Thursday, June 20, 2024
Latest:
HaryanaHealthLatestNationalNCRTOP STORIES

कोरोना : फरीदाबाद में आए 22 , गुरुग्राम में 76 नए मामले , दिल्ली सरकार ने लगाईं पाबंदियां

Spread the love

फरीदाबाद , 28 दिसंबर ( धमीजा ) : फरीदाबाद सहित दिल्ली एनसीआर में कोरोना तेज़ी से पैर फैला रहा है। आज फरीदाबाद में 22 कोरोना पॉजिटिव के नए मामले रिकॉर्ड हुए हैं , वहीं गुडगाँव में कोरोना के आज 76 नए मरीज़ आये हैं। तेज़ी से बढ़ते केस खतरे की घंटी है और लोगों को आगाह कर रही है कि कोरोना से बचाव के लिए कोई ढिलाई ना बरतें। ढिलाई नुकसानदायक होसकती है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यहां GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) को लागू कर दिया गया है. यानी दिल्ली में अब येलो अलर्ट जारी हो गया है. जिसके अंदर कई पाबंदियां लगाईं गयी हैं .

मुंबई और दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को मुंबई में सोमवार के मुकाबले नए मामलो में 70% और दिल्ली में 50% बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली में सोमवार को 331 मामले मिले थे, जबकि मंगलवार को कोरोना के 496 नए मामले मिले हैं। इसके अलावा नेशनल कैपिटर में पॉजिटिविटी रेट भी 31 मई के बाद सबसे ज्यादा 0.89% दर्ज किया गया है।

हालांकि मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम तीसरी लहर का सामना करने के लिए पहले से 10 गुना ज्यादा तैयार हैं। राज्य सरकार की तरफ से मंगलवार को नई गाइडलाइन्स के तहत यलो अलर्ट जारी करते हुए GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) को लागू कर दिया गया है। अब दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। मेट्रो, रेस्तरां, बार 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद होंगे।

 थर्ड फेज का ट्रायल पूरा ,एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर जल्द होगी बाजार में उपलब्ध 
देश में कोरोना के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए केंद्र सरकार ने मंगलवार को एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर, कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दी है। कंपनी के डायरेक्टर डी श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि यह दवाई अगले एक-दो दिन में बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी ने बताया कि हमने मोलनुपिराविर के थर्ड फेज का ट्रायल पूरा कर लिया है। इसके लिए देशभर में 1218 विषयों के साथ 29 जगहों पर इसका ट्रायल किया है।