अब खिलौना कारोबार में उतरी रिलायंस, दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी हैमलेज को खरीदा

0
76

New Delhi: रिलायंस ने अब खिलौना मार्केट में भी अपने कदम रख दिये हैं। रिलायंस ब्रांड्स ने खिलौनों का खुदरा कारोबार करने वाली कंपनी हैमलेज का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। रिलायंस ब्रांड्स ने यह अधिग्रहण 6.79 करोड़ पौंड (करीब 620 करोड़ रुपये) में किया है। यहां बता दें कि हैमलेज कंपनी की शुरुआत 1760 में हुई थी और यह दुनिया की सबसे पुरानी खिलौना कारोबार से जुड़ी कंपनी है।

रिलायंस ब्रांड्स रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक अनुषंगी कंपनी है। गौरतलब है कि रिलायंस ब्रांड्स ने मई में हांगकांग की सी. बैनर इंटरनेशनल से हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, शेयर बाजार को दी जानकारी में रिलायंस ब्रांड्स ने बताया है कि उसने ब्रिटेन में एक विशेष कंपनी (SPV) का गठन करके हैमलेज में 100 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदा है।

खिलौना कंपनी हैमलेज कई बार बिक चुकी है। साल 2015 में, चीन की सी बैनर इंटरनेशनल ने 10 करोड़ येन में हैमलेज का अधिग्रहण किया था। पिछले साल अक्‍टूबर में, स्‍काई न्‍यूज ने बताया था कि हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्‍टेड सी बैनर इंटरनेशनल ने घाटे में चल रही हैमलेज के लिए रणनीतिक समीक्षा शुरू की है और वह इसे बेचना चाहती है। बता दें कि हैमलेज के 18 देशों में 167 स्‍टोर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here