Thursday, June 20, 2024
Latest:
crimeHaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

सीएम ने कहा बृजमण्डल यात्रा की परमिशन नहीं, विहिप का ऐलान – हर हाल में निकलेगी यात्रा , स्कूल-कॉलेज-बैंक रहेंगे बंद , बॉर्डर सील , 57 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात 

Spread the love

नूहं , 27 अगस्त ( धमीजा ) : हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कल 28 अगस्त को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को परमिशन नहीं दी गई है। नूंह में एक महीना पहले ही हिंसक घटना हुई है, उसको लेकर सावधानी रखने की जरूरत है। मंदिरों में पूजा-अर्चना करना सबका अधिकार है। उन्हें श्रद्धा के अनुसार छूट मिलनी चाहिए।

खट्टर ने ये भी कहा कि हमने लोगों से अपील भी की है कि वे यात्रा करने से बचें और स्थानीय मंदिरों में पूजा-अर्चना करें। सुरक्षा रखना सरकार का दायित्व है। लॉ एंड ऑर्डर बना रहे, यह सरकार की कोशिश है। इससे पहले प्रशासन भी यात्रा की परमिशन से इनकार कर चुका है। नूंह में धारा 144 लगा दी गई है। स्कूल-कॉलेज और इंटरनेट 28 अगस्त तक बंद हैं।

विहिप ने कहा यात्रा निकालेंगे ,परमिशन की ज़रूरत ही नहीं 
नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा- 28 अगस्त को सुबह 11 बजे यात्रा की शुरुआत करेंगे। यात्रा की परमिशन लेने का सवाल ही नहीं उठता। सावन का आखिरी सोमवार है और हर श्रद्धालु का अधिकार है कि वह अपने इष्ट का जलाभिषेक करे। उन्होंने कहा कि यह एक धर्मपरायण देश है, यहां किसी भी यात्रा के लिए परमिशन नहीं ली जाती। उन्होंने सवाल किया कि क्या कभी कुंभ के लिए परमिशन ली जाती है।

 सीएम ने की डीजीपी और सीआईडी प्रमुख के साथ बैठक  
नूंह में फिर से ब्रजमंडल यात्रा के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डीजीपी शत्रुजीत कपूर और सीआईडी के चीफ एडीजीपी आलोक मित्तल के साथ 2 घंटे तक मीटिंग की। तीनों के बीच नूंह में मौजूदा हालात और यात्रा निकलने की सूरत में खुफिया इनपुट को लेकर चर्चा की गई।

31 जुलाई की हिंसा के दौरान पुलिस और CID के बीच तालमेल को लेकर सवाल खड़े हुए थे। CID के एक इंस्पेक्टर ने दावा किया था कि उन्होंने हिंसा की आशंका का इनपुट भेजा था। हालांकि, पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कोई इनपुट नहीं मिला। इसके बाद गृहमंत्री अनिल विज ने गृह सचिव को इस मामले की जांच के भी आदेश दिए।

डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने 5 राज्यों के साथ मीटिंग कर सीमाओं पर अतिरिक्त चौकसी रखने की अपील की है। साथ ही हरियाणा पुलिस को सोशल मीडिया पर डेली मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।

गृहमंत्री बोले- हमारे इंतजाम पूरे
वहीं, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यात्रा निकालने के ऐलान पर कहा कि फिलहाल ऐसा कुछ नहीं है। अगर यात्रा निकलेगी तो हमारे इंतजाम पूरे हैं। वैसे तो हर वक्त वहां पुलिस तैनात है।

नूहं की सीमाएं सील ,57 स्पेशल डयूटी मजिस्ट्रेट तैनात
नूंह की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। पुलिस अधिकारी लगातार बैठकें कर रहे हैं, जिसमें फरीदाबाद के मंडलायुक्त के अलावा 31 जुलाई से ही नूंह में कैंप कर रही एडीजीपी ममता सिंह, नोडल ऑफिसर अजीत बालाजी जोशी, डीसी धीरेंद्र खड़गटा, एसपी नरेंद्र बिजारणिया सहित कई अधिकारी शामिल हो रहे।

स्कूल, कॉलेजों के अलावा बैंक भी रहेंगे बंद 
जिले की सीमाओं पर पुलिस के अलावा RAF और पैरामिलिट्री के जवान तैनात किए जा रहे हैं। शाम को पूरे जिले में फ्लैग मार्च निकालने की तैयारी है। स्कूल-कॉलेज तथा अन्य शिक्षण संस्थाएं 28 अगस्त को बंद रहेंगी। इसके साथ ही बैंकों को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि 28 को निकाली जा रही संभावित जलाभिषेक यात्रा के दौरान सतर्कता के चलते यह निर्णय लिया गया है।

कांग्रेस विधायक मामन खान से पुलिस करेगी पूछताछ
नूंह हिंसा मामले में फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक मामन खान से नूंह पुलिस पूछताछ करेगी। पुलिस की ओर से विधायक मामन खान को नोटिस जारी किया गया है। पुलिस ने मामन खान को 30 अगस्त को पेश होने के निर्देश दिए हैं। नूंह पुलिस का कहना है कि हिंसा में विधायक की क्या संलिप्तता रही है, इसको लेकर गंभीरता से पूछताछ की जाएगी।