विंग कमांडर अभिनंदन ने IAF प्रमुख धनोआ के साथ भरी मिग-21 फाइटर प्लेन से उड़ान

0
53

New Delhi: पाकिस्तान का लड़ाकू विमान एफ 16 मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एक बार फिर मिग 21 में उड़ान भरी. इस बार उन्होंने अकेले नहीं बल्कि वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ उड़ान भरी.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने इसी साल फरवरी में पाकिस्तान द्वारा हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने पर उनको खदेड़ दिया था. उन्होंने अपनी दिलेरी से सबका दिल जीत लिया था. 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने जैसे बहादुरी वाले काम करने के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया था.

27 फरवरी को भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवा में हुई लड़ाई में अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर गया और अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था.

अभिनंदन लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहे. इस दौरान उन्हें अनेक तरह की यातनाएं दी गई लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और पूरी दुनिया ने भारत मां के इस वीर सपूत की दिलेरी देखी. पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च रात को रिहा किया था.

स्वदेश वापस आने के बाद उन्हें भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन’ ने गहन जांच के बाद फिर से विमान उड़ाने की मंजूरी दी गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here