जानिये आपको आपके मोबाइल फोन से कैसे मिलेगी वायु प्रदूषण सम्बंधित जानकरी 

Spread the love

फरीदाबाद , 5 नवंबर ( धमीजा ) : देश की राजधानी नई दिल्ली सहित एनसीआर की हवा इस वक्त इतनी खराब हो गई है कि पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली एनसीआर की हवा फिलहाल दुनिया में सबसे खराब है। दिल्ली एवं नॉएडा के प्राइमरी स्कूलों को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है और कई दफ्तरों में घर से काम करने का आदेश जारी किया गया है। वैसे तो रेवले स्टेशन, मेट्रो और शहर के कई इलाकों में डिस्प्ले बोर्ड लगे हैं जिन पर वायु गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी जा रही है, लेकिन आपके इलाके में वायु कितना प्रदूषित है, इसकी जानकारी कैसे मिलेगी। इस रिपोर्ट हम आपको मोबाइल से वायु गुणवत्ता के बारे में जानकारी हासिल करने के तरीके बताएंगे…

गूगल मैप्स में मिलेगी प्रदूषण की जानकारी 

आपके फोन में गूगल मैप्स तो होगा ही। अपने Google Maps एप को ओपन करें। इसके बाद किसी किसी जगह पर टैप करें या कोई लोकेशन सर्च करें। इसके बाद राइट में ऊपर की ओर दिए गए लेयर्स के आइकन पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करते ही नीचे की ओर कई सारे मीनू खुल जाएंगे जिनमें ‘Air Quality’ भी लिखा होगा। इस पर क्लिक करते हैं आपको अपने इलाके की हवा की गुणवत्ता के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
How To Check Air Quality Index
 एप प्ले स्टोर में भी कर सकते हैं डाउनलोड 
यूजर्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एपल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। सफर एप को खास पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बनाया है। यूजर्स इस एप के जरिए आस-पास के इलाके के प्रदूषण के स्तर को जांच सकेंगे। वहीं, यूजर्स को इस एप में हिंदी, मराठी और गुजराती भाषा का भी सपोर्ट मिलेगा।
यह एप यूजर्स को 10 हजार से ज्यादा शहरों के रियल-टाइम में एयर पॉल्यूशन और मौसम की जानकारी देता है। इसके साथ ही यूजर्स को इस एप में प्रदूषण से बचने के टिप्स भी मिलेंगे। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर की ओर से बेस्ट ऑफ 2018 का अवार्ड मिला है। यह एप अगले सात दिन के मौसम के बारे में भी जानकारी दे सकता है।