Sunday, May 19, 2024
Latest:
BusinessEntertainmentHaryanaLatestNationalNCRPoliticsStyleTOP STORIES

36वें सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का उपराष्ट्रपति धनखड़ ने किया शुभारम्भ , 45 देश ले रहे हैं हिस्सा , पूर्वोत्तर राज्य बने थीम स्टेट

Spread the love

फरीदाबाद , 3 फरवरी ( धमीजा ) : फरीदाबाद स्थित अरावली वन क्षेत्र की वादियों में 36वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला शुक्रवार से शुरू हो गया। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी साथ रहे। 19 फरवरी तक चलने वाले मेले में इस बार शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 24 देशों समेत दुनिया भर के करीब 45 देशों के 500 से अधिक कलाकार और शिल्पकार हिस्सा ले रहे हैं।

इसके अलावा पूर्वोत्तर के 8 राज्यों के 300 से अधिक कलाकारों से उनकी कला और संस्कृति को जानने व समझने का मौका मिलेगा। पार्टनर कंट्री के रूप में इस बार एससीओ के 24 देश पार्टनर कंट्री बने हैं। जबकि थीम स्टेट के रूप में पूर्वोत्तर के आठ राज्य हैं।

मेले में ये हैं पार्टनर कंट्री, पाकिस्तान नहीं ले रहा हिस्सा 
एसीओ के सदस्य देश कजाकिस्तान, चीन, किर्गिज़स्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान पार्टनर कंट्री हैं, लेकिन पाकिस्तान मेले में हिस्सा नहीं ले रहा है। इसके अलावा जी-20 देशों में 19 देश, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

उप राष्ट्रपति मेले में जानकारी लेते हुए।

इस बार पूर्वोत्तर के राज्य हैं थीम स्टेट
पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने बताया कि मेले में थीम स्टेट के रूप में इस बार पूर्वोत्तर के आठ राज्य अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा थीम स्टेट बने हैं। इन राज्यों की कला व संस्कृति को मेले में जानने व समझने का मौका मिलेगा। इन राज्यों के उत्पाद भी मेले में मिलेंगे।

ऑन लाइन टिकट पर मिलेगी छूट 
सिन्हा ने बताया कि 80 फीसदी टिकटों की बिक्री ऑनलाइन होगी। कोई भी व्यक्ति बुक माई शो डॉट कॉम पर जाकर टिकट बुक करा सकेंगे। वर्किंग डे पर हर ऑनलाइन टिकट की बिक्री पर 5 व वीकेंड पर 10 फीसदी तक की छूट मिलेगी। काउंटर से टिकट दर वर्किंग डे पर 120 रुपए व वीकेंड पर 180 रुपए निर्धारित किए गए हैं।

 रोडवेज बस सेवा भी रहेगी सूरजकुंड के लिए 
मेला आने जाने लिए रोडवेज की बसें लगाई गई है। हर 30 मिनट पर बसें उपलब्ध होगी। पहली बस बल्लभगढ़ से सुबह 10.30 बजे चलेगी। आखिरी बस मेला से रात 8 बजे बल्लभगढ़ के लिए मिलेगी। बल्लभगढ़ से मेला का किराया 20 होगा। मेले में आने जाने के लिए रोडवेज की बसें बल्लभगढ़ से तुगलकाबाद वाया एनआईटी फरीदाबाद सूरजकुंड, तुगलकाबाद बल्लभगढ़ वाया सूरजकुंड, बल्लभगढ़ से सूरजकुंड वाया ओल्ड फरीदाबाद, सूरजकुंड से बल्लभगढ़ वाया बदरपुर ओल्ड फरीदाबाद, गोल चक्कर सेक्टर 21 फरीदाबाद से सूरजकुंड मेला के लिए उपलब्ध होगी।

जानें कहाँ से करें मेले में प्रवेश 
फरीदाबाद से आने वाले लोग शेखावटी गेट से मेले में प्रवेश कर सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली की और से शूटिंग रेंज रोड व प्रहलादपुर वाला गेट, सिल्वर जुबली गेट, वीआईपी गेट और मीडिया सेंटर गेट बनाए गए हैं। मेट्रो से आने वालों के लिए बड़खल मेट्रो स्टेशन पर रोडवेज बस की सुविधा उपलब्ध होगी।

मेले से सम्बंधित अन्य जानकारियां
-मेला सुबह 10 से से रात 8.00 बजे तक होगा, बुक माई शो ने पार्क प्लस एप के माध्यम से पार्किंग बुकिंग की सुविधा। बाइक के लिए 75 व कार के लिए 200 रुपए होगा शुल्क।
-टिकट की दर सामान्य दिनों में 120 रुपए प्रति व्यक्ति और वीकेंड शनिवार व रविवार को 180 रुपए प्रति व्यक्ति होगी।
-मेला प्राधिकरण विकलांग व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों और सेवारत रक्षा कर्मियों और पूर्व सैनिकों को प्रवेश टिकट पर 50 फीसदी छूट देगा।
-राजकीय स्कूल के बच्चों के लिए मेले में नि:शुल्क इंट्री रहेगी। मेले में पांच इंट्री गेट रहेंगे। आम जनता के लिए तीन गेट रहेंगे। एक गेट वीआईपी व एक गेट मीडिया एंट्री के लिए रहेगा।
-मेला परिसर के चारों ओर 11 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। 12 हजार वाहनों के पार्क की सुविधा
-इसके अलावा शूटिंग रेंज की ओर जाने वाले रोड के पास खोरी कॉलोनी में करीब ढाई एकड़ में अतिरिक्त पार्किंग बनाई गई है।
-एक दिन में 50 हजार से अधिक टिकट बिक्री के बाद बुकिंग कर दी जाएगी बंद।