Thursday, March 28, 2024
Latest:
BusinessHaryanaLatestNationalNCRPoliticsStyleTOP STORIES

सीएम ने बीपीएल कार्ड धारकों के लिए की बड़ी घोषणा , 12 हज़ार तक के बिजली बिल आने वाले होंगे अब इस केटेगरी में

Spread the love

कुरुक्षेत्र , 2 मई ( धमीजा ) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने घोषणा की है कि 12 हज़ार रुपये तक के बिजली बिल वाले परिवार बीपीएल कार्ड धारक बन पाएंगे। उन्होंने आज कुरुक्षेत्र जिले के गांव अभिमन्युपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बीपीएल राशन कार्ड धारकों के लिए ये बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रदेश में बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए बिजली के बिल की लिमिट 9 हजार की बजाय 12 हजार रुपए होगी। यानि वार्षिक बिजली बिल 12 हजार से कम आए तो लोग बीपीएल कार्ड बनवा सकेंगे। ऐसे में अब 9 हजार से अधिक और 12 हजार से कम तक के बिजली बिल वाले परिवार, जिनका बीपीएल राशन कार्ड कट गया है, उनको इसी महीने से राशन मिलने लगेगा और नया राशन कार्ड भी मिल जाएगा।

 खुला दरबार लगा सुनी समस्याएं
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अभिमन्युपुर गांव खुला दरबार लगाकर आम जनता की समस्याएं सनीं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार के पास एक सर्वे की रिपोर्ट यह थी कि 9 हजार रुपए तक के वार्षिक आय वाले परिवारों की औसत आय 1 लाख 80 हजार रुपए है, लेकिन अब सरकार ने तय किया है कि जिन परिवारों का कुल वार्षिक बिजली बिल 12 हजार है, उनकी औसत आय 1 लाख 80 हजार रुपए मानी जाएगी।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह भी घोषणा की कि कल से ही सभी संबंधित विभागों के जरिए यह संदेश लाभार्थियों तक पहुंचा दिया जाएगा। हालांकि इस दौरान गांव वालों की मांग पर सीएम ने अभिमन्युपुर के लिए 21 खिलाड़ियों की साइकिल नर्सरी को भी मंजूरी दी।

सीएम ने दूसरे दिन जनसंवाद कार्यक्रम में सुनी समस्याएं 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर का आज कुरुक्षेत्र दौरे का दूसरा दिन था। दूसरे दिन उन्होंने तीन दिवसीय जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत गांव धुराला से की। जहां उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रमों में सरपंचों के माध्यम से विकास कार्यों की जो भी मांगें लिखित रूप में प्राप्त होंगी, उन सभी कार्यों को पूरा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा में आधारभूत विकास की तरफ ध्यान दिया जा रहा है। सड़क, कॉलेज, विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को सीधा मिल रहा है। लोगों को किसी भी योजना के लाभ के लिए लाइनों में नहीं खड़ा होना पड़ता, सभी प्रकार के लाभ ऑनलाइन मिल रहे हैं।

कुरुक्षेत्र जिले में बनाये 44 हजार नए राशन कार्ड 
मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार द्वारा सब परिवारों का डाटा इकट्‌ठा किया गया है। 1 लाख 80 हजार रुपए से कम सालाना आय वाले परिवारों के स्वत: ही राशन कार्ड बनाए गए हैं। इसके लिए सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुरुक्षेत्र जिले का ही चयन किया गया था। कुरुक्षेत्र जिले में 44 हजार नए राशन कार्ड बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि गांव धुराला में 2654 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। यही नहीं इनमें से 523 लोगों ने इस योजना के तहत फायदा उठाया है। सरकार की ओर से 52 लाख 23 हजार रुपए की राशि खर्च की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों की बुनियाद मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार प्ले-वे स्कूल खोल रही है। धुराला गांव में भी प्ले-वे स्कूल खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि धुराला गांव में नालियों-गलियों इत्यादि कार्यों के लिए पिछले वित्त वर्ष में 1 करोड़ 15 लाख रुपए विकास कार्यों के लिए खर्च किए गए हैं।