कोविड काल में आगे आयी कई संस्थाएं व लोग , डीपीएस स्कूल ग्रेटर फरीदाबाद में 200 बेड का कोविड अस्पताल शुरू

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

फरीदाबाद, 30 अप्रैल ( धमीजा): कोरोना काल में जहां लोगों में भय का माहौल है, कोरोना से पीडि़त लोगों को अस्पताल में भर्ती होने के लिए जगह नहीं मिल रही है। बेबस लोग अस्पतालों के धक्के खा रहे हैं लेकिन कहीं जगह नहीं मिल रही है।  दु:ख और परेशानी की इस घड़ी में समाज के कुछ लोग कोरोना पीडि़तों के लिए आगे आये हैं। इनमे डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के मालिक रोहित जैन का नाम सबसे आगे है। शहर के नामी गरामी  स्कूल के मालिक  ने अपने स्कूल के खूबसूरत भवन को अस्थाई रूप से कोरोना अस्पताल में तब्दील कर दिया है। यहां कोरोना मरीजों के लिए 200 बेड मुहैय्या करवाए गए हैं। यहां मरीजों को ऑक्सीजन, दवाईयां व भोजन आदि सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। श्री जैन के साथ इस पुण्य कार्य में उनके मित्र एवं हिन्दुस्तान सिक्योरिटी के मालिक विवेक दत्ता,  प्रसिद्ध उद्योगपति राजीव चावला, शहर की जाने माने डॉ.जितेंद्र कुमार, डॉक्टर युवराज तथा ऋषि गुप्ता की टीम भी जुटी ही। खास बात ये है कि इस महामारी में जहां बड़े-बड़े अस्पताल मरीजों से इलाज के लिए लाखों रुपये वसूल रहे हैं तथा कुछ सफेद पोश दवाईयों वा रेमेडेस्वर इंजेक्शन की कालाबाजारी कर रहे हैं, वहीं डीपीएस में भर्ती लोगों का मुफ्त ईलाज किया जा रहा है। महामारी के इस दौर में शिक्षाविद रोहित जैन ने एक मिसाल कायम की है।
कोरोना महामारी के इस विकट समय में सेक्टर-15 की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने भी सेक्टर के कम्युनिटी सेंटर में ऐसे ही कोरोना मरीजों के लिए 150 बेड का अस्थाई अस्पताल तैयार करवाया है लेकिन वहाँ अभी तक ऑक्सीजन नहीं मिल पायी है, जिसकी वजह से उसे शुरू होने में कुछ समय लग रहा है।
एसोसिशन के अध्यक्ष नीरज चावला इस अस्थाई अस्पताल को शुरू करवाने के लिए दिन रात एक किये हुए हैं। नीरज चावला ने बताया कि उनकी एस्कॉट्र्स फोर्टिस अस्पताल व एसएसबी अस्पताल के डॉक्टरों से भी बात हो चुकी है और वह यहां लोगों का मुफ्त इलाज करने के लिए पूर्णतय: तैयार हैं।  जैसे ही ऑक्सीजन मिल जायेगी उनका ये कोरोना केंद्र तुरंत आरम्भ हो जाएगा। श्री चावला ने बताया कि इस अस्थाई कोरोना केंद्र को तैयार करवाने में शहर के जाने माने शिक्षण संस्थान मानव रचना के मालिक प्रशांत एवं अमित भल्ला ने उनका पूरा सहयोग दिया है।  इसके अलावा प्रसिद्ध उद्योगपति विराट सरीन सहित कई उद्योगपति एवं सेक्टर वासी बढ़-चढक़र इस पुनीत कार्य में उनके साथ लगे हैं।
एसएसबी अस्पताल के चेयरमैन डॉ एसएस बंसल, दीपक शर्मा व अस्पताल की टीम तथा फोर्टिस अस्पताल के जाने माने फिजिशियन डॉ भल्ला भी यहां आने वाले मरीजो का मुफ्त इलाज करने के लिए तैयार हैं। बस अब इंतजार है ऑक्सीजन मिलने का, इसके लिए वह दिन रात एक किये हुए हैं।
इस जानलेवा बीमारी में जहां ग्रस्त व्यक्ति से उसके परिजन वा नातेदार भी दूरी बना कर रखते हैं, वहीं इस मुश्किल दौर में तिगांव रोड स्थित श्री साई धाम ट्रस्ट कोरोना पीडि़तों को मुफ्त भोजन पहुंचा रहा है।  इसी प्रकार सेक्टर-16 स्थित सिंह सभा गुरुद्वारा कमेटी द्वारा गुरुद्वारा परिसर में कोरोना पीडि़तों को मुफ्त ऑक्सीजन का लंगर परोसा जा रहा है। कुल मिला कर परेशानी की इस घड़ी में आज भी अच्छाई की सौगात नजर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *