Sunday, May 19, 2024
Latest:
crimeGadgetsHaryanaLatestNationalNCRPoliticsTechnologyTOP STORIES

नूहं में फिर से इंटरनेट सेवायें बंद , प्रशासन की मंज़ूरी न मिलने के बावजूद विहिप बृजमण्डल यात्रा निकलने पर अड़ी

Spread the love

नूहं , 26 अगस्त ( धमीजा ) : हरियाणा के नूंह में फिर से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। होम डिपार्टमेंट ने शनिवार दोपहर 12 बजे से 28 अगस्त की रात 12 बजे तक जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क SMS पर प्रतिबंध लगा दिया है। नूंह में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ओर से 28 अगस्त को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान को देखते हुए गृह विभाग ने एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया है। नूंह जिला प्रशासन ने विहिप और दूसरे हिंदू संगठनों को 28 अगस्त को दोबारा यात्रा निकालने की परमिशन नहीं दी है, लेकिन हिंदू संगठन यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं।

डीसी की सिफारिश पर गृह सचिव ने लिया एक्शन 
ब्रजमंडल यात्रा दोबारा निकाले जाने की सूरत में किसी भी तरह की हिंसा और अफवाहों को रोकने के मकसद से नूंह के डीसी धीरेन्द्र खड़गटा ने 25 अगस्त को ही गृह विभाग को पत्र लिखकर जिले में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाएं 25 अगस्त से ही बंद करने की सिफारिश की थी। गृह मंत्रालय के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को लिखे इस पत्र की एक कॉपी हरियाणा पुलिस की इंटेलिजेंस विंग के ADGP को भी भेजी थी। डीसी का लेटर मिलने के बाद प्रदेश के होम सेक्रेटरी ने नूंह जिले में 26 अगस्त दोपहर से 28 अगस्त मध्यरात्रि तक मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश जारी कर दिए।

हिंसा में गई थी 6 की जान ,31 जुलाई से 13 अगस्त तक बंद रहा था इंटरनेट
इससे पहले 31 जुलाई को नूंह में हिंदू संगठनों की ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई थी जिसमें 6 लोगों की जान चली गई। तब 31 जुलाई से 13 अगस्त तक नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रखी गई थीं। जनजीवन सामान्य होने पर 13 अगस्त की रात 12 बजे इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई थीं।

प्रशासन द्वारा परमिशन ने देने के बावजूद विहिप यात्रा निकालने पर अड़ी
उधर नूंह में 28 अगस्त को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने को लेकर हिंदू संगठन खुलकर मैदान में आ गए हैं। सावन के आखिरी सोमवार, 28 अगस्त को अधूरी रह गई ब्रजमंडल यात्रा को पूरी करने का ऐलान किया गया है। हालांकि जिले में तनाव और जी-20 सम्मेलन को देखते हुए प्रशासनिक सूत्र यात्रा स्थगित होने का दावा कर चुके हैं, लेकिन विहिप ने इससे इनकार किया है। विहिप ने कहा है कि 28 अगस्त को हर हाल में ब्रजमंडल यात्रा पूरी की जाएगी।

विहिप के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन ने कहा कि 28 अगस्त को नूंह में दल-बल के साथ हर हाल में ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा का मकसद नूंह जिला प्रशासन को परेशान करना नहीं है। यात्रा जलाभिषेक के लिए निकाली जाएगी और यह हमारा संवैधानिक अधिकार है। डॉ. सुरेंद्र जैन के अनुसार, उन्होंने नूंह प्रशासन को सुझाव दिया है कि अगर प्रशासन चाहे तो वह यात्रा में लोगों की संख्या और यात्रा का स्वरूप बदलने के लिए तैयार हैं, लेकिन यात्रा हर हाल में होगी।

अब तक नूंह हिंसा में हुए 3 एनकाउंटर
नूंह हिंसा मामले में अब तक पुलिस 3 एनकाउंटर कर चुकी है। इसमें हिंसा से संबंधित तीन अपराधियों को गोली लगी हैं। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। 24 अगस्त को नूंह हिंसा से जुड़े एक और आरोपी का नूंह पुलिस ने एनकाउंटर किया है। देर रात 11 बजे नूंह हिंसा के मामले के आरोपी ओसामा उर्फ पहलवान को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया है।

इससे पहले पुलिस ने 21 अगस्त रात 10:30 बजे आरोपी आमीर निवासी ढिडारा तावडू और 10 अगस्त सुबह 5 बजे आरोपी मुनफेद निवासी गवारका को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया था।