Wednesday, June 19, 2024
Latest:
BusinessHaryanaLatestNCRPoliticsTOP STORIES

राजकीय विद्यालय में रोल मॉडल एक्टिविटी समारोह में ऐडवोकेट दिशा मल्होत्रा ने कहा हर बच्ची बने रोल मॉडल

Spread the love

फरीदाबाद, 10 फरवरी ( धमीजा ) : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भांखरी में रोल मॉडल एक्टविटी प्रोग्राम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अधिवक्ता दिशा मल्होत्रा त्रिखा ने कहा कि बच्चियों को स्कूल एवं परिवार में ऐसी शिक्षा व परवरिश प्रदान की जाए कि हर बच्ची इस समाज की रोल मॉडल हो।  कोई शिक्षा के क्षेत्र में , कोई कानून कोई स्वास्थ्य ,कोई कला तो कोई खेल या किसी भी क्षेत्र में रोल मॉडल बने। इसके लिए बच्चियों की बचपन से ही ऐसी परवरिश की जाए कि उनमे उत्साह और आत्मविश्वास हो। 

बड़खल की विधायिका सीमा त्रिखा की बेटी एडवोकेट दिशा ने कहा कि इसके लिए क्लस्टर स्तर पर  मुहिम चलाई जायेगी। कार्यक्रम में पहुंचने पर दिशा मल्होत्रा का स्कूल की प्रिंसिपल सीमा बत्रा ने बुक्के देकर तथा समाजसेविका शिक्षा चौधरी ने पुष्प माला पहनाकर उनका स्वागत किया।

 
छात्राएं अपनी प्रतिभा उजागर करें 
इस मौके पर छात्राओं को संबोधित करते हुए दिशा मल्होत्रा त्रिखा ने कहा कि आज के युग में महिलाएं किसी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है, चाहे खेल हो, राजनीति या फिर देश की रक्षा, हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। उन्होंने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वह अपने अंदर छुपी प्रतिभाओं को उजागर करें। छात्र एवं छात्राओं को अपने अधिकार ,कर्तव्य  एवं दायित्वों के प्रति सजग रहना चाहिए।  वे देश की भावी आशाएं है, देश के चहुंमुखी विकास में उनकी अह्म भूमिका रहेगी। बालिकाओं को बीच में ही पढाई नहीं छोडऩी चाहिए, उन्हें से कम स्नातक तक की अनिवार्य शिक्षा लेनी चाहिए क्योंकि अब भारत में विवाह की उम्र 22 वर्ष निर्धारित की गई है। उन्होंने स्कूल की प्रतिभाशाली छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें सम्मानित भी किया।
इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल सीमा बत्रा बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के तहत प्रदेश के सभी जिलों के विद्यालयों में रोल मॉडल एक्टिविटी प्रोग्राम आयोजित किए जा रहे है, जिसमें प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित भी किया जाता है। इसी कड़ी में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन सत्यपाल सिंह शास्त्री ने किया।
इस अवसर पर कलस्तर के अनुसार सर्वाधिक शिक्षा प्राप्त करने वाली मीनाक्षी, सोनिका, शिल्पा सहित पांच बेटियों को स्मृति चिन्ह व सम्मान राशि देकर सम्मानित किया गया। समारोह में डा. जीवन ज्योति, श्रीमती नीरू, श्रीमती गीता, श्रीमती बसंत, राजकुमार, नरेश दलाल, महेंद्र बाबूजी, तुहीराम, कमल सिंह, सुशील भड़ाना एवं सभी स्टाफ  के सदस्य भी उपस्थित रहे।