कोरोना : चौथी लहर की आशंका व बढ़ते मामलों के चलते मास्क लगाना हुआ अनिवार्य

Spread the love

फरीदाबाद , 18 अप्रैल ( धमीजा ) : देश में कोरोना की चौथी लहर की आंशका के मद्देनजर एवं दुबारा से तेज़ी से बढ़ते कोरोना मामलों के कारण हरियाणा सरकार ने चार जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य किया है। ये जिले दिल्ली के साथ लगते गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर है। गुरुग्राम और फरीदाबाद में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। बतां दे कि 4 अप्रैल को हरियाणा सरकार ने मास्क पहनने की पाबंदी हटा दी थी। परंतु अब इसे फिर से दोबारा लागू करना पड़ा। मास्क न पहनने पर 500 रुपये जुर्माने का आदेश था।

प्रदेश में कोरोना के नए मामले 234

सोमवार को प्रदेश में कोरोना के नए मामले 234 आए हैं। इसमें गुरुग्राम में198, फरीदाबाद में 21, सोनीपत 7, करनाल 1, रोहतक,जींद, रेवाडी और फतेहाबाद में 1-1 मामले आए। वहीं प्रदेश में अब एक्टिव केस 974 है।

बढ़ते केसों के चलते स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा को गुरुग्राम और फरीदाबाद का निरीक्षण करके रिपोर्ट बनाने के आदेश जारी किए थे। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग के बाद विज ने कहा कि कोरोना के 238 मामलों में से 198 मामले गुरुग्राम के हैं और लगभग 22 मामले फरीदाबाद के हैं बाकी हरियाणा में आधे से ज्यादा जिलों में कोरोना के शुन्य मामले हैं। वहां कोई कोरोना के मामले नहीं बढ़ रहे हैैं। विज ने कहा कि उनके द्वारा गुरुग्राम में टीम को कोरोना के बढ़ते मामलों के अध्ययन के लिए टीम को भेजा गया था कि गुरुग्राम में मामले क्यों बढ रहे हैं और इस अध्ययन की रिपोर्ट आनी बाकी है। लेकिन फिलहाल एतिहात के तौर पर दिल्ली से सटे चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया है ।उन्हाेंने बताया कि गुरुग्राम के किन-किन क्षेत्रों से कोरोना के मामले आ रहे हैं और किस-किस बस्ती से आ रहे हैं इसके लिए अलग अलग टीमों का गठन किया गया हैं। इसके अलावा, कोरोना के वेरियंट को जानने के लिए सैंपल रोहतक भिजवाएं गए हैं । उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से तैयार हैं हमारा स्टाफ तैयार हैं, हमारे उपकरण पूरे हैं, बेडस पूरे हैं, आक्सीजन पूरी हैं, लेकिन लोगों को स्वयं की इच्छा से अभी एतिहात बरतनी चाहिए, लोगों को खुद मास्क डालने चाहिए और हाथ सैनिटाइजर या साबुन से समय-समय पर धोते रहना चाहिए’।