Saturday, April 27, 2024
Latest:
crimeLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

प्रायराज में जुमे की नमाज़ के उपरांत भारी हिंसा , आगजनी पथराव और देसी बमों से पुलिस पर हमला , कई पुलिस अधिकारी घायल

Spread the love

प्रयागराज , 10 जून ( धमीजा ) : शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद यूपी के कई शहरों में हिंसा भड़क गई। प्रयागराज में हालत सबसे ज्यादा खराब हो गए। पथराव में डीएम, एसएसपी, एडीजी, आईजी घायल हो गए। एसपी की गाड़ी टूट गई है। पीएसी के वाहन समेत 7 से ज्यादा गाड़ियों को फूंक दिया गया। आगजनी की गई। हालात इतने बिगड़ गए कि एडीजी को बंदूक उठानी पड़ी।

उधर, मुरादाबाद और सहारनपुर में भी नमाज के बाद भीड़ हिंसक हो गई। यहां पथराव के बाद हालत नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। पूरे प्रदेश में अब तक 109 उपद्रवी गिरफ्तार किए गए। इसमें सहारनपुर में 38, हाथरस में 24, अंबेडकरनगर में 23, प्रयागराज में 15, मुरादाबाद में 7, फिरोजाबाद में 2 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। हिंसा के बाद सीएम योगी ने दंगाइयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। गृह विभाग ने सभी डीएम से नमाज के बाद की रिपोर्ट मांगी है। चलिए, अब आपको बताते हैं किन-किन शहरों में हिंसा हुई और कहां पुलिस की रणनीति काम आई।

 देसी बमों से पुलिस पर हमला , छतों से पथराव
प्रयागराज के अटाला इलाके में भड़की हिंसा में हमलावरों ने देसी बमों से पुलिस पर हमला किया है। एडीजी प्रेम प्रकाश का गनर पथराव में गंभीर रूप से घायल हो गया। आईजी प्रयागराज राकेश सिंह पत्थर लगने से बुरी तरह चोटिल हुए। DM संजय कुमार खत्री और SSP अजय कुमार को पत्थर लगा। हिंसक भीड़ ने सड़क पर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ की। उनको फूंक दिया। गलियों में घरों की छतों से पथराव किया गया। पुलिस ने भी जवाब में पत्थर फेंके। उपद्रवियों ने PAC की गाड़ी को आग लगा दी।

एडीजी प्रयागराज प्रेम प्रकाश ने कहा कि पथराव में छोटे बच्चे आगे आ गए थे, तो पुलिस ने ज्यादा बल प्रयोग नहीं किया गया। हिंसा में वामपंथी संगठनों का हाथ। एआईएमआईएम और समाजवादी पार्टी के पदाधिकारियों का हिंसा में हाथ हो सकता है।

सहारनपुर में भीड़ हुई उग्र , किया पथराव
सहारनपुर की जामा मस्जिद से जुमे की नमाज के बाद निकली भीड़ ने अचानक से अल्लाह हू अकबर के नारे लगाने शुरू कर दिए। देखते ही देखते भीड़ उग्र हो गई। पथराव शुरू कर दिया। पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि सहारनपुर में भीड़ ज्यादा हो गई थी, लेकिन अब हालात काबू में कर लिए गए हैं। 36 उपद्रवियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

मुरादाबाद में नूपुर शर्मा को फांसी देने के नारों के साथ हुआ पथराव
मुरादाबाद में बवाल होने के बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। यहां से जो वीडियो सामने आए उसमें दिख रहा है कि नाबालिग बच्चे गिरते-पड़ते वहां से भाग रहे हैं। मुरादाबाद में नमाज के बाद नूपुर शर्मा का सिर कलम करने का पोस्टर बैनर लेकर सड़कों पर उतरे। नूपुर शर्मा की तुलना आतंकवादी से करते हुए भीड़ ने “नूपुर शर्मा को फांसी दो” के नारे लगाए। पथराव कर रही भीड़ को पुलिस ने लाठीचार्ज करके खदेड़ दिया।

बिजनौर में भी हिंसा ,4 गिरफ्तार, देबवंद में 8 हिरासत में
बिजनौर में सोशल मीडिया के जरिए सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने के आरोप में पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है। बिजनौर में पुलिस ने AIMIM जिलाध्यक्ष अब्दुल्ला और उसके साथी इफ्तेखार को जुमे की नमाज से पहले ही धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। देवबंद में नमाज के बाद कुछ मदरसा छात्रों ने नारेबाजी की। इनके हाथ में बैनर पोस्टर भी थे। वह पथराव करने लगे। मामला बढ़ते देख पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, जिससे भगदड़ मच गई। पुलिस ने 8 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है।

कानपुर में पुलिस और प्रशासन की सख्ती, रहा शांत 


3 जून की हिंसा को देखते हुए कानपुर में धारा-144 लागू कर दी गई थी। हिंसा प्रभावित क्षेत्र के चारों तरफ तीन किमी के दायरे में पांच हजार से ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात है। सड़क के अलावा सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए 100 से ज्यादा लोगों की टीम लगाई गई है। इसी सख्ती का असर रहा कि कानपुर से कोई घटना सामने नहीं आई

लखनऊ में भी भारी पुलिस बल तैनात , 9 जोन में बांटा
लखनऊ में टीले मस्जिद पर जुमे की नमाज को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात रहा। एक दिन पहले ही धारा-144 लागू कर दी गई। मौके पर ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस लॉ एंड ऑर्डर पीयूष समेत आधा दर्जन वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, 4 सेंट्रल समेत छह कंपनियां पीएसी की तैनात रही। राजधानी को 9 जोन 36 सेक्टर में बांटा गया है।