Thursday, May 2, 2024
Latest:
BusinessHaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

वित मंत्री सीतारमण के बजट से हरियाणा को झटका , प्रदेश की अनदेखी , सीएम ने सराहा बजट

Spread the love

फरीदाबाद , 1 फरवरी ( धमीजा ) : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट से हरियाणा को बड़ा झटका लगा है। बजट में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की NCR एरिया में आने वाले 14 जिलों के लिए विशेष पैकेज की मांग को दरकिनार कर दिया गया। बजट में इसको लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया है। इसके अलावा भी बजट की अन्य घोषणाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

इसके अलावा हरियाणा सरकार एनसीआर में केएमपी एक्सप्रेस-वे और उसके साथ 2.5 लाख हेक्टेयर के बनने वाले 5 शहरों को लेकर भी अलग से बजट का प्रावधान नहीं किया गया है। इसके साथ ही हरियाणा के लिए विशेष रेल प्रोजेक्ट को लेकर भी केंद्रीय वित्त मंत्री ने कोई प्रावधान नहीं किया।

हालांकि 2022 में रेल आर्बिटल प्रोजेक्ट के लिए हरियाणा को केंद्र से 874 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा बजट में नारनौल में इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब, गन्नौर में इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट को भी झटका लगा है।

सीएम खट्टर व्यस्त हैं प्री-बजट बैठकों में 
केंद्रीय बजट से पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर प्री-बजट बैठकों में व्यस्त हैं। 2023-24 बजट को लेकर वह अलग-अलग विभागों और संगठनों के साथ बैठ कर बजट पर मंथन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री का मानना है कि केंद्रीय बजट के बाद निर्यात बढ़ाने वाले उद्योग पर हरियाणा सरकार फोकस करेगी। इसकी वजह है कि रोजगार और इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में उद्योगों का सरकार को हमेशा सहयोग मिलता रहता है।

वित मंत्री से मिलकर मनोहर ने रखी थी मांगे
केंद्रीय बजट से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण के साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों की मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में हरियाणा के सीएम ने राज्य के एनसीआर जिलों के लिए विशेष पैकेज की मांग रखी थी। इसके बाद भी हरियाणा की इस विशेष मांग को केंद्रीय बजट में पूरा नहीं किया गया।

आधुनिक भारत निर्माण में मील का पत्थर होगा ये बजट : सीएम 

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर अमृत बजट प्रस्तुत किया है। वित्त मंत्री ने बजट में देश और समाज के प्रति सरकार की जो 7 प्राथमिकताएं बताई हैं उनसे समाज के हर वर्ग का कल्याण होगा। अमृत काल में प्रस्तुत किया गया यह बजट आधुनिक भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।