Saturday, April 27, 2024
Latest:
BusinessHaryanaHealthLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के खिलाफ एनजीटी तल्ख़ , पदों पर भर्ती न करने पर नाराज़

Spread the love

फरीदाबाद , 24 फरवरी ( धमीजा ) : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को फटकार लगाई है। एनजीटी ने बोर्ड में कर्मचारियों की कमी पर नाराजगी जताते हुए दो महीने में जवाब मांगा है। एनजीटी ने पर्यावरण सुधार के लिए बने नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ बोर्ड निष्क्रियता के लिए भी एचएसपीसीबी की खिंचाई की है।

पर्यावरणविद ने दायर की याचिका 

दिल्ली के पर्यावरणविद वरुण गुलाटी ने बोर्ड में कर्मचारियों की कमी को लेकर याचिका याचिका दाखिल की। याचिका में गुलाटी ने आरोप लगाया है कि कर्मचारियों की भारी कमी के कारण एचएसपीसीबी  उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। इससे राज्य के पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। राज्य के लोगों के हित के लिए यह ठीक नहीं है।

बोर्ड द्वारा भर्ती न करना ,मिलीभगत 
याचिका के अनुसार एचएसपीसीबी में 481 स्वीकृत पद हैं, लेकिन उनमें से केवल 178 पद ही राज्य के 22 जिलों में भरे गए हैं। कुल मिलाकर 303 पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए भी बोर्ड के अधिकारियों के द्वारा कोई पहल नहीं की गई है। यह लापरवाही पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन करने वालों से मिलीभगत इंगित करता है।

याचिका में कहा गया है कि हरियाणा  राज्य या प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पदों को नहीं भरे जाने का कोई कारण भी नहीं बताया गया है। साथ ही राज्य में बढ़ते प्रदूषण के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ क्या कार्रवाई बोर्ड के द्वारा की जा रही है, इस बाबत में बताया जा रहा है।