Thursday, June 20, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा विधानसभा सत्र : भिवानी में भाइयों की हत्या मामले में हुआ हंगामा , नागर बोले बिल्डरों के खिलाफ , कल सीएम पेश करेंगे बजट

Spread the love

चंडीगढ़ , 22 फरवरी ( नवीन धमीजा ) : हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के तीसरे दिन आज शुरुआत में ही प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने सत्ता पक्ष को घेरना शुरू कर दिया, जिस पर ख़ासा हंगामा हुआ । पुन्हाना से कांग्रेस मोहम्मद इलियास ने भिवानी में दो भाइयों की हत्या मामले पर आरएसएस की भूमिका पर सवाल उठाए तो बीजेपी मंत्री कंपरपाल, महिपाल ढांडा व अन्य विधायकों ने कड़े शब्दों में गुस्सा जताया। इसके साथ विधानसभा अध्यक्ष से कार्रवाई कर सदन से बाहर करने की मांग उठाई।

कांग्रेस विधायकों ने जताया विरोध, मंत्री ने कहा आरएसएस स्वयं सेवी संस्था 

कांग्रेस विधायक चिरंजीव, आफताब और गीता भुक्कल ने विधायक मोहम्मद इलियास पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर किया विरोध जताया। वहीं मंत्री कंवरपाल ने कहा कि आरएसएस एक स्वयं सेवी संस्था है, उसके बारे में शब्द इस्तेमाल नहीं कर सकते।
 
विधायक राजेश नागर ने बिल्डरों के खिलाफ उठाई आवाज़ 
तिगांव विधानसभा क्षेत्र से विधायक राजेश नागर चंडीगढ़ स्थित हरियाणा विधानसभा के पटल पर अपने क्षेत्र के बिल्डरों पर गरजते नजर आए। उन्होंने कहा कि ग्रेटर फरीदाबाद में अनेक प्रोजेक्ट के जरिए फ्लैट, प्लॉट और फ्लोर बेचने वाले बिल्डर वहां रहने वालों को सुविधाएं देने में पीछे हट गए हैं।
यह बिल्डर न केवल व्यापारिक टर्म को पूरा करने में फेल रहे हैं वहीं सामाजिक ताने-बाने को भी लागू नहीं कर रहे हैं। जिससे यहां रहने वाले लाखों लोग अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं। नागर ने कहा कि यहां पर रहने वाले अधिकांश लोग सर्विस क्लास से हैं जिन्होंने अपने जीवन की खून पसीने की कमाई एवं लोन आदि लेकर ये फ्लोर, फ्लैट और प्लॉट खरीदे हैं लेकिन बिल्डर अपनी मनमानी पर आमादा हैं। जिसके कारण लोगों को सामान्य जीवन जीने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विधायक राजेश नागर ने बताया कि बिल्डर सोसाइटी को हैंडओवर करने के बजाय मैंटेनेंस चार्ज के नाम पर लोगों को परेशान कर रहे हैं। इनकी इच्छा अब भी पैसे कमाने की है न कि जनता को सुविधा देने की। जबकि इन सोसाइटी में आरडब्ल्यूए बन चुकी हैं और आगे का मैंटीनेंस का काम नियमानुसार उन्हें देखने देना चाहिए।
विधायक ने इन बिल्डरों की कार्यप्रणाली की जांच करवाने और सभी सोसाइटीज में मूलभूत सुविधाओं की जांच आदि के लिए एक कमेटी बनाने की मांग की। इसके अलावा विधायक ने तिगांव क्षेत्र की कॉलोनियों में रुके पीने के पानी की लाइन, नाली, सडक़ और सीवर के विकास कार्यों को भी करवाने की मांग रखी। इसके अलावा कॉलोनी क्षेत्र में एक टाउन पार्क और डिग्री कॉलेज बनवाने की मांग भी उन्होंने विधानसभा में रखी।
 
कल सीएम करेंगे बजट पेश 

बजट सत्र के अंतिम दिन 23 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट पेश करेंगे। 21 दिन के अवकाश के बाद 17 मार्च को बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा, जो 22 मार्च तक चलेगा। इसमें पेश हुए बजट को लेकर चर्चा की जाएगी। सत्ता और विपक्ष के विधायक बजट को लेकर चर्चा करेंगे।

 

हरियाणा भर में टोल का मुद्दा उठा 
कांग्रेस विधायक सुभाष गांगोली अपने अपने क्षेत्र में सड़कों का मुद्दा उठाया और बोले 32 करोड़ के कार्यों में से 10 करोड़ के विकास कार्यों की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई। वहीं भाजपा विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने टोल का मुद्दा उठा कर कहा कि पूरे हरियाणा में बारह टोल है और उनके क्षेत्र में तीन टोल है। जिसको लेकर विधानसभा क्षेत्र के लोग विरोध कर रहे हैं। 

आज सदन में उठे ये मुद्दे :

  • मुलाना से कांग्रेस वरुण चौधरी ने एचएसवीपी के सेक्टरों में चार मंजिला पालिसी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बगैर मूल्यांकनकिए बिल्डिंग कोड को बदला गया,उन्होंने सवाल उठाया कि किसे फायदा पहुंचाने के लिए यह कोड बदला गया है। पूरे जेपी दलाल ने जवाब दिया साढ़े छह हजार को पंजीकृत कर स्वीकृति दी गई है, जहां निर्माण कार्य किया जा चुका है। किसी भी निर्माण के दौरान शिकायत पर कमेटी बनाई गई है, उसकी भरपाई के बाद ही अगली स्वीकृति दी जा रही है।
  • वरुण चौधरी ने हाउस में कहा कि देश के पूर्व सेना अध्यक्ष वीपी मलिक ने भी इस पालिसी पर आपत्ति जताई है। जिस घर में पहले चार सदस्य रहते थे, उस जगह पर अपार्टमेंट बनने के बाद 20 से 25 लोग रह रहे हैं और पार्किंग की विकट समस्या को एक कमेटी गठित करके देखा जा सकता है। उन्होंने पंचकूला का नाम लिए बगैर कहा कि इस विषय में किसी एक शहर के लिए नहीं, बल्कि इस विषय में पूरे हरियाणा को लेकर फैसला लेने की आवश्यकता है। उन्होंने अपील की कि जल्द से जल्द बिल्डिंग कोड को बदला जाए।
  • रोहतक के विधायक बीबी बतरा ने भी चार मंजिला पालिसी से पैदा हो रही समस्याओं का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इस पालिसी का लाभ आमजन को नहीं, बल्कि बिल्डरों को मिल रहा है। बतरा ने विधानसभा से मुखातिब होकर कहा कि आपने तो अपने विधानसभा क्षेत्र में इस पालिसी को रुकवा लिया, अन्य विधानसभा क्षेत्रों का क्या होगा। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि इस विषय में पहले इंफ्रा पर ध्यान देना चाहिए था।
  • मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि विधायक वरुण चौधरी, भारत भूषण बतरा और नीरज शर्मा द्वारा उठाए गए सवाल पर आश्वस्त किया कि इस पालिसी को लेकर जिन विषयों पर बात की गई है अगले दिनों में और सुधार किया जाएगा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता बोले मंत्री जी आप जिस एक्सपर्ट कमेटी की बात कर रहे हैं अगर वह पहले बनती तो ज्यादा बेहतर होता। इस पर एक्सपर्ट कमेटी बनाई जाए और समयावधि तय की जाए। मैं खुद इससे प्रभावित हूं। जेपी दलाल ने कांग्रेस पर वार करते हुए कहा कि आप लोगों ने गुरुग्राम,फरीदाबाद को बर्बाद किया,उसका भट्ठा बैठा दिया।
  • कांग्रेस विधायक चिरंजीव ने कहा कि सबका साथ सबका विकास की जगह भाजपा सरकार को नया नारा देना चाहिए कि अपनो साथ अपनो का विकास। उन्होंने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हए कहा कि प्रदेश में हत्या, दुष्कर्म सहित अन्य 25 आपराधिक घटनाएं रोजाना हो रही है। आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने अपने तो हर जगह फाइव स्टार पार्टी कार्यालय बना लिए है, मगर लोगों को घर नहीं मिले। वहीं कहा कि मसानी बैराजको पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा सीएम ने की थी, लेकिन वहां दूषित पानी छोड़ा जा रहा है।
  • फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान ने कहा कि गोरक्षा के नाम गुंडे काम कर रहे हैं। क्या इन्हें जो हथियार दिए हुए हैं वे मुस्लिम समाज को मारने के लिए हुए दिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि जंगल में चारा लेने जाने वाली मुस्लिम समाज की बहन बेटियों से अश्लील हरकत करते हैं। जब लोगों ने विरोध किया तो पुलिस ने उन्हें विभिन्न धाराओं पर मामले दर्ज करते है। फिर गोरक्षकों ने गौ-रक्षा के नाम पर इन लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया।
  • विधायक मामन खान ने कहा कि मोनू मानेसर भाजपा के दिग्गज नेताओं के साथ फोटो खिंचवा कर अपना प्रभाव दिखाता है और मेवातियों को डराता है। सदन में मोनू मानेसर पर तीन हत्याओं का आरोप लगाया तो दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर इस मामले में कोई साक्ष्य है, तो वह दिया जाए। आईजी की अध्यक्षता इस मामले की जांच कराई जाएगी।
  • असंध से कांग्रेस विधायक शमशेर सिंह गोगी ने कहा कि अगर ई टेंडरिंग ही करानी है तो वह भी सरपंचों के माध्यम से कराओ, उन्हें अधिकार दो वे चुने हुए प्रतिनिधि हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरपंच गलत है तो क्या पूरी व्यवस्था ईमानदार है। ये जीरो टारलेंस का फार्मूला बता कर ठगी का काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि असंध में 13 कालोनियों को लंबे समय से वैध करने की मांग की जा रही है,लेकिन कुछ नहीं हुआ। वहीं उन्होंने कहा कि जुंडला को सब तहसील बनाने की मांग की थी, जिस पर कोई जवाब नहीं आया।

सफीदों से कांग्रेस विधायक सुभाष गांगोली ने अपने विधानसभा क्षेत्र में नर्सिंग कालेज का मुद्दा उठाया है। इस दौरान उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि राजकीय कालेज में नर्सिंग कॉलेज चल रहा है, जल्द निजी भवन तैयार कर वहां शिफ्ट कराने की व्यवस्था कराई जाए।

  • विधायक सुभाष गांगोली ने कहा कि सफीदों की नगर पालिका का बजट कम है, पालिका की गतिविधियों और विकास कार्यों को चलाने के लिए सरकार की ओर से अतिरिक्त बजट की व्यवस्था की जाए।
  • इसराना से कांग्रेस विधायक बलबीर सिंह ने सरकार द्वारा आईटीआई के 526 अनुदेशकों को हटाने का मुद्दा उठाया, वहीं इसराना और मतलोडा में बस अड्डे बनवाने की मांग को लेकर कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा पर आज तक बस अड्डा नहीं बना है।
  • पटौदी से भाजपा विधायक सत्यप्रकाश ने सीएम मनोहर लाल की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश में हरियाणा एक हरियाणवी एक के साथ कार्य किया जा रहा है। राज्य में मेरिट के आधार पर नौकरी देने का काम किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा पहला राज्य है जहां क्लास वन और क्लास टू में आरक्षण नहीं है। उन्होंने इस व्यवस्था को लागू कर आरक्षण देने की मांग की।
  • विधायक सत्यप्रकाश ने कहा कि अपने विधानसभा क्षेत्र में पिछले शासनकाल में किसानों से आठ हजार एकड़ जमीन हड़पी गई थी, उसका मुआवजा मौजूदा सीएम ने 92 लाख से बढ़ा कर दो करोड़ देने का जो कार्य किया है।
  • होडल से भाजपा विधायक जगदीश नायर ने सरकार को किसान और एससी बीसी के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाने वाली सरकार बताया और कहा कि बिजली और पानी के क्षेत्र में विकास बड़े स्तर पर जनहित कार्य किए।
  • पृथला से विधायक नयनपाल रावत ने कहा कि उसके क्षेत्र में 104 गांवों के लोग बड़ी संख्या में पशु पालक है, यहां उन्होंने वेटरनरी यूनिवर्सिटी डिमांड रखी है। साथ ही मांग की कि उनके क्षेत्र में सौ करोड़ से सड़कों का विकास करने की घोषणाएं हो चुकी है, 25 करोड़ आ चुके हैं और शेष राशि जल्द मंजूर कर विकास कार्य कराए जाए।
  • दादरी से निर्दलीय विधायक सोमवीर ने दादरी जिला में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की मांग की है। उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र से गीता बबीता सहित कई नामचीन विश्वविख्यात आते हैं। यहां खेल विश्वविद्यालय बने तो इस क्षेत्र से प्रदेश को और भी होनहार कई खिलाड़ी मिल सकतेहैं। और क्षेत्र में सीवरेज सीवरेज सिस्टम के लिए बारिश के सीजन से पहले काम शुरू कराने की मांग की।

पहले और दूसरे दिन भी हुआ था हंगामा 
बजट सत्र में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विपक्ष के सवालों को लेकर सदन में मोर्चा संभाला हुआ है। पहले दिन पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह के इस्तीफे को लेकर कांग्रेस सदन में हमलावर रही तो वहीं दूसरे दिन चाचा-भतीजा हिसार एयरपोर्ट मामले को लेकर भिड़ गए।