Sunday, April 28, 2024
Latest:
BusinessEntertainmentHaryanaLatestNationalNCRPoliticsStyleTOP STORIES

ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट के लिए निवेशकों से मिलने सीएम मनोहरलाल फिर दुबई रवाना , पासपोर्ट भूलने के मामले में प्रोटोकॉल अफसर सस्पेंड 

Spread the love

दिल्ली , 3 अक्टूबर ( धमीजा ) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर एक बार फिर दुबई टूर पर निकल गए हैं। इस बार वह इन्वेस्टर्स की तलाश में गए हैं। हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में हज़ारों एकड़ की ग्लोबल सिटी  बसाने का प्रोजेक्ट बनाया है। जिसके भीतर सिंगापुर की तर्ज पर 5 शहर बसाए जाएंगे। सीएम  दुबई में इनका प्रमोशन करेंगे। रविवार रात को दुबई रवाना हुए मनोहर लाल खट्‌टर 3 और 4 अक्टूबर तक वहां रहेंगे।

मुख्यमंत्री खट्‌टर दुबई में 15 बड़ी बिल्डर कंपनियों के मालिकों से मिलेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री इन कंपनियों के डेलिगेट्स के साथ गोलमेज कॉन्फ्रेंस पर चर्चा करेंगे। जिसमें वह प्रोजेक्ट का ब्यौरा कंपनियों को देंगे ताकि वह इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकें। इस प्रोजेक्ट की निगरानी सीएम स्वयं कर रहे हैं।
दुबई एवं सिंगापुर की तर्ज वाली ग्लोबल सिटी का मास्टर प्लान तैयार
ग्लोबल सिटी में प्रवेश करते ही लोगों को दुबई और सिंगापुर की फीलिंग आएगी। यहां दुबई के बुर्ज खलीफा और सिंगापुर के यूनिवर्सल स्टूडियो की तर्ज पर आईकॉनिक (प्रतिष्ठित) बिल्डिंग भी बनाई जाएगी।  बुर्ज खलीफा की तर्ज पर बनने वाली आईकॉनिक बिल्डिंग को हरियाणा सरकार अपना कोई अलग नाम देगी। ग्लोबल सिटी के लिए मास्टर प्लान लगभग तैयार हो चुका है।
 
पर्यटकों के आने जाने के लिए एयरपोर्ट से होगी कनेक्टिविटी
ग्लोबल सिटी को बेहद खास बनाया जायेगा। इंटरसिटी और सिटी बसों को भी ग्लोबल सिटी से कनेक्ट किया जाएगा। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के तहत सेमी हाई स्पीड ट्रेन की कनेक्टिविटी भी सिटी में की जाएगी। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे से इस सिटी को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर से मानेसर जाने वाला मेट्रो रूट ग्लोबल सिटी से होकर गुजरेगा।

50 हजार करोड़ का होगा निवेश
पटौदी रोड पर द्वारका एक्सप्रेस-वे के पास ग्लोबल सिटी केएमपी के साथ बसाए जाने वाले पंचग्राम की योजना से अलग है। ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट में कम से कम 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। सरकार करीब 100 से 150 एकड़ के भूभाग यहां बिल्डर कंपनियों को उपलब्ध कराएगी। इसके बाद बिल्डर कंपनियां अपने हिसाब से उस जमीन पर आधुनिक शहर विकसित करेंगे।

मुख्यमंत्री 3 दिन पहले ही दुबई के शारजहां में जंगल सफारी पार्क देखने गए थे। शारजहा के 2000 एकड़ से 5 गुना बड़ा लागग 10 हज़ार एकड़ में जंगल सफारी पार्क गुरुग्राम व नूंह की अरावली की पहाड़ियों में बनाया जाएगा । हरियाणा सरकार के अनुसार यह जंगल सफारी पार्क विश्व में सबसे बड़ा होगा।

सीएम का पासपोर्ट भूलने के मामले में प्रोटोकॉल ऑफिसर सस्पेंड 

दुबई टूर के दौरान हरियाणा CM मनोहर लाल खट्‌टर के पासपोर्ट भूलने के मामले में बड़ी कार्रवाई सरकार की ओर से की गई है। इस मामले में प्रोटोकॉल अफसर शामल दास के द्वारा ड्यूटी में लापरवाही बरती गई। अंडर सेक्रेटरी कृष्ण कुमार ने प्रोटोकॉल अफसर को सस्पेंड कर दिया है।

सस्पेंड प्रोटोकॉल अफसर शामल दास हरियाणा भवन , नई दिल्ली में तैनात था। सस्पेंशन ऑर्डर में शामल दास से सभी प्रशासनिक अधिकार वापस ले लिए गए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हाल ही में दुबई विज़िट पर पासपोर्ट ले जाने में हुई लापरवाही पर सरकार की ओर से यह कार्रवाई की गई है।

पासपोर्ट भूलने पर सीएम ने भी ली चुस्की 
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल अपने दुबई दौरे पर पासपोर्ट भूल गए थे। दुबई से लौटने के बाद सीएम ने इस पर सफाई दी थी। पंचकूला के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि मेरे पासपोर्ट भूलने की किस्से कहानियां मीडिया में खूब छपीं। इन किस्सों को पढ़कर मुझे बहुत मजा आया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 लोग साथ में गए थे। पहले मेरी टिकट बिजनेस क्लास की थी। बाद में रद्द होने पर इकोनॉमी क्लास में की गई और 3:50 घंटे का सफर किया। इससे कुछ लोग हैरान हैं कि मुख्यमंत्री होकर भी आप इकोनॉमी क्लास में सफर करते हैं।