पिछली बीजेपी सरकार के समय की गई कर्ज माफी: अपात्रों से वापस ली जाएगी लाभ की राशि

0
52
rajasthan

Rajasthan: पिछली बीजेपी सरकार के समय की गई कर्ज माफी में अनियमितताएं सामने आने के बाद अब सरकार ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. इन अनियमितताओं के कारण कई अपात्र लोगों ने कर्ज माफी का लाभ ले लिया और पात्र किसान इससे वंचित रह गए थे. अब योजना का लाभ उठाने वाले अपात्रों से लाभ की राशि वापस ली जाएगी. इस संबंध में पोर्टल पर दर्ज सूचनाओं में भी सुधार किया जाएगा.

हाल ही में कर्ज माफी का मुद्दा गरमाने के बाद कुछ जिलों में पिछली सरकार के समय की गई कर्ज माफी में अनियमितताओं के कई मामले सामने आए थे. इनमें आदिवासी जिले डूंगरपुर के अलावा भरतपुर और चूरू जिले में वसुंधरा सरकार की कर्ज माफी में भ्रष्टाचार के मामले सामने आए थे. उसके बाद ताजा मामला अलवर जिले के बहरोड़ क्षेत्र का आया था. बहरोड़ के हमीदपुर गांव के किसानों का आरोप है कि हमीदपुर कॉपरेटिव सोसायटी के सचिव और अध्यक्ष ने राशन कार्ड बनाने के नाम पर पहचान पत्र लेकर उनके नाम से लोन उठा लिए. इसका खुलासा सरकार द्वारा ऋण माफी की लिस्ट पोर्टल पर जारी होने के बाद हुआ.

कर्ज माफी में भ्रष्टाचार के मामले सामने आने के बाद अब सभी जगह जांच शुरू हो गई है. सहकारिता विभाग की ओर से डूंगरपुर, भरतपुर और चूरू जिलों में ऐसी शिकायतें मिलने के बाद सभी जिलों में अर्द्धशासकीय पत्र लिखा गया है. सहकारिता विभाग की ओर से सभी जगहों पर जांच के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. इसके तहत जिला कलेक्टर को जिला स्तरीय अधिकारियों, बैंक के अधिकारियों और सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर जांच के निर्देश दिए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here