गुरुग्राम के मतदाताओं के लिए सुनहरा मौका : 2019 को 18 वर्ष पूरा कर चुके मतदाता 12 अप्रैल तक अपना नाम करा सकते हैं दर्ज

0
38
gurugram

Gurugram । लोकसभा चुनाव के लिए रणभेरी बज चुकी है। ऐसे में चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है चुनाव आयोग ने उनको सुनहरा मौका दिया है। आयोग ने कहा कि जो भी युवा एक जनवरी, 2019 को 18 वर्ष पूरा कर चुके हैं वह 12 अप्रैल तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदक को जिला चुनाव कार्यालय में आवेदन करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। इसकी मजबूती में सभी को अपनी भूमिका निभानी होगी। अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर वह लोकतांत्रिक प्रक्रिया का सहभागी बन सकते हैं। इसके लिए जरूरी है मतदाता सूची में बिना देरी के नाम दर्ज कराया जाए।

गुरुग्राम जिले की चार विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची का प्रकाशन 31 जनवरी को हो गया था। इसके बाद भी यदि किसी पात्र व्यक्ति का नाम इस सूची में आना रह गया हो या वह अपना नाम इसमें दर्ज कराना चाहता है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए उसे निर्धारित फार्म भरना होगा। चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान के एक माह पहले तक वोट बनवाने का आवेदन किया जा सकता है। इस लिहाज से 12 अप्रैल अंतिम दिन होगा।

मतदाता सूची से संबंधित जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 शुरू किया गया है। इस पर कोई भी व्यक्ति फोन करके यह पता कर सकता है कि उसका मतदाता सूची में नाम दर्ज है या नहीं। इसके अलावा अंतिम प्रकाशन के बाद से मतदाता सूचियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी। बता दें कि हरियाणा में छठें चरण में 12 मई को एक ही चरण में मतदान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here