ICJ के फैसले पर खुश हो रहे पाकिस्तानियों को विदेश मंत्रालय का मुंहतोड़ जवाब!

0
61

New Delhi: पाकिस्तान के जेल में बंद भारतीय नौ सेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को बचाने में जुटी भारत सरकार को बड़ी जीत हासिल हुई है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) ने भारत सरकार के आग्रह को स्वीकार करते हुए पाकिस्तान की ‘ सैन्य कोर्ट’ की तरफ से जाधव को दी गई फांसी की सजा पर फिलहाल रोक लगा दी है। साथ ही पाकिस्तान को विएना समझौते का पालन नहीं करने पर फटकार लगाई है और आदेश दिया है कि भारतीय राजनयिकों को जाधव से मिलने की इजाजत (काउंसिलर एक्सेस) दी जाए।

हालांकि, पाकिस्तान है कि मानता ही नहीं और अपनी इस हार को जीत बता कर खुशी मना रहा है। इसपर बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। उन्होंने पहले कहा कि पाकिस्तान ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया है और आईसीजे फैसला भारत के पक्ष में रहा। वहीं, उन्होंने पाकिस्तान की खुशी पर जवाब देते हुए कहा, ‘अपने लोगों से झूठ बोलना पाकिस्तान की मजबूरी है’, पाकिस्तान को आईसीजे के फैसले को लागू करना होगा।

उन्होंने कहा, स्पष्ट रूप से तो ऐसा लगता है कि पाकिस्तान ने शायद कोई अलग ही फैसला पढ़ लिया हैं। मुख्य फ़ैसला 42 पेज में है, अगर वे 42 पेज नहीं पढ़ सके, तो उन्हें 7 पेज की प्रेस रिलीज़ ही देख लेनी चाहिए, जिसमें हर बिंदु भारत के पक्ष में है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हाफिज सईद की गिरफ्तारी का नाटक बहुत पुराना है। यह लंबे समय से हो रहा है, गिरफ्तारी-रिहाई, गिरफ्तारी-रिहाई। भारत में होने वाली हर बड़ी आतंकी घटना के बाद, उसे गिरफ्तार किया गया और फिर कुछ आधारों या अन्य पर रिहा कर दिया गया। मेरी गिनती में यह नाटक, 8 बार से ज्यादा बार हुआ है।

उन्होंने कहा कि सवाल यह है, क्या इस बार यह एक कॉस्मेटिक कदम से ज्यादा होगा, क्या हाफिज सईद को उसकी आतंकवादी गतिविधियों के लिए सजा सुनाई जाएगी या नहीं। हालांकि, इस बार हमें उम्मीद है कि हाफिज सईद को सजा जरूर होगी।

बता दें कि भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में से एक और 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान की काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट(CTD) ने लाहौर से गिरफ्तार किया।

काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) के एक अधिकारी ने बताया कि मीडिया हाफिज सईद को आतंकवाद निरोधक अदालत में पेश किया गया और उसके बाद उसे जेल भेज दिया गया। उन्होंने आगे कहा, हाफिज के खिलाफ जल्द चार्जशीट दायर की जाएगी। हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद निरोधक कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा रवीश कुमार ने बताया कि ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने 25-26 जुलाई को ब्राजील जाएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर। बताया गया कि नवंबर 2019 में होने वाले ब्रिक्स समिट समेत अन्य तैयारियों पर इस बैठक में बातचीत की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here