उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपी पीसीएस): नॉएडा की निधि शर्मा की डिस्ट्रिक्ट ऑडिट ऑफिसर के पद पर नियुक्ति

0
76

नोएडा के चौड़ा गांव निवासी निधि शर्मा ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपी पीसीएस) की परीक्षा पास कर ली है। उनकी डिस्ट्रिक्ट ऑडिट ऑफिसर के पद पर नियुक्ति होगी। इस विभाग में उनकी 32वीं रैंकिंग आई है। पिछले महीने हुए साक्षात्कार में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था। ऐसे में उन्हें इस परीक्षा में क्वालीफाई करने का पूरा भरोसा था।

सेक्टर-22 के चौड़ा गांव निवासी निधि शर्मा वर्तमान में असिस्टेंट डेवलपमेंट ऑफिसर (कॉपरेटिव) के पद पर बिसरख में कार्यरत हैं। 2014 में इस पद के लिए चुनी गई यह चौड़ा गांव की इस बेटी का सपना पीएसएस अधिकारी बनने का था। ऐसे में उन्होंने 2016 में पीसीएस की परीक्षा दी थी। हालांकि, डिस्ट्रिक्ट ऑडिट ऑफिसर के रूप में ज्वॉइन करने के बाद दोबारा पीसीएस की तैयारी करेंगी, ताकि उन्हें और भी बेहतर पद मिल सके।

2012 से कर रही थीं सिविल सर्विसेज की तैयारी

डीयू से बीकॉम व समाज शास्त्र से पीजी करने वाली निधि 2012 से ही सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही थीं। उन्होंने आईएएस की परीक्षा भी दी थीं, लेकिन उसमें सफलता नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा दी। नौकरी के बावजूद निधि नियमित रूप से पढ़ाई करती रहीं। इसके सकारात्मक परिणाम उन्हें मिले। उन्होंने 2016 में पीसीएस की मेन्स परीक्षा दी थी।

कई रुकावटें आईं मगर हिम्मत नहीं हारी

निधि बताती हैं कि नौकरी के साथ परीक्षा की तैयारी बहुत मुश्किल काम है। वह भी ऐसे समय जब कुछ लोग आपको बढ़ते हुए नहीं देखना चाहते। उन्होंने बताया कि कई बार तो मुझे ऑफिस में अतिरिक्त काम दे दिया जाता था, ताकि मैं घर जाकर पढ़ाई नहीं कर सकूं। बावजूद इसके मैंने हिम्मत नहीं हारी। प्रतिदिन लगभग 2-3 घंटे रात में पढ़ाई की। छुट्टी के दिन ज्यादा पढ़ाई कर पाती थी। जिससे मुझे यह परिणाम मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here