अशोक गहलोत को मिली राजस्थान की कमान संभालने की जिम्मेदारी, सचिन होंगे को-पायलट

0
97
Rajasthan

Rajasthan:  कई दिनों के इंतजार के बाद आखिरकार राजस्‍थान को नया सीएम मिल गया. लंबे सस्पेंस के बाद आखिरकार अशोक गहलोत को राज्य की कमान संभालने की जिम्मेदारी देने का फैसला कांग्रेस आलाकमान ने किया है. वहीं, सचिन पायलट डिप्टी सीएम होंगे. इसके साथ ही पायलट राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी के चीफ भी बने रहेंगे.

नए सीएम और डिप्टी सीएम के नाम का ऐलान होने के बाद अशोक गहलोत ने कहा, ‘राजस्थान में सुशासन पर काम करेंगे और जनता से किए गए वादों को पूरा करेंगे.’ वहीं, पायलट ने कहा, ‘मेरा और अशोक गहलोत का जादू पूरी तरह चल गया है. हम अब सरकार बनाने जा रहे हैं.’

राजनीति के जादूगर कहे जाने वाले अशोक गहलोत का जादू आखिरकार इस बार भी चल गया. मंगलवार को चुनाव परिणाम कांग्रेस के पक्ष में आने के बाद सीएम का नाम तय करने के लिए पार्टी की ओर से पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल जयपुर पहुंच गए थे. बुधवार को पर्यवेक्षक वेणुगोपाल ने कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक कर उनका मत जानने का प्रयास किया, लेकिन सीएम पद के दावेदार अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ सचिन पायलट के नामों में से किसी एक के नाम पर सहमति नहीं बन पाई थी.

इस पर बैठक में सीएम का नाम तय करने का फैसला आलाकमान पर छोड़ने का प्रस्ताव पास किया गया था. उसके बाद वेणुगोपाल ने विधायकों से वन-टू-वन फीडबैक भी लिया था. पर्यवेक्षक वेणुगोपाल ने गुरुवार को दिल्ली में अपनी रिपोर्ट पार्टी आलाकमान को सौंप दी. सीएम फेस के विवाद को देखते हुए आलाकमान ने गहलोत व पायलट को दिल्ली बुलाया, लेकिन गुरुवार को भी दिल्ली में दिनभर चले सियासी ड्रामे के बावजूद देर रात तक सहमति नहीं बन पाई.

गहलोत दो बार पहले संभाल चुके हैं प्रदेश की बागडोर
अशोक गहलोत का जन्‍म 3 मई 1951 को जोधपुर में हुआ. गहलोत के पिता स्‍व. लक्ष्‍मण सिंह गहलोत जादूगर थे. अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्‍नातक डिग्री और अर्थशास्‍त्र में स्‍नातकोत्‍तर की डिग्री हासिल की. गहलोत का विवाह 27 नवंबर, 1977 को सुनीता गहलोत के साथ हुआ. गहलोत के एक पुत्र (वैभव गहलोत) और एक पुत्री (सोनिया गहलोत) हैं. गहलोत को जादू करना और घूमना-फिरना पसंद है. गहलोत इससे पूर्व दो बार राजस्थान के सीएम रह चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here