Friday, March 29, 2024
Latest:
crimeHaryanaHealthLatestPoliticsTOP STORIES

डॉक्टरों ने आज ओपीडी रखी बंद , नहीं देखे मरीज़ , प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

Spread the love
फरीदाबाद , 18 जून : कोरोना काल में डॉक्टरों के साथ जगह जगह दुर्व्यहार एवं हिंसा की घटनाओं के बाद आज सम्पूर्ण हरियाणा सहित फरीदाबाद के डॉक्टरों ने ओपीडी बंद रखी और मरीजों को नहीं देखा। नेशनल और स्टेट आई एम ए के आह्वान पर फरीदाबाद आईएमए की अध्यक्षा डॉ पुनीता हसीजा , मीडिया प्रभारी डॉ सुरेश अरोड़ा , डॉ अजय कपूर , डॉ शिप्रा गुप्ता , डॉ संजय टुटेजा , डॉ वंदना उप्पल , डॉ हेमंत अत्री एवं डॉ सुनील कश्यप ने जिला उपायुक्त यशपाल यादव को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।
डॉ पुनिता हसीजा एवं डॉ सुरेश अरोड़ा का कहना है कि पिछले कई वर्षों से देखा जा रहा है कि डॉक्टरों के ऊपर हिंसा की कई वारदात होती रहती है ,मगर इसके खिलाफ कोई भी एक्शन नहीं लिया जाता है । आई एम ए चाहती है कि एक केंद्रीय कानून बनाया जाना चाहिए जिसके तहत देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में अगर किसी भी प्रकार से डॉक्टर के खिलाफ या नर्सिंग होम या हॉस्पिटल में कोई भी हिंसा होती है तो तुरंत हिंसा करने वालों के खिलाफ केस दर्ज होना चाहिए और डॉक्टरों ने आज ओपीडी रखी बंद , नहीं देखे मरीज़ , प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन यह केस फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाना चाहिए। अस्पतालों को एक सुरक्षित स्थान घोषित किया जाना चाहिए व सुरक्षा के मानक घोषित किये जाने चाहिए ।
डॉ सुरेश अरोड़ा ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान जब कुछ डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं देखी गई तो केंद्रीय सरकार ने एपिडेमिक एक्ट के अंदर कुछ बदलाव करके एक कानून बनाया जिसमें हिंसा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। लेकिन यह बदलाव सिर्फ महामारी के दौरान ही लागू रहेगा। हम यह चाहते हैं कि यह कानून हमेशा के लिए लागू रहना चाहिए ताकि सभी डॉक्टर भयमुक्त होकर हमेशा मरीजों का अच्छी तरह से इलाज कर सकें।
उन्होंने आगे बताया कि कुछ राज्यों में यह एक्ट बना कर लागू किया भी गया है, लेकिन इसके बारे में वहां की पुलिस इसको संजीदगी से नही लेती क्योंकि यह कानून के रूप में नहीं है और सीआरपीसी में नहीं आता है। एक बार यह केंद्रीय कानून बन जाएगा तो यह सीआरपीसीफरीदाबाद , 18 जून : कोरोना काल में अलग अलग स्थानों पर डाक्टरों के साथ हुए दुर्व्यवहार एवं हिंसा के बाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टरों की हफ़ाज़त के लिए केंद्रीय कानून बनाने की मांग करते हुए आज पूरे प्रदेश सहित फरीदाबाद  में ओपीडी सेवा बंद रखी। आईएमए की फरीदाबाद अध्यक्ष डॉ पुनीता हसीजा , मीडिया प्रभारी डॉ सुरेश अरोड़ा , डॉ अजय कपूर , डॉ शिप्रा गुप्ता , डॉ संजय टुटेजा , डॉ वंदना उप्पल ,डॉ हेमंत अत्री एवं डॉ सुनील क के अधीन आ जाएगा और पूरी तरह से असरदार होगा।
केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस को कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू भी की थी, लेकिन होम मिनिस्ट्री ने इस पर ऑब्जेक्शन लगाकर इसको रोक दिया था ।हम यह चाहते हैं कि अब प्रधानमंत्री को इसमें दखल देकर इस को जल्द से जल्द लागू  करवाना चाहिए।
डॉ पुनीता हसीजा  ने बताया की हिंसा की इन वारदातों को देखते हुए समाज में आगे आने वाले समय में इंटेलिजेंट बच्चों में डॉक्टर बनने की चाहत कम होती जा रही है और इससे समाज का ही अहित है। समाज को अच्छे डॉक्टर नहीं मिलेंगे और अच्छा इलाज नहीं हो पाएगा।