Saturday, May 4, 2024
Latest:
BusinessHaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा के बजट को लेकर सीएम ने की मंत्रियों से मंत्रणा , 6 मेडिकल व नर्सिंग कॉलेज बनाने का प्रस्ताव

Spread the love

चंडीगढ़ , 7 फरवरी ( धमीजा ) :  हरियाणा के बजट को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज मंगलवार को अपने मंत्रियों के साथ 5 घंटे से अधिक मंथन किया। सीएम ने अपने सहयोगी मंत्रियों के साथ प्री बजट चर्चा की। इस दौरान 2022 में बजट को लेकर की गई घोषणाओं पर भी मंत्रियों ने मंथन किया। बजट को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा है कि हरियाणा सरकार आर्थिक सीमाओं को ध्यान में रखकर बजट ला रही है।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों को बताया कि इस बार बजट में 6 मेडिकल कॉलेज के साथ नर्सिंग कॉलेज बनाने का प्रस्ताव रखा जाएगा। इसके अलावा कई और नई योजनाओं को शामिल किया गया है। सरकार के सभी मंत्रियों ने भी अपनी अपनी राय रखी है, जिसको बजट में शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 फरवरी से हमारे बजट सत्र की शुरुआत होगी। राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र शुरू होगा। आज प्री बजट बैठक में पिछले साल की घोषणाओं का रिव्यू भी किया गया । सरकार की चल रही योजनाओं पर फीडबैक और सुझाव भी लिए गए। सभी प्रशासनिक सचिवों को केंद्र सरकार के बजट में हरियाणा को मिली योजनाओं का अध्ययन करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि केंद्र सरकार के बजट में आरआरटीएस के 3600 करोड़ का सबसे ज्यादा फायदा हरियाणा को होगा। कहा कि वेस्ट टू वेल्थ के संयंत्र लगाकर सरकार आगे बढ़ रही है। गरीब-वंचितों के लिए बजट हो इस पर सरकार काम कर रही है। अंत्योदय की भावना से पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को योजना का लाभ पहुंचे, इसको ध्यान में रखकर बजट बनाया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री 14 फरवरी को करनाल आएंगे।

कृषि मंत्री दलाल ने कृषि बजट बढ़ाने की राखी मांग 
हरियाणा की प्री बजट मीटिंग में मंत्रियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने अपनी अपनी मांगे रखीं। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि उनके द्वारा बजट मीटिंग में किसानों के हित में संचालित होने वाली योजनाओं पर चर्चा की गई। उन्होंने पिछले वर्ष के मुकाबले इस वित्तीय वर्ष में कृषि क्षेत्र को ज्यादा बजट दिए जाने की मांग की।

मूलचंद शर्मा ने रखा नई बसें खरीदने का प्रस्ताव
हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि मीटिंग में उनके द्वारा नई बसों को खरीदने का प्रस्ताव रखा गया है। उन्होंने बताया कि काफी समय से बसों को खरीदने को लेकर चालक-परिचालक मांग कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि मुख्यमंत्री अपने बजट में परिवहन विभाग को पर्याप्त बजट उपलब्ध कराएंगे।

देवेंद्र बबली ने रखी पंचायतों का बजट बढ़ाने की मांग
हरियाणा के पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि सभी मंत्रियों ने मुख्यमंत्री को सुझाव दिए हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार राज्य में पढ़ी लिखी पंचायतें आई हैं, इस कारण से गांवों के विकास को लेकर मुख्यमंत्री से अधिक बजट दिए जाने की मांग करेंगे। सरपंचों के विरोध को लेकर देवेंद्र बबली ने कहा कि सभी सरपंच काम पर लगे हुए हैं।