देश की पहली एयर टेक्सी हरियाणा से जल्द होगी शुरू , मध्यम वर्ग ले सकेगा लाभ , मात्र दस मिनट पहले पहुंचना होगा

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

चंडीगढ़ , 6  जनवरी। अभी तक हवाई जहाज का सफर काफी महंगा रहा है जो कि मिडिल क्लास के लिए मुश्किल होता है, पर अब मिडल क्लास के भी अच्छे दिन आने वाले हैं। इनके लिए जल्द ही एयर टैक्सी चलनी शुरू होने वाली हैं। देश की पहली एयर टैक्सी को शुरू करने का श्रेय हरियाणा के कैप्टन वरुण को जाता है। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 2015 में शुरू हुए इस स्टार्ट-अप को भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। एयर टैक्सी चलाने की जिम्मेदारी हरियाणा के कैप्टन वरुण को मिली है, जो जल्द ही हिसार के डोमेस्टिक एयरपोर्ट से राजधानी चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला के लिए सेवा शुरू करने वाले हैं।

फ्लोरिडा में ली है झज्जर के वरुण सुहाग ने ट्रेनिंग

एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर कैप्टन वरुण सुहाग झज्जर जिले से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में ली है। वहां किसी के काम के लिए जाना होता था तो वह एयर टैक्सी लेकर चले जाते थे। भारत में वह इसकी कमी हमेशा देखते रहे हैं। ऐसे में उन्होंने और साथी डायरेक्टर कैप्टन पूनम गौड़ ने एक स्टार्ट-अप प्लान किया। इसके लिए उन्‍होंने 10 करोड़ रुपए की राशि निवेश की और एयर टैक्सी नाम से कंपनी शुरू की।

26 रूटों पर एयर टैक्सी सर्विस देने की योजना

कैप्टन सुहाग का कहना है कि वह हर भारतीय को फ्लाइट की लग्जरी दुनिया का आनंद अनुभव कराना चाहते हैं। लोग जैसे टैक्सी कार बुक करते हैं, वैसे ही एयर टैक्सी बुक करके एक स्‍थान से दूसरे स्थान बहुत कम समय में पहुंच सकते हैं। शुरुआत में हिसार-चंडीगढ़, हिसार-देहरादून, हिसार-धर्मशाला की सर्विस चालू की जाएगी। हालांकि इसे आगामी समय में 26 अलग-अलग रूटों पर चलाने की योजना है। उन्होंने बताया कि उनकी एयर टैक्सी में एक पायलट और तीन पैसेंजर आ जा सकते हैं।

सिर्फ 10 मिनट पहले पहुंचना होगा

बकौल वरुण, उम्मीद है कि मकर संक्रांति पर पहली फ्लाइट शुरू हो जाएगी, लेकिन इससे पहले इस सर्विस को और सुलभ बनाने के लिए वेबसाइट भी लॉन्च की जाएगी। लोग यहां ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे। आमतौर पर किसी व्‍यक्ति को एयरपोर्ट से फ्लाइट लेनी हो तो वह महंगी होती है और चेक इन में भी काफी समय लग जाता है। एयर टैक्सी के साथ ऐसा नहीं है। आपको सिर्फ 10 मिनट पहले एयरपोर्ट पर आना होगा और सीमित सीट भरते ही उड़ान शुरू हो जाएगी।

किस रूट पर कितना किराया होगा और कितनी देर में पहुंचेंगे

एयर टैक्सी का रूट किराया (प्रति व्यक्ति) अनुमानित समय
हिसार से चंडीगढ़ 1700 रुपए 50 मिनट
हिसार से देहरादून 2500 रुपए सवा घंटा
हिसार से धर्मशाला 2500 रुपए डेढ़ घंटा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *