Wednesday, June 19, 2024
Latest:
BusinessFEATUREDHaryanaHealthLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

ग्रेटर फरीदाबाद में बने देश के सबसे बड़े एवं आधुनिक माँ अमृता अस्पताल का उद्घाटन 24 को पीएम मोदी करेंगे

Spread the love

फरीदाबाद,18 अगस्त ( धमीजा) :  माता अमृतानन्दमयी देवी मठ द्वारा ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर -88 में नवनिर्मित 2600 बेड के अस्पताल का उद्घाटन 24 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। लगभग 150 एकड़ में बन रहा यह देश का सबसे बड़ा अस्पताल होगा। उद्घाटन कार्यक्रम में माता अमृतानन्दमयी देवी सहित हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे।उद्घाटन कार्यक्रम, संस्था के कार्यकलाप और अस्पताल के बारे में जानकारी देने के लिए आज एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल डाइरेक्टर डॉ संजीव के सिंह ने बताया कि फरीदाबाद का अमृता अस्पताल भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल होगा, जो उत्तर और उत्तर पूर्वी भारत के लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का काम करेगा। अस्पताल चार हजार लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रोजगार देने का काम करेगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल के पूरी क्षमता में चालू होने पर 10 हजार कर्मचारियों और 800 चिकित्सकों को सेवा का अवसर प्रदान करेगा।
डॉ सिंह ने बताया कि हम कोच्चि में डबल हैड और अपर आर्म ट्रांसप्लांट का करिश्मा कर चुके हैं और यह ट्रांसप्लांट सुविधा फरीदाबाद में भी उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि उद्घाटन से पूर्व कल शुक्रवार को यहां 19 अगस्त को 30 महिला पुजारी और 28 पुरुष पुजारी मिलकर 108 यज्ञ का आयोजन करेंगे।
इस अवसर पर अस्पताल के प्रिंसिपल एडवाइजर एवं एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर सत्यानन्द मिश्रा ने बताया कि 14 मंजिली अमृता अस्पताल एक करोड़ वर्ग फुट से अधिक निर्मित इमारत में संचालित होगा। इसके लिए 133 एकड़ भूभाग का क्रय किया गया है। उन्होंने बताया कि अमृता अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड केयर, ऑन्कोलॉजी, कार्डियेक, न्यूरो, गैस्ट्रो, रीनल, बोन डिजीज, ट्रामा, ट्रांसप्लांट सहित 81 तरह की स्पेशियलिटीज की स्थापना की गई है। इसके अलावा संक्रामक रोग के लिए देश का सबसे बड़ा विभाग बनाया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल को पेपरलेस बनाया गया है।
विधायक राजेश नागर ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिला की प्राचीर से अनुसंधान का मंत्र देश को दिया है। अमृता अस्पताल में अनुसंधान के लिए एक सात मंजिला भवन को समर्पित किया गया है। विधायक नागर ने बताया कि अस्पताल किफायती मूल्य पर बेस्ट सुविधाएं देगा। वहीं अस्पताल के बन जाने से ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र के लोगों को अनेक प्रकार के लाभ मिलेंगे। यहां रोजगार, बाजार और किरायेदारी के काम भी बढ़ेंगे।
श्री नागर ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल का उद्घाटन करने आ रहे हैं। हमने सभी तैयारियों का जायजा लिया है और प्रशासन स्तर के सभी कार्यों को पूर्ण रूप दे दिया गया है। इस अवसर पर अस्पताल के इंचार्ज स्वामी निजामृतानंद पुरी ने सभी को अस्पताल परिसर का भ्रमण करवाया।