Friday, April 12, 2024
Latest:
HaryanaHealthLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

जब तक नहीं थमेगी कोरोना लहर , हरियाणा में नहीं खुलेंगे स्कूल : शिक्षा मंत्री

Spread the love

चंडीगढ़ , 24 जनवरी ( धमीजा ) : हरियाणा में 28 जनवरी से स्कूल खुलने पर संशय है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि हमने 33 प्रतिशत बच्चों के साथ स्कूल खोलने का विचार किया। सप्ताह में तीन शिफ्टों में स्कूल खोलने की योजना पर मंथन किया जा रहा है, जिसके तहत सोमवार और मंगलवार को 33 प्रतिशत बच्चे, फिर दूसरे बैच में बुधवार और गुरुवार को और तीसरे बैच में शुक्रवार और शनिवार को स्कूल खोलने की योजना पर विचार चल रहा है।

विशेष तौर पर मोरनी जैसे एरिया में नेटवर्क की दिक्कत है। इसलिए इस एरिया में स्कूल खोलने पर विचार किया गया था। परंतु कोरोना के केस कम होने और विशेषज्ञों से राय लेने के बाद ही स्कूल खोले जाएंगे। अभी इस पर फाइनल सहमति नहीं बनी है। शिक्षा विभाग ने सरकार के पास 9वीं से 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की फाइल भेजी हुई है, जिसके तहत 28 जनवरी से स्कूल खोले जाने की बात कही गई है।

एक जनवरी से बंद हैं सभी शिक्षण संस्थान

दरअसल, कोरोना की तीसरी लहर के प्रभाव को देखते हुए सरकार ने एक जनवरी से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए थे। हालांकि पहले 12 जनवरी तक स्कूलों को बंद किया गया था, लेकिन बाद में इसकी अवधि 26 जनवरी तक बढ़ा दी गई थी। स्कूल अध्यापकों व अन्य स्टॉफ के लिए 50 प्रतिशत हाजिरी के साथ स्कूल खोल दिए गए थे। तब से बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं।

प्राइवेट स्कूलों को एक साल के लिए अस्थाई मान्यता

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि प्रदेश में कई प्राइवेट स्कूल नॉर्म्स पूरा नहीं करते। इसलिए 1308 स्कूलों को एक साल के लिए अस्थाई मान्यता दी गई है। इस बार एजी से राय लेकर एक साल के लिए मान्यता दी। आगे से मान्यता नहीं देंगे। यह निर्णय जनहित में लिया गया है। क्योंकि यदि मान्यता न देते तो बच्चे प्रभावित होते। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि अगले साल अस्थाई मान्यता नहीं दी जाएगी।