अब आधार-मोबाइल नंबर को 1 जनवरी से घर बैठे कर सकेंगे लिंक

0
443
link Aadhaar card to mobile number from 1st jan

New Delhi: आधार कार्ड को मोबाइल नंबर व बैंक खाते से लिंक करना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके मोबाइल नंबर की सेवा बंद होने का खतरा पैदा हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने इस काम के लिए वैसे तो फिलहाल मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट समेत अन्य को लिंक करने के लिए डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा दी है. लेक‍िन मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना आपके लिए 1 जनवरी से काफी आसान हो जाएगा.

मोबाइल नंबर को घर बैठे आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 1 दिसंबर से नई सुविधाएं आनी थीं, लेक‍िन ऐसा हो नहीं पाया. अब घर बैठे मोबाइल नंबर को लिंक करने की सुविधा नये साल में मिलेगी.दरअसल टेलीकॉम ऑपरेटर्स पहले से ही कह रहे थे कि उन्हें नई व्यवस्था को तैयार करने में कुछ समय लगेगा. टेलीकॉम मिनिस्ट्री ने भी कहा है कि 1 जनवरी से घर बैठे मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा आ जाएगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों ने दिसंबर में ही इस पर काम शुरू कर दिया है. ऐसे में आपको जनवरी से मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा मिलेगी. यह काम आईवीआरएस और ओटीपी की मदद से हो सकेगा.रिपोर्ट के अनुसार घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए आपको जिस नंबर को लिंक करना है, उससे कंपनी के आईवीआरएस नंबर पर कॉल करना होगा. इस पर कॉल करने के बाद आपकी डिटेल ली जाएगी और वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा. इसे एंटर करते ही आपका मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा.

पिछले दिनों आधार अथॉरिटी लगातार ट्व‍िटर और अपनी वेबसाइट पर ये घोषणा करती आ रही है कि 1 दिसंबर तक घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा मिल जाएगी. हालांकि सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने पहले ही कह दिया था कि ऐसा संभव नहीं है.अब देखना ये होगा कि जनवरी तक आम आदमी को ये सुविधाएं मिल पाती हैं कि नहीं. तब तक आपके पास एनरोलमेंट सेंटर जाकर ही मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का विकल्प है. इसके लिए आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के रिटेल सेंटर में भी जा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here