Saturday, April 13, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalPoliticsTOP STORIES

भाजपा विरोधी सियासी दलों के नेता पहुंचे चौटाला के मंच पर , थर्ड फ्रंट के संकेत , सीएम मनोहरलाल ने कहा नहीं टिकेगा तीसरा मोर्चा 

Spread the love

सिरसा , 25 सितंबर  ( धमीजा ) : भाजपा विरोधी कई सियासी दलों के बड़े नेता आज हरियाणा में एक मंच पर पहुंचे हैं। मौका है देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री ताऊ देवीलाल की 109वीं जयंती पर आयोजित ‘सम्मान दिवस रैली’। इस रैली का आयोजन ताऊ देवीलाल के बेटे और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला ने किया है।

इस रैली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार के डिप्टी सीएम और RJD नेता तेजस्वी यादव, महाराष्ट्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार, भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी (CPI) के नेता सीताराम येचुरी, जदयू नेता केसी त्यागी और पंजाब से शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल और अकाली नेता प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा पहुंचे। मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी वीडियो संदेश भेजकर ताऊ देवीलाल की प्रशंसा की।

सीएम मनोहरलाल ने तीसरे मोर्चे के गठन पर किया कटाक्ष 

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने तीसरे मोर्चे के गठन पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि इस तरह खिचड़ी बनाने का कोई अर्थ नहीं। जब भी कोई चुनाव आता है तो ऐसी पार्टियां जिनका सत्ता में हाथ नहीं होता और पार्टियों को लगता है कि वे अकेले कुछ नहीं कर सकती। रोहतक दौरे के दौरान मनोहरलाल कि ऐसी ही कई पार्टी पिछले अनेक वर्षों से तीसरे मोर्चे का गठन करते हुए आ रही हैं, लेकिन इस बार भी वह कहीं भी टिक नहीं पाएगी।

रैली से देशभर में संदेश

पूर्व उपप्रधानमंत्री स्वर्गीय ताऊ देवीलाल की 109वीं जयंती पर की गई इस ‘सम्मान दिवस रैली’ के बहाने इनेलो ने देश-प्रदेश में तीसरे मोर्चे की नींव रखने की कोशिश की । देशभर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुखालफत करने वाले तमाम नेता रैली में पहुंचे। रैली का संदेश पूरे देश में जाए, इसकी पूरी कोशिश की गई ।

पूर्व में भी चौधरी देवीलाल और इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला ने रैलियों के जरिये हरियाणा में कई बार अपनी पार्टी को राजनीतिक ताकत दी है। इस समय इनेलो सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। ऐसे में चौटाला ने इस रैली के जरिये पार्टी में नई जान फूंकने की भी कोशिश की ।

इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने सबसे आखिर में रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वह देसी भाषा में इतना ही कहना चाहेंगे कि इनेलो का राज बना दो, मैं सबके सारे काम कर दूंगा। उन्होंने कहा कि उन्हें हज़ारों युवाओं को नौकरी देने के एवज़ में दस साल की जेल काटनी पड़ीं , लेकिन उन्हें इसका अफ़सोस नहीं ,चूँकि उन्होंने हज़ारों परिवारों को रोज़गार दिया।

रैली में बुज़ुर्गों , महिलाओं और बेरोजगारों के लिए की घोषणाएं

चौटाला ने बुजुर्गों, महिलाओं, बेरोजगारों और किसानों के लिए कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 में हरियाणा में इनेलो की सरकार बनने के एक साल के अंदर सतलुज-यमुना लिंक (SYL) नहर का निर्माण किया जाएगा। चौटाला ने कहा कि इनेलो के सत्ता में आने पर ईनेम पोर्टल की व्यवस्था खत्म कर फसलों की खरीद आढ़तियों के जरिये सुनिश्चित बनाई जाएगी। चौटाला ने कहा कि उन्हें 3000 से ज्यादा युवाओं को नौकरी देने की वजह से 10 साल की सजा काटनी पड़ी। उन्हें इस बात का कोई अफसोस नहीं है।

 मंच से केंद्र सरकार पर बरसे , कहा लुटेरों की सरकार 

चौटाला ने कहा कि ताऊ देवीलाल शुरू से अंत तक इस बात के लिए लड़ते रहे कि आम लोगों को बुनियादी सुविधाएं मिलनी चाहिए। अगर कोई सरकार ऐसा करने में नाकाम रहती है तो उस सरकार को बदल देना चाहिए। लोगों को आज ताऊ देवीलाल का सपना पूरा करने के लिए नया संकल्प लेने की जरूरत है।

चौटाला ने कहा कि आज देश में कोई सरकार नहीं है बल्कि लुटेरों का गिरोह है जो देश की संपत्ति को लूटने में लगी है। मौजूदा सरकार के शासनकाल में किसानों की स्थिति दयनीय हो चुकी है। चौटाला ने करोड़ों रुपए का लोन और बैंकों के साथ फ्रॉड करके विदेश भाग चुके विजय माल्या, नीरव मोदी व मेहुल चौकसी का नाम लेकर आरोप लगाया कि मोदी सरकार के राज में अमीर ऐश कर रहे हैं और गरीब पिस रहा हे।

तेजस्वी बोले- मेरे पिता को देवीलाल ने ही राजनीति में आगे बढ़ाया

लालू प्रसाद यादव के बेटे, बिहार के डिप्टी सीएम और आरजेडी  नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि ताऊ देवीलाल और उनके पिता के संबंध बेहद मधुर रहे हैं। ताऊ देवीलाल ने ही लालू प्रसाद यादव को राजनीति में आगे बढ़ाया। तेजस्वी यादव ने कहा कि अब देश में कोई NDA नहीं है। जदयू, शिवसेना और अकाली दल जैसी पार्टियां देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए भाजपा को छोड़ चुकी हैं।

पवार ने भी मोदी सरकार को अमीरों की सरकार बताया  

 एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी अपने भाषण में ताऊ देवीलाल के साथ गुजारे दिनों को याद किया। शरद पवार ने कहा कि ताऊ देवीलाल जब देश के डिप्टी प्राइम मिनिस्टर बने, उस समय वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे। देवीलाल ने हमेशा गरीब वर्गों के लिए काम किया।

शरद पवार ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर अमीरों और उद्योगपतियों के लिए काम करने का आरोप लगाया। पवार ने कहा कि आज की सरकार अरबपतियों का करोड़ों का लोन माफ कर रही है जबकि दूसरी ओर आम आदमी बढ़ती महंगाई से परेशान है। पवार ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान मोदी सरकार ने वादा किया था कि किसान नेताओं के खिलाफ दर्ज मामले वापस लिए जाएंगे मगर आंदोलन खत्म होने के बाद सरकार ने यह वादा पूरा नहीं किया।

येचुरी ने भाजपा सरकार को बताया राक्षसी 

रैली में पहुंचे सीताराम येचुरी ने अपने भाषण में भाजपाइयों की तुलना राक्षसों से की। येचुरी ने कहा कि भाजपा वाले आज देश में अमृतकाल आने का दावा करते हैं। समुद्र मंथन के दौरान जब अमृत निकला था तो उस पर सबसे पहले राक्षसों ने कब्जा कर लिया था। उसके बाद देवताओं को युद्ध करके राक्षसों से वह अमृत वापस लेना पड़ा था। आज भी देशवासियों को उसी तरह भाजपा के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि देश में केरल इकलौता ऐसा राज्य है जहां सीपीआई की सरकार और केरल की जनता ने अपने राज्य में भाजपा के एक भी विधायक को जीतने नहीं दिया।

 नीतीश और तेजस्वी इकट्ठे पहुंचे सिरसा 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ सुबह सिरसा पहुंचे और वहां से फतेहाबाद। लगभग 3 बजे ओमप्रकाश चौटाला नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, शरद पवार, सीताराम येचुरी और सुखबीर बादल के साथ मंच पर पहुंचे।