Friday, April 12, 2024
Latest:
BusinessHaryanaLatestNationalNCRPoliticsStyleTOP STORIES

धार्मिक टूर पर आये लंदन के पूर्व मेयर जाएंगे अयोध्या , लंदन में हिन्दू कॉउंसिल के चेयरमैन उमेश शर्मा ने कहा अवैध रूप से इंग्लैंड पहुँच रहे भारतीयों की संख्या में हुई बढ़ोतरी

Spread the love

फरीदाबाद , 22 मार्च ( धमीजा ) : लंदन के पूर्व मेयर एवं ब्रिटेन में हिंदू कॉउंसिल के चेयरमैन उमेश चंदर शर्मा इन दिनों भारत में तीर्थ स्थानों के टूर पर हैं। इस दौरान उन्होंने फरीदाबाद के सेक्टर -14 में पत्रकारों से बातचीत  करते हुए बताया कि सबसे पहले वह पंजाब के होशियारपुर के श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर गए। वहां एक करोड़  आहुतियों वाले होमात्मक कोटि श्री सूर्यनारायण महायज्ञ में भाग लिया। कल यानी 23 से 25 मार्च तक वह मंदिरों की नगरी भुवनेश्वर व पुरी के जगन्नाथ मंदिर  दर्शानार्थ जाएंगे। श्री शर्मा ने बताया कि उन्होंने लंदन में राम मंदिर में ही श्री जगन्नाथ की मूर्ति स्थापना भी की है। इसके पश्चात वह दो दिन के लिए अयोध्या जा कर श्री राम मंदिर में माथा टेकेंगे।  

लंदन के पूर्व मेयर उमेश चन्दर शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में लंदन में अवैध रूप से जा रहे भारतीयों की संख्या में वृद्धि हो रही है। कुछ फ़र्ज़ी कंपनियां इंग्लैंड में नौकरी दिलवाने के नाम पर लोगो से लाखों रुपये की रकम हड़प के उन्हें किसी तरह लंदन भेज देते हैं , लेकिन वहाँ जाकर लोगों को पता चलता है कि उनके साथ धोखा हुआ है। उन्हें वहाँ ना तो कोई नौकरी मिलती है ना ही कोई काम बल्कि वह लुटपिट भी चुके होते हैं।ऐसे लुटे पिटे लोग राम मंदिर में आ कर सहारा लेते हैं और उनसे मदद की गुहार लगाते हैं। वह भारतीयों को मदद स्वरूप उन्हें देश वापसी की टिकट दिलवा व तीन हज़ार पॉउंड देकर भारत भेजने की व्यवस्था  करवाते हैं। पिछले कुछ सालों में ऐसे केसों में लगातार बढ़ोतरी हुई है ,जोकि चिंताजनक है। इस मामले में लोगों को जागरूक होना चाहिये और सरकार को भी ऐसी फ़र्ज़ी एजेंसियों पर सख्ती बरतनी चाहिये। ऐसा ही छात्रों को पढ़ाई के एडमिशन के नाम पर भी बेवकूफ बना कर ठगा जा रहा है। उन्होंने बताया कि वह जहां लंदन में हिन्दू धर्म के प्रचार प्रसार में लगे हैं वहीँ वहाँ के राम मंदिर में रोज़ाना भंडारा किया जाता है, जहां लगभग 300 -400 लोग भोजन करते हैं। जिनमे ज़्यादातर भारतीय छात्र होते हैं। 
श्री शर्मा ने बताया कि हिन्दू कॉउंसिल व राम मंदिर की ओर से हर साल वहां गीता उत्सव आयोजित किया जाता है ,जिसमे यहां से कई बड़े संत महात्माओं के साथ साथ बड़ी संख्या में लोग लंदन जाते हैं। इस वर्ष भी वहाँ 11 व 18 अगस्त को गीता उत्सव आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक व दो अप्रैल को अमरीका से आ रहे स्वामी श्री नीलानंद जी गिरी यज्ञ करेंगे ,जिसमे वह भी शामिल होंगे। 
श्री शर्मा लंदन में हिन्दू टेम्पल ट्रस्ट के ट्रस्टी भी हैं। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन सरकार के सहयोग से उनकी संस्था ने हीथ्रो एयरपोर्ट के पांच टर्मिनलों पर 14 प्रार्थना केंद्र स्थापित किये हैं। जहां विभिन्न धार्मिक पुस्तकें रखी गयी हैं। वहां किसी भी धर्म के लोग बैठ कर पूजा कर सकते हैं।