महंगे हो सकते है स्मार्टफोन व् लैपटॉप

0
442

New Delhi: केंद्र सरकार अब मोबाइल फोन से लेकर टीवी समेत अन्य कई इलेक्ट्रोनिक उत्पाद महंगे कर सकती है दरअसल, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रोनिक उत्पाद का स्वदेश में ही निर्माण को बढ़ावा देने के लिए पिछले हफ्ते इन पर लगने वाला उत्पाद शुल्क अथवा कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया है.

सरकार की तरफ से जारी अध‍िसूचना के अनुसार टेलीविजन पर यह शुल्क बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है. वहीं, आयातित स्मार्टफोन पर यह शुल्क बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है.

इसका असर ये होगा कि टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल फोन से लेकर आयातित टीवी का दाम बढ़ा सकती हैं. इसकी वजह से आपको इन सामान को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं.

महंगा हो जाएगा आईफोन : सरकार के इस फैसले की वजह से एप्पल आईफोन 2000 से 3000 रुपये महंगा हो सकता है. अगर कंपनी कस्टम ड्यूटी में हुई इस बढ़ोतरी का भार अपने कस्टमर पर डालती है, तो आईफोन एक्स को खरीदने के लिए 89 हजार की जगह 92 हजार रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं.

इसके अलावा जो टीवी आप 30 हजार रुपये में खरीदते थे, उसके लिए आपको 1200 से 1400 रुपये तक ज्यादा चुकाना पड़ सकता है. इसी तरह अन्य इलेक्ट्रोनिक उत्पादों की कीमतें भी बढ़ सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here