Sunday, April 28, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

सीएम ने ली अधिकारियों की बैठक, रोज़ाना दो घंटे जनता की शिकायतें व समस्याएँ सुनने के सख्त निर्देश

Spread the love

फरीदाबाद , 24 मार्च ( धमीजा ) : हरियाणा के मुख्यमंत्री बजट पेश करने के बाद एक्टिव मोड में दिखाई दे रहे हैं। सीएम मनोहरलाल ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि दो घंटे रोज़ाना जनता से मिलना होगा तथा उनकी शिकायतें व समस्याएं सुननी होंगी। मुख्यमंत्री डिविजनल कमिश्नर और जिला उपायुक्तों की बैठक में काफी एक्टिव दिखे। सीएम ने बैठक में अधिकारियों की पब्लिक डीलिंग के लिए ड्यूटी लगाई। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अब हर रोज 2 घंटे ( सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 तक) पब्लिक से रूबरू होना पड़ेगा। इस दौरान सरकार की ओर से इन 2 घंटों में कोई वीडियो कॉन्फ्रेंस या बैठक भी नहीं आयोजित की जाएगी।

अगले वित्त वर्ष की योजनाओं पर मंथन
मीटिंग में सीएम ने कहा कि पिछला वित्तीय वर्ष अभी खत्म हो रहा है। अगले वित्त वर्ष 2023- 24 का जो बजट पास हुआ उसकी योजना और संकल्पों को लेकर अधिकारियों के साथ मंथन किया। सीएम ने मीटिंग के बाद बताया कि कई सरकार की योजनाएं जैसे परिवार पहचान पत्र ( पीपीपी ) , मेरी फसल मेरा ब्योरा, स्वामित्व योजना पर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की।

फसल के नुक्सान का मुआवज़ा समय पर देने के आदेश
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीटिंग में अगले 15 दिन में स्पेशल गिरदावरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मई महीने में खराब हुई फसल का मुआवजा बांटने का काम हो पूरा हो चुका है। हाल ही में खराब हुए मौसम के दौरान हुए फसलों के नुकसान को लेकर होने वाली स्पेशल गिरदावरी में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की सीएम ने अधिकारियों को हिदायत दी।

 गाँवों की स्वच्छता के लिए 200 करोड़ मंज़ूर 

मीटिंग में मुख्यमंत्री की अधिकारियों की स्थानीय संस्थाओं को स्वायत्तता और बजट देने पर भी बात हुई। सीएम ने स्थानीय संस्थाओं का बचा हुआ पैसा 31 मार्च तक उनको देने के निर्देश दिए।ग्राम स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाने के लिए 200 करोड़ रुपए के बजट मंजूर होने की सीएम ने जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि जिस गांव में कोई इस कम्युनिटी सेंटर नहीं वहां कम्युनिटी सेंटर खोलने के लिए भी प्रस्ताव मंगाने की भी बात हुई है।