पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में मुख्य अभियुक्त नीरव मोदी लाया भारत की राजनीति में भूचाल – कांग्रेस का भाजपा पर हमला लेकिन नीरव मोदी को UPA सरकार में ही दिया गया था लोन

0
80
PNB Nirav Modi's

New Delhi । पंजाब नेशनल बैंक के 13 हज़ार करोड़ रुपये के घोटाले में मुख्य अभियुक्त नीरव मोदी(NIRAV MODI) फरार चल रहा है। अब नीरव मोदी को लंदन में देखे जाने की खबर सामने आई है, वही नीरव मोदी के एक नए व्यापार की भी बात सामने आ रही है। लंदऩ में बेखौफ घूमते दिखे नीरव मोदी ने भारत की राजनीति में भूचाल ला दिया। शनिवार सुबह जैसे ही नीरव मोदी को लंदन की सड़कों पर बिना किसी डरके घूमता देखा गया, तभी से कांग्रेस का भाजपा पर हमला बरकरार है। हालांकि भाजपा ने भी कांग्रेस को कड़ा जवाब दिया लेकिन देश के लुटेरे को ऐसे देख, हर कोई सवाल पूछ रहा है। हालांकि अब प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने नीरव मोदी को लेकर एक बयान दिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन को जुलाई 2018 में अनुरोध किया गया था। यूके सेंट्रल अथॉरिटी ऑफ होम ऑफिस ने इसकी पुष्टि भी की है और आगे की कार्यवाही के लिए वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट से जिला न्यायाधीश के लिए अनुरोध भी भेजा गया है।

प्रवर्तन निदेशालय से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार का भी नीरव मोदी को लेकर बयान सामने आया था। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे रवीश कुमार (Raveesh Kumar) से जब नीरव मोदी के बारे में सवाल किया गया तो ने बताया कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन से बात की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। रवीश ने बताया कि उन्हें बता है कि नीरव मोदी इस वक्त ब्रिटेन में है और हमने नीरव के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन से बात भी की है।

गौरतलब है कि जिस भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को पकड़ने के लिए भारत सरकार सारे हथकंड़े अपना रही है, वो नीरव मोदी लंदन में बेखौफ घूमता नजर आ रहा है। बड़ी बात ये है कि भारत में करोड़ों रुपये के घोटाले को अंजाम देकर भागे नीरव मोदी ने अब लंदन में भी अपना हीरों का नया व्यापार शुरू कर लिया है।

वही लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नीरव मोदी के मुद्दे पर कांग्रेस को भाजपा पर हमला करने का एक और मौका मिल गया है। मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘टेलीग्राफ का जर्नलिस्‍ट नीरव मोदी तक पहुंचने में कामयाब हो जाता है। फिर मोदी सरकार ऐसा क्‍यों नहीं कर पा रही है। नीरव मोदी को बचाने की कौन कोशिश कर रहा है?’

कांग्रेस के इस आरोप के बाद भाजपा ने भी कड़ा पलटवार किया और कहा- उल्टा चोर कोतवाल को डांटे। भाजपा ने ट्वीट कर कांग्रेस को बताया कि नीरव मोदी को UPA सरकार में ही लोन दिया गया था। ये घोटाला UPA सरकार के कार्यकाल में हुआ।

बता दें कि यूके के एक अखबार Telegraph ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में बताया गया कि 48 वर्षीय नीरव मोदी लंदन की सड़कों पर लुक बदलकर घूम रहा है। भारत की पहल पर इंटरपोल ने नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है। यही नहीं, इस वीडियो में नीरव मोदी द्वारा लंदन में हीरा कारोबार चालू करने की भी बात भी कही गई है। इस वीडियो में नीरव मोदी काफी मोटा नजर आ रहा है। साथ ही उसने अपने लुक में भी बदलाव किया है। उसने अपनी मूंछों को बड़ा कर लिया है और दाढ़ी भी बढ़ाई हुई है।

अंग्रेजी अखबार ने नीरव मोदी के एक नए आलिशान घर का भी खुलासा किया है। मोदी के इस तीन बेडरूम वाले घर की कीमत £ 8 मिलियन लगभग (73 करोड़) बताई गई है। अखबार ने उनके एक नए व्यापार को चालू किए जाने का दावा किया है। इसमें बताया गया कि मोदी ने अपने व्यवसाय को मई 2018 में अपने घर से ही चालू किया।

घोटालेबाज नीरव मोदी
नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के 13 हज़ार करोड़ रुपये के घोटाले में मुख्य अभियुक्त हैं और फ़रार चल रहे हैं। भारतीय जांच एजेंसियों ने नीरव मोदी के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय ने 15 फ़रवरी, 2018 को पीएमएलए के प्रावधानों के तहत नीरव मोदी और अन्य के ख़िलाफ़ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। कथित रूप से नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और अन्य लोगों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर बैंक के साथ धोखाधड़ी की।

डायनामाइट से उड़ाया गया नीरव मोदी का आलीशान बंगला
भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी का अलीबाग स्थित आलीशान बंगला शुक्रवार की सुबह डायनामाइट से नियंत्रित विस्फोट करके उड़ा दिया गया। रायगढ़ स्थित पर्यटन स्थल अलीबाग में समुद्र तट पर स्थित ‘रूपान्या’ नामक इस बंगले की कीमत 100 करोड़ रुपए आंकी जा रही थी। नीरव मोदी ने यह बंगला बनवाते समय सीआरजेड सहित कई स्थानीय नियमों का उल्लंघन किया था। उसे सिर्फ अनुमति सिर्फ 376 वर्ग मीटर निर्माण कार्य की थी, लेकिन उसने 1081 वर्ग मीटर निर्माण करवाया था। प्रथम तल पर बना आलीशान स्वीमिंग पूल ही 1000 वर्ग फुट में फैला था। बंगले के बाहर सरकारी जगह घेरकर उसने आलीशान बगीचा भी तैयार कर लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here