पर्यावरण विभाग ने बड़खल सूरजकुंड रोड पर बन रहे डिलाइट बैंक्वेट की NOC की रद्द – हरियाणा सरकार रुकवायेगी बैंक्वेट का निर्माण

0
646
फरीदाबाद ( नवीन धमीजा ) .बड़खल -सूरजकुंड रोड पर बन रहे डिलाइट बैंक्वेट  व मैरिज गार्डन का निर्माण कार्य अब रोक दिया जायेगा। भाजपा सरकार में शुरू हुआ इस बैंक्वेट हाल का निर्माण पिछले कुछ समय से दिन रात चल रहा था। वहां से पहाड़ तोड़कर पत्थर निकाला गया और सैंकड़ो पेड़-पौधे काटे गए थे। इस मुद्दे को लेकर RTI एक्टिविस्ट वरुण श्योकंद ने ग्रीन ट्रिब्यूनल में याचिका दायर की थी।  याचिकाकर्ता ने ट्रिब्यूनल में कहा था की जहाँ उक्त निर्माण किया जा रहा है , वह वन संरक्षित क्षेत्र है तथा वहां खनन पर भी सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई हुई है , लेकिन इसके बावजूद डिलाइट होटल के मालिकों द्वारा डिलाइट बैंक्वेट एवं मैरिज पैलेस के नाम पर खनन व निर्माण करवाया जा रहा है ,अतः इस पर तुरंत रोक लगाई जाये। इस मामले को लेकर आज नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में सुनवाई थी।
सुनवाई के दौरान  पर्यावरण विभाग ने बताया कि  बड़खल सूरजकुंड रोड पर बन रहे डिलाइट मैरिज गार्डन व् बैंक्वेट को बनाने के लिए दी गई NOC वापिस ले ली गयी है। अब पर्यावरण विभाग द्वारा दी गयी NOC वहां निर्माण के  लिए मान्य नहीं होगी। डिलाइट के डायरेक्टर जितेंदर भाटिया बंटी ने ये बात स्वीकारते हुए कहा की वह इस मुद्दे को लेकर चण्डीगढ़ में पर्यावरण अदालत में अपील करेंगे।  उन्होंने स्वीकार किया की ग्रीन ट्रिब्यूनल में हरियाणा सरकार की और से पेश हुए अटॉर्नी जनरल ने कहा की सरकार अब वहां किसी प्रकार का निर्माण नहीं होने देगी , उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी तक अभी तक  उनके पास निर्माण रोकने का कोई नोटिस सरकार की और से नहीं आया हैं। वहीँ इस सुनवाई के उपरान्त ट्रिब्यूनल ने याचिका रद्द कर दी। परन्तु डिलाइट द्वारा किया जा रहा निर्माण रूकने का अंदेशा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here