बाइडन जीत के बेहद करीब, ट्रंप ने हार मानने के दिए संकेत, अदालतों ने ट्रंप कैंपेन के मुकदमों को खारिज किया

Spread the love

वाशिंगटन, एजेंसियां। डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन से लगातार पिछड़ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक तरह से हार मानने का संकेत दिया है। उन्होंने दावा किया है कि अगर केवल वैध मतों की गिनती होती तो वह आसानी से चुनाव जीत गए होते। व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने इशारों में कहा कि राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा अंतत: सुप्रीम कोर्ट में ही तय होगा। इस बीच अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष एवं डेमोक्रेट नैन्सी पेलोसी ने बाइडन की जीत का दावा किया है।

कुल इलेक्टोरल वोट-538

जादुई आंकड़ा-270

बाइडन-264

डोनाल्ड ट्रंप-214

(आंकड़े फॉक्स न्यूज के मुताबिक)

जीत के करीब पहुंच बाइडन 

उधर, कांटे के मुकाबले वाले जॉर्जिया और पेंसिलवेनिया में बढ़त बनाने के बाद बाइडन जीत के और करीब पहुंच गए हैं। एरिजोना में भी ट्रंप की बढ़त कम हुई है। नेवादा में बाइडन पहले ही आगे चल रहे हैं। इस बीच कुछ राज्यों में चुनाव प्रक्रिया को लेकर कोर्ट गए ट्रंप खेमे को मिशिगन और जॉर्जिया में निराशा हाथ लगी है। ट्रंप कैंपेन की तरफ से पेंसिलवेनिया और नेवादा में भी मुकदमे दायर किए गए हैं। इसके अलावा विस्कॉन्सिन में वोटों की दोबारा मतगणना की मांग की गई

ट्रंप कैंपेन ने अनुचित मतपत्र गिनने का लगाया था आरोप

अमेरिकी अदालतों ने चुनावी कदाचार से संबंधित मिशिगन और जॉर्जिया में ट्रंप कैंपेन के मुकदमों को खारिज कर दिया है। मिशिगन में ट्रंप कैंपेन की तरफ से अनुपस्थित (एब्सेंटी) मतपत्रों की गिनती को रोकने की मांग की थी, जबकि जॉर्जिया में यह आरोप लगाया था कि वहां अनुचित मतपत्र भी गिने जा रहे हैं। हालांकि मिशिगन कोर्ट ऑफ क्लेम्स के न्यायाधीश सिंथिया स्टीफेंस ने गुरुवार को मुकदमा खारिज कर दिया।