Tuesday, April 16, 2024
Latest:
crimeHaryanaLatestNationalNCRPoliticsSportsTOP STORIES

जंतर मंतर पर पहलवानों के धरने में पहुँची प्रियंका गाँधी और केजरीवाल, पॉक्सो एक्ट सहित दो मुक़दमे दर्ज, बृजभूषण ने किया इस्तीफे से इनकार

Spread the love

दिल्ली, 29 अप्रैल ( धमीजा ) : दिल्ली के जंतर-मंतर पर 7वें दिन जारी पहलवानों के धरने में कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रियंका गाँधी एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने पहुँच कर पहलवानों का समर्थन किया । पहलवान रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। शनिवार सुबह 7:45 बजे कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पहलवानों से मिलीं। शाम करीब 4 बजे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल भी आए और पहलवानों को अपना समर्थन दिया।

दिल्ली पुलिस पर रात को बिजली कटवाने व परेशान करने का आरोप 

धरने पर बैठे रेसलर बजरंग पूनिया ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस परेशान कर रही है। रात में खाना खाते वक्त बिजली काट दी गई। वहां खड़े पानी के टैंकरों को हटवा दिया गया। पब्लिक टॉयलेट को भी पुलिस ने दूसरी जगह भिजवा दिया। जब उन्होंने इस बारे में पूछा तो पुलिस ने कहा कि जो करना है कर लो, अब तो ऐसा ही होगा। साथ ही कहा कि केस दर्ज हो गया है, अब वह वहां से धरना उठा लें।

बजरंग ने कहा कि पुलिस ने धरनास्थल के चारों ओर बैरिकेड्स लगाकर खिलाड़ियों को नजरबंद कर दिया। मौके से मीडियाकर्मियों को भी निकाल दिया। धरनास्थल पर खिलाड़ी और कुछ समर्थक ही रह गए जिन्होंने अंधेरे में बिना बिजली के रात काटी।

खिलाड़ियों के मामले में प्रियंका ने पीएम पर उठाये सवाल

सुबह प्रियंका गांधी करीब एक घंटे धरनास्थल पर रहीं। उन्होंने महिला पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया से बात की। बातचीत में विनेश और साक्षी भावुक हो गईं तो प्रियंका ने विनेश के सिर पर हाथ रखकर दिलासा दिलाया। प्रियंका ने कहा- अब तक एफआईआर  की कॉपी नहीं मिली है। सवाल है कि सरकार बृजभूषण को क्यों बचा रही।

प्रियंका गांधी ने कहा, ‘जो एफआईआर  दर्ज कराई गई है, उसमें क्या है, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। वे इसे क्यों नहीं दिखा रहे हैं? जब ये पहलवान पदक जीतते हैं तो हम सभी ट्वीट करते हैं। गर्व महसूस करते हैं। आज ये सड़क पर बैठे हैं। इन्हें न्याय नहीं मिल रहा है। ये सभी महिला पहलवान इस मुकाम तक आने के लिए काफी संघर्ष करती हैं और मैं यह नहीं समझ पा रही हूं कि सरकार बृजभूषण को क्यों बचा रही है। ब्रजभूषण पर इतने गंभीर आरोप हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। सरकार उसे पद से हटाए। उससे इस्तीफा लेना चाहिए।’

प्रियंका ने कहा, ‘मुझे पीएम से कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि अगर उन्हें पहलवानों की चिंता है, तो उन्होंने अभी तक उनसे बात क्यों नहीं की। जब मेडल जीतकर आते हैं तो उनके साथ फोटो खिंचवाते हैं। लेकिन अब तक उनसे बातचीत नहीं की। देश खिलाड़ियों के साथ खड़ा है। मुझे गर्व है कि पहलवान ऐसी चीज के लिए खड़े हैं और आवाज उठा रहे हैं।

अन्ना हज़ारे के आंदोलन की तरह इसे भी जनांदोलन बनाना चाहिये : केजरीवाल 

जंतर-मंतर पहुंचे केजरीवाल ने कहा- ये जगह बहुत पवित्र है। 2011 में हमने यहीं से आंदोलन शुरू किया और देश की राजनीति बदल दी। ये पहलवान यहीं से देश की खेल व्यवस्था बदल देंगे। मेरी अपील है कि जिन लोगों को देश से प्यार है वे छुट्‌टी लेकर पहलवानों का साथ देने यहां आएं। केंद्र सरकार से भी अपील है कि वे यहां का बिजली-पानी बंद न करें।

वहीं, भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह ने कहा कि मैं पूरी तरह निर्दोष हूं। अपराधी बनकर इस्तीफा नहीं दूंगा। खिलाड़ियों का धरना-प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित है। इसमें नेता और बड़े व्यापारी शामिल हैं।

केजरीवाल ने कहा कि एक हफ्ते से देश के पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं, क्योंकि भाजपा के बाहुबली नेता ने बेटियों से दुर्व्यवहार किया। किसी भी बहन-बेटी के साथ गलत काम करने वाले को तुरंत फांसी पर लटका देना चाहिए। मगर बड़े दुख की बात है कि जिन बेटियों ने देश का नाम रोशन किया है, उन्हें न्याय की लड़ाई लड़नी पड़ रही है।

 बृजभूषण ने इस्तीफा देने से किया इनकार 

पहलवानों की शिकायत पर शुक्रवार देर रात दिल्ली पुलिस की ओर से एफआईआर दर्ज कर लिए जाने के बाद शनिवार को यूपी के गोंडा में बृजभूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि यह खिलाड़ियों का धरना नहीं है। मैं पूरी तरह निर्दोष हूं। हरियाणा के 90% खिलाड़ी मेरे साथ हैं। अपराधी बनकर इस्तीफा नहीं दूंगा। हर रोज नई डिमांड आ रही है। इस पूरे मामले में कांग्रेस का हाथ है। 12 साल से शिकायत क्यों नहीं की। अगर धरना दे रहे पहलवान इस्तीफे से मानेंगे, तो मैं दे दूंगा। अगर ये खिलाड़ी धरने से उठकर वापस घर जाएं, अपनी प्रैक्टिस करें तो मैं इस्तीफा भिजवा दूंगा।’

 बृजभूषण के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज, पॉक्सो एक्ट भी लगा 

शुक्रवार देर रात WFI अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में दो एफआईआर  दर्ज की गई। पहली- दिल्ली पुलिस ने एक नाबालिग रेसलर से यौन शोषण के मामले में बृजभूषण पर पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। वहीं, दूसरी एफआईआर अन्य 6 महिला रेसलर्स के यौन शोषण के आरोप में दर्ज हुई है।

धरने में क्या क्या हुआ आज …. 

  • दिल्ली पुलिस ने बताया- पहलवानों को एक FIR की कॉपी दे दी है। पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज FIR की कॉपी केवल पीड़ित परिवार को दी जाएगी।
  • दिल्ली पुलिस ने एक FIR आईपीसी की धारा 354, 354(A), 354(D) और 34 के तहत दर्ज की है जिसमें आरोप है कि बृजभूषण शरण सिंह ने न केवल देश में बल्कि विदेश में भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के दौरान महिला पहलवानों का यौन शोषण किया।
  • साक्षी मलिक ने कहा- हम खिलाड़ी हैं और हम किसी राजनीतिक पार्टी का समर्थन नहीं करते। यहां आकर जो भी हमारे धरने को भटकाने की कोशिश कर रहा है, उसका जिम्मेदार वो खुद होगा, हम नहीं।
  • प्रोफेशनल बॉक्सिंग कर रहे बॉक्सर विजेंदर सिंह भी पहलवानों को समर्थन देने के लिए पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैं पहले भी आया था, अब फिर आया हूं। मैं खिलाड़ियों के साथ हूं। उम्मीद करता हूं कि इनके साथ न्याय होगा।
  • ओलिंपियन शूटर मनु भाकर ने कहा कि मैं अपने साथी एथलीटों (पहलवानों) की स्थिति को देखकर दुखी हूं, जिन्होंने कई बार पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया और अब न्याय के लिए सड़कों पर बैठे हैं। मैं अपने साथी एथलीटों के साथ मजबूती से खड़ी हूं।
  • भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने भी पहलवानों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि मैं अपनी बहनों के साथ एकजुटता से खड़ा हूं, जो न्याय के लिए लड़ रही हैं।
  • भाजपा सांसद एवं 2011 से कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं बृजभूषण
    बृजभूषण शरण सिंह उत्तरप्रदेश में गौंडा जिले की कैसरगंज सीट से भाजपा सांसद हैं। वह 2011 से कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं। फरवरी, 2019 में लगातार तीसरी बार कुश्ती संघ के अध्यक्ष चुने गए थे।