बड़ी खबर : दिल्ली पुलिस ने फरीदाबाद से 2500 करोड़ की हेरोईन व् अंतर्राष्ट्रीय तस्कर गिरोह के सदस्यों की किया गिरफ्तार

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

नई दिल्ली, 10 जुलाई ( धमीजा ) : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शनिवार (10 जुलाई) को फरीदाबाद के सेक्टर -65 की एक हाउसिंग सोसाइटी के फ्लैट से करीब 2,500 करोड़ रुपये मूल्य की 350 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की है। एक बड़े अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट के साथ काम करने के मामले में दिल्ली पुलिस ने चार ड्रग तस्करों  को गिरफ्तार किया है , जिनमे से दो फरीदाबाद ,एक गुडगाँव व् दिल्ली  से  गिरफ्तार किये गए हैं। 

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के स्पेशल सीपी नीरज ठाकुर के मुताबिक डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा, एसीपी ललित मोहन नेगी और सब इंस्पेक्टर सुंदर गौतम की टीम को इंटरनेशनल ड्रग सिंडिकेट की जानकारी मिली जिसके बाद स्पेशल सेल की टीम इस काम में जुट गयी और एक बड़े तस्कर गिरोह का भंडाफोड़ किया।
हरियाणा के फरीदाबाद में सेक्टर -65 की एक रिहायशी सोसाइटी के एक फ्लैट से हेरोइन की इतनी बड़ी खेप बरामद हुई और चार लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनकी पहचान पंजाब के गुरजोत, कश्मीर के गुरप्रीत, रिजवान और अफगानिस्तान के हजरत अली के रूप में हुई है।
दिल्ली पुलिस ने पहले कश्मीर निवासी रिजवान को गिरफ्तार किया। उससे पूछताछ के बाद सिंडिकेट के अन्य तीन आरोपितों को भी पकड़ लिया गया। उन्होंने फरीदाबाद में ड्रग्स तैयार करने वाली एक फैक्ट्री के बारे में भी जानकारी दी है। 
ठाकुर ने कहा, "यह अफगानिस्तान से वैध निर्यात सामग्री में ईरान बंदरगाह के माध्यम से आपूर्ति की गई और फिर मुंबई भेज दी गई। उन्होंने एमपी में एक अस्थायी कारखाना भी बनाया है। उनके फरीदाबाद अड्डे का भी भंडाफोड़ किया गया ।"
अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में उगाई जाने वाली अफीम को टैल्क स्टोन, जिप्सम पाउडर, तुलसी के बीज और पैकेजिंग सामग्री जैसे गिनी बैग या कार्टन जैसे आयातित बैग में छिपाया जाता है। हेरोइन की यह खेप वहां से जेएनपीटी जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट मुंबई भेजी जाती है। भारत लाए जाने के बाद हेरोइन को आयातित माल से अलग कर प्रसंस्करण के लिए मध्य प्रदेश के शिवपुरी लाया गया। कच्चे माल को अच्छी गुणवत्ता में परिवर्तित किया गया और आगे आपूर्ति की गई। यह हेरोइन दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के अलावा अन्य शहरों में भी सप्लाई की जाती थी।

हेरोइन के अलावा करीब 100 किलोग्राम केमिकल भी बरामद किया गया है।
इसे दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा जब्त की जाने वाली दवाओं की सबसे बड़ी खेप में से एक और उजागर होने वाले सबसे बड़े ड्रग सिंडिकेट में से एक के रूप में देखा जा रहा है। पुलिस मामले में नार्को-टेररिज्म एंगल से भी जांच कर रही है। फिलहाल पकड़े गए गए तस्करों  से पूछताछ जारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *