Wednesday, May 1, 2024
Latest:
HaryanaHealth

कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण बी के अस्पताल में फिर बंद हुई आपरेशन सेवाएं

Spread the love

फरीदाबाद, 2 दिसम्बर ( दीप्ति ): कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को  देखते हुए एक बार फिर से जिला सिविल  अस्पताल ( बादशाह खान हॉस्पिटल ) में आपरेशन बंद कर दिए गए हैं। द्वितीय तल को फिर से आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित किया गया है। बता दें कि सिविल  अस्पताल में आपरेशन थियेटर द्वितीय तल पर ही है। ऐसे में आपरेशन वाले मरीज के संक्रमित होने का खतरा रहता है।
जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।  ऐसे में सभी अस्पतालों के बेड भर चुके हैं  और परिजन संक्रमित को लेकर अस्पतालों के चक्कर लगा रहे थे। इसके चलते स्वास्थ्य निदेशलय ने सभी अस्पतालों को 50 फीसद बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए थे। नागरिक अस्पताल के द्वितीय तल को दोबारा से आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया है और वेंटिलेटर पर भी मरीजों को रखा जा रहा है।
मार्च में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ओपीडी सहित विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को बंद कर दिया गया था और नागरिक अस्पताल के द्वितीय तल को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया था और पांच बेड में वेंटिलेटर की सुविधा दी गई थी। इनमें कुछ संक्रमितों को भर्ती भी किया गया था। संक्रमण के प्रभाव के कम होने के साथ मई में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को शुरू कर दिया गया था और आइसोलेशन वार्ड खाली हो गया था।
गर्भवतियों के लिए बनाया अलग आपरेशन थियेटर
नागरिक अस्पताल के प्रथम तल में जच्चा.बच्चा वार्ड है। यहां पर औसतन 20.25 डिलीवरी प्रतिदिन होती है। इनमें से कुछ डिलीवरी आपरेशन से भी कराई जाती हैं। ऐसे में गर्भवतियों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए अब प्रथम तल पर ही आपरेशन थियेटर तैयार किया गया है।
क्या कहती है पीएमओ
पीएमओ डा. सविता यादव का कहना है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आपरेशन बंद कर दिए गए हैं और पूरे द्वितीय तल को एक बार फिर से आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित कर दिया गया है, ताकि कोरोना संक्रमितों को इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़े। स्थिति सामान्य होने पर दोबारा से आपरेशन सेवाएं  जाएंगी।