Saturday, April 20, 2024
Latest:
BusinesscrimeHaryanaHealthLatestNationalTOP STORIES

रिश्वतकांड में आईएएस विजय दहिया को मिली दो दिन की अंतरिम जमानत, मामला गंभीर, गिरफ्तार महिला के मोबाइल में कई आईएएस अफसरों के नंबर

Spread the love

चंडीगढ़ , 1 मई ( धमीजा ) : हरियाणा कौशल विकास मिशन ( एचएसडीएम ) रिश्वत कांड मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो ( एसीबी ) की FIR में राज्य के वरिष्ठ IAS विजय दहिया का नाम आने के बाद वह अंडरग्राउंड हैं। उन्होंने पंचकूला जिला सत्र कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दाखिल की है। पंचकूला एडिशनल जज ने सुनवाई करते हुए उन्हें दो दिन की अंतरिम जमानत दी है। अब कोर्ट अग्रिम जमानत के लिए दाखिल याचिका पर 2 दिन बाद फैसला सुनाएगी।

एसीबी में केस दर्ज होने के बाद भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे आईएएस  विजय दहिया पर भिवानी में भी आयुष्मान भारत योजना का गलत दस्तावेजों के सहारे एक निजी अस्पताल को लाभ पहुंचाने का मामला सामने आया है। इस मामले में स्वयंसेवी संगठन ने स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव जी अनुपमा और आयुष्मान भारत योजना के CEO डीके बेहरा को शिकायत भेजकर भ्रष्टाचार मामले की जांच की मांग की है।

रिंकू मनचंदा की शिकायत से हुआ खुलासा
करनाल के करने रहने वाले रिंकू मनचंदा नेएसीबी की करनाल यूनिट को शिकायत की थी। जिसमें उसने बताया कि वह स्किल डेवलपमेंट सेंटर चलाता है। उसका 49 लाख का बिल बकाया था। जब वह बिल मांगने के लिए वह मिशन में तैनात कर्मचारी के पास आए तो उसने कहा कि वह दिल्ली की रहने वाली पूनम चोपड़ा से बात करे। वह उसका बिल पास करा देगी।

रिंकू ने पूनम से कॉन्टैक्ट किया तो उसने काम के बदले में 5 लाख की रिश्वत मांगी। इसके बाद एसीबी ने पंचकूला में पूनम को पकड़ने के लिए ट्रैप लगाया। जहां रिंकू रिश्वत के तौर पर मांगे 3 लाख रुपए लेकर आया। जब पूनम चोपड़ा ने उससे मिशन मुख्यालय परिसर में पैसे लिए तो एसीबी ने पूनम को रंगे हाथ पकड़ लिया।

इस मामले में एसीबी पूनम को पकड़कर पूछताछ की। तब पता चला कि पूनम चोपड़ा के लिंक कौशल विकास मिशन के चीफ आईएएस विजय दहिया के साथ हैं। एसीबी ने एफआईआर में पूनम चोपड़ा के साथ विजय दहिया को भी नामजद कर लिया। इसका पता चलते ही दहिया अंडरग्राउंड हो गए। उन्हें गृह मंत्री अनिल विज के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना था लेकिन केस दर्ज होने के बाद वह भी रद्द हो गया।

 ADGP आलोक मित्तल के समक्ष रिंकू ने किया बड़ा खुलासा 
इसके बाद रिंकू मनचंदा ने ADGP आलोक मित्तल से मुलाकात की। जहां उसने बताया कि स्किल डेवलपमेंट में बिल पास कराने के लिए 10 प्रतिशत कमीशन लिया जाता है। हरियाणा कौशल विकास मिशन में 6 महीने के भीतर 20 से 30 करोड़ रुपए के बिल पास हुए हैं, जबकि 30 से 40 करोड़ रुपए के बिल अभी लंबित चल रहे हैं। इन बिलों को पास कराने के लिए भी मिशन में दलाल सक्रिय हैं। हालांकि रिश्वत कांड के खुलासे के बाद मिशन मुख्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ है।

जानिये आईएएस अफसरों के नाम पर उगाई करने वाली महिला कौन 
शिकायतकर्ता रिंकू ने एडीजीपी आलोक मित्तल को यह भी बताया कि जब उसकी पूनम चोपड़ा से मुलाकात हुई तो उसने खुद को हरियाणा के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी का रिश्तेदार बताया। साथ ही ये दावा भी किया कि हरियाणा में कोई भी काम हो तो वह उसे करा देगी। उसकी ब्यूरोक्रेसी में अच्छी पकड़ है। महिला ने रिंकू को आईएएस के बीच बड़ा नेटवर्क होने की वजह भी बताई।

रिंकू ने बताया कि पूनम दिल्ली के एक बड़े स्कूल में वाइस प्रिंसिपल थी, इस दौरान उसके ब्यूरोक्रेसी में अच्छे संबंध बने। सूत्रों के मुताबिक एसीबी को उसके मोबाइल से कई IAS के नंबर भी मिले हैं। हालांकि उसने यह नंबर क्यों रखे और इस रिश्वतकांड से उनका कोई लेना-देना है या नहीं, इसको लेकर जांच जारी है।