीकर की बहस , स्पीकर ने बुलाये मार्शल ,अभय यादव ने माइनिंग ऑक्शन रोकने की रखी मांग

Spread the love

चंडीगढ़ , 20 मार्च ( धमीजा ) : हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू हुई। प्रश्नकाल के दौरान अभय चौटाला ने डार्क जोन का मुद्दा उठाया। इसको लेकर स्पीकर और इनेलो विधायक में बहस शुरू हो गई। काफी देर बहस के बाद स्पीकर ने इनेलो विधायक को नेम करते हुए सदन से बाहर जाने को कह दिया।

अभय चौटाला के विरोध करने के बाद स्पीकर ने मार्शल बुला लिया। इसके बाद अभय चौटाला को सदन के बाहर कर दिया गया। इसके अलावा सदन में बजट अभिभाषण के दौरान सत्ता और विपक्षी दलों के विधायकों के बीच काफी बहस हुई। सदन की कार्यवाही विधेयक पेश होने के बाद मंगलवार की सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई।

नासिर-जुनैद हत्याकांड में मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग 

मेवात के कांग्रेसी विधायक ने नासिर-जुनैद हत्याकांड का मुद्दा उठाया। उन्होंने हत्याकांड में शामिल मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग उठाई। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इन घटनाओं पर अंकुश नहीं लगाया गया तो इसके गंभीर परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने सरकार से जल्द से जल्द नासिर-जुनैद हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारियों की मांग की।

राज्य पर 4 गुणा क़र्ज़ बढ़ने पर आफताब दहाड़े 

हरियाणा बजट पर चर्चा करते हुए कांग्रेसी विधायक आफताब अहमद ने कर्ज को लेकर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि 2014-15 में राज्य पर 70 हजार 931 रुपए का कर्ज था, जो अब चार गुना बढ़कर 2 लाख 85 हजार तक पहुंच गया है। जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री वित्तीय प्रबंधन के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कुप्रबंधन के कारण आज सरकार राज्य का हर व्यक्ति कर्जदार हो गया है।

विधायक भुक्कल व दीपक मंगला में हुई बहस

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र में कांग्रेसी विधायक गीता भुक्कल व बीजेपी विधायक दीपक मंगला में बहस हो गई। दीपक मंगला ने सरकार की तारीफ के बांधे पुल बांधते हुए बजट की तारीफ की। वहीं गीता भुक्कल ने खट्टर सरकार को निकम्मी सरकार बताया। इसको लेकर दोनों विधायकों में बहस हो गई।

किरण चौधरी ने बजट को बताया खोखला 

हरियाणा के बजट अभिभाषण पर चर्चा करते हुए कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कहा कि सरकार का बजट हरियाणा विरोधी है। बजट में ऐसा कुछ नहीं है जिसकी तारीफ की जाए। उन्होंने कहा बजट में सरकार ने सिर्फ आंकड़े ही पेश किए हैं और कुछ नहीं।

हरियाणा का हितकारी बजट : भव्य 

लंच के बाद सदन की कार्यवाही बजट अभिभाषण पर चर्चा के साथ शुरू हो गई है। आदमपुर से भाजपाविधायक भव्य बिश्नोई ने बजट पर चर्चा शुरू की है। बिश्नोई ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर के बजट की तारीफ करते हुए बजट को हरियाणा के लिए हितकारी बताया है।

पाकिस्तान से आये शरणार्थियों को रिफ्यूजी कहने का विरोध 

असीम गोयल ने कहा कि पाकिस्तान से विभाजन के बाद यहां आने वाले शरणार्थियों को आज भी रिफ्यूजी जैसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है। यह बंद होना चाहिए। इस मामले में सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए। अंबाला जिले के अंदर सिख समाज से संबंधित बड़ा महत्वपूर्ण स्थान है। यहां गुरू गोविंद सिंह की ननिहाल है। राज्य में गोविंद सर्किट बनाया जाए, यह एक सच्ची श्रद्धाजलि बहादुर समाज को होगी।

अभय यादव ने की माइनिंग ऑक्शन रोकने की मांग 

विधायक अभय सिंह यादव ने सरकार से सवाल किया कि माइनिंग डिपार्टमेंट ने ऑक्शन के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में डिपार्टमेंट ने किसानों की एग्रीकल्चर भूमि को भी शामिल कर लिया है। उन्होंने सरकार से मांग की कि 24 मार्च को होने वाले ऑक्शन की प्रक्रिया को रोक दिया जाए। उन्होंने बताया कि इस आशय का एक पत्र मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी भेजा गया है।

आफ़ताब ने उठाया परिवार पहचान पत्र और राशन बंद होने का मुद्दा 

कांग्रेसी विधायक आफताब अहमद ने परिवार पहचान पत्र (PPP) वेरिफिकेशन के बाद 8 लाख 41 हजार को राशन बंद हो जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने यह भी सवाल किया कि गुलाबी राशन कार्ड बनाए जाने की क्या गाइड लाइन सरकार की ओर से निर्धारित की गई है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने वेरिफिकेशन के बाद 12 लाख नए राशन कार्ड बनाए हैं, उन कार्डों को कैंसिल किया गया है जो सरकार के द्वारा निर्धारित आय से बाहर थे।

डिप्टी सीएम ने गुलाबी राशन कार्ड बनाए जाने के लिए कहा कि केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा को 3 लाख 2 हजार परिवारों के ही राशन कार्ड बनाए जाने की अनुमति दी है।

अभय और स्पीकर की बहस, मार्शल बुलाये गए 

प्रश्नकाल के दौरान इनेलो विधायक अभय चौटाला ने डार्क जोन का मुद्दा उठाया। उन्होंने सवाल किया कि गिरते भू जल स्तर के कारण कई गांवों में ट्यूबवेल का कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है। इस सवाल में एक और सवाल जोड़ने पर स्पीकर ने उन्हें टोका, जिसको लेकर दोनों के बीच तीखी बहस शुरू हो गई। इसके बाद स्पीकर ने उन्हें नेम कर सदन से बाहर कर दिया। इस दौरान सदन में स्पीकर के कहने पर मार्शल तक बुलाए गए।

अभय चौटाला द्वारा कोर्ट नोटिस का मुद्दा भी उठा

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने सदन के अपमान का मुद्दा उठाया। उन्होंने सदन में प्रस्ताव लाते हुए कहा कि 21 फरवरी को सदन का अपमान हुआ। उन्होंने कहा कि अभय चौटाला की याचिका पर सदन को नोटिस जारी हुआ। नोटिस का जवाब देने की जरूरत नहीं है। नोटिस अनुच्छेद 12 के खिलाफ है। अभय चौटाला ने अपने निलंबन पर कहा कि उनका दो दिन का निलंबन गलत था। नियमों के अनुसार एक दिन का ही निलंबन बनता था, इसलिए हाईकोर्ट गया।